blogid : 1 postid : 1204518

भारत में है धरती का सबसे महंगा घर, कीमत 67035000000 रुपए

Posted On: 14 Jul, 2016 lifestyle में

Shakti Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मुंबई जैसे शहर में रहने के लिए जगह ढूंढ़ना ही एक बड़ी चुनौती है, वहां यह भारत का सबसे महंगा घर हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र है. यह घर भारत के बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी का है. ‘एंटिलिया’ नाम का यह घर विश्व में एक अलग ही पहचान रखता है. फोर्ब्स के मुताबिक इसे न केवल भारत में बल्कि दुनिया में सबसे महंगे घरों में से एक माना जाता है.


pi20


कुछ साल पहले फोर्ब्स ने अपनी वेबसाइट पर शीर्ष अरबपतियों के 20 घरों को स्थान दिया था. ‘एंटिलिया’ के बारे में इस पत्रिका ने लिखा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज व्यवसायी मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला घर ‘एंटिलिया’ धरती पर सबसे महंगा घर है.


pic20


धर की खासियत पर एक नजर

400,000 वर्ग फुट में फैला यह घर 2010 में बनकर तैयार हुआ था. इसकी कीमत एक से दो बिलियन डॉलर बताई जाती है. इस घर को वास्तु-शास्त्र को ध्यान में रखकर बनाया गया है.


read: पायलट हैं यह अभिनेता,एयरपोर्ट की तरह है इनका घर


pic65

यह घर 27 मंजिला है जिसमें 168 कारों की मल्टी स्टोरेज पार्किंग सुविधा, कई स्विमिंग पूल, एक योग स्टूडियो, लॉबी में नौ लिफ्ट, वाहन के रखरखाव की सुविधा, तीन हैलीपैड, स्पा और शानदार बॉलरूम हैं.


pic27

‘एंटिलिया’ में 50 सीटों वाला फिल्म थिएटर भी है. हरा-भरा हैंगिंग गार्डन है तथा इस घर में परिवार के लोगों के लिए एक बड़ा मंदिर भी बनाया गया है. इस घर को बनाने में महंगे क्रिस्टल और संगमरमर का प्रयोग किया गया है जो बहुत ही दुर्लभ हैं.


pic58


मुंबई के जिस इलाके में ‘एंटिलिया’ को बनाया गया है वह विश्व के सबसे महंगे इलाकों में से एक है. इस घर के रखरखाव के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों को रखा गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस घर के रखरखाव के लिए 600 कर्मचारी चाहिए.


antilla


मुकेश का परिवार ऊपर के घरों में रहता है. इसके पीछे की वजह मुकेश की पत्नी नीता अंबानी बताती हैं कि ‘ऊपर के घरों में सूरज की रोशनी आती है जो वास्तु-शात्र के हिसाब से सही है…Next


read more:

आखिर क्यों इस नदी का शोर सुनाई नहीं देता

करीब 5,000 वर्षों से इस दलदली भूमि पर घर बना कर रहते हैं ये लोग

इस आर्टिफिसियल आईलैंड में शाहरुख खान का शानदार घर



Tags:                     

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran