blogid : 1 postid : 1210056

भारत में है दुनिया का सबसे छोटा बॉडीबिल्डर

Posted On: 22 Jul, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इंसान का रंग-रूप, कद-काठी सब ईश्वर की देन है, हांलकि आधुनिक तकनीकी और मेडिकल ट्रीटमेंट से मानव की शारीरिक  बनावट में कुछ बदलाव या सुधार संभव हैं, लेकिन व्यक्ति की लम्बाई एक ऐसा स्थायी लक्षण है,  जिसमें एक निश्चित आयु के बाद,  अनेक प्रयासों के द्वारा परिवर्तन संभव नहीं है. कभी अधिक लम्बाई तो कभी छोटा कद व्यक्ति को विशेष बना देते है. हमारी यह सूचि उन लोगों का परिचय है, जिनको अपने छोटे कद के कारण विशेष पहचान मिली है–


आदित्य रोमियो (दुनियाँ का सबसे छोटा बॉडी-बिल्डर)- आदित्य भारत में सबसे छोटे कद के बॉडी-बिल्डर है, जिनकी हाइट 2 फुट 9 इंच है और वजन 9 किलोग्राम है. जिम में उनकी ट्रेनिंग के दौरान बहुत सारे लोग उनको देखने आते हैं. सामान्यत: बौने व्यक्ति का सिर उसके कद के अनुसार बड़ा होता है लेकिन आदित्य का पूरा शरीर एक सामान है.


bodybuilder

चेन गुलियन और ली टंग्योंग- एक नव-विवाहित चाइनीज कपल को अपने छोटे कद की वजह से अपना नाम गनीज बुक में  रिकॉर्ड कराने की पूरी आशा है. 3 फुट 7 इंच के ‘चेन’ २ फुट 4 इंच की ‘ली’  से शादी करके कपल का टाइटल हासिल किया है.


couple10


एडवर्ड नीनो – गिनीज  बुक रिकॉर्ड 2010 के अनुसार ‘एडवर्ड नीनो’  को उसकी हाइट 2 फुट  3, 1/2 इंच  दुनियाँ का सबसे छोटा  व्यक्ति होने की उपाधि मिली. 2 साल की उम्र के बाद नीनो के लम्बाई एक इंच भी नहीं बढ़ी. इतनी कम ऐज में नीनो की हाइट में ठहराव आज तक एक रहस्य है.


52

खगेन्द्र थापा मगर – 2010 में खगेन्द्र ने ‘नीनो’ के बाद सबसे छोटे व्यक्ति होने का खिताब हासिल किया है. रिकॉर्ड के अनुसार उसकी लम्बाई 2 फुट 1 इंच दर्ज की गयी.


magar

ज्योति अमगे - 15 साल की ज्योति एक युवा लड़की, जिसका वेट केवल 5 किलोग्राम है और हाइट 1 फुट 11 इंच है. ज्योति को बौनेपन की बीमारी है, जिसकी वजह से उसकी हाइट ज्यादा नहीं बढ़ पाएगी.


jyoti02


जर्नी बलविंग (वर्तमान में, सबसे छोटा व्यक्ति ) – 2 फुट से कम हाइट के जर्नी का नाम, उसके 18वें जन्मदिन पर ‘गिनीज बुक रिकॉर्ड’ में शामिल किया गया. जर्नी के माता-पिता के अनुसार 2  माह की आयु  के बाद उसकी लम्बाई में वृद्धि नहीं हुई .


small-people


स्टेसी हेराल्ड (दुनिया की सबसे छोटी माँ) - दुनियाँ की सबसे कम हाईट की औरत, जो तीसरी बार बच्चे को जन्म देने जा रही है, जिसकी लम्बाई सिर्फ 2 फुट 4 इंच है. स्टेसी पहले भी 2 बच्चों को जन्म दे चुकी हैं, जो उनसे आधी हाइट के हैं . स्टेसी को उम्मीद है उनके बच्चों की लम्बाई जरूर बढ़ेगी.


mother


अजय कुमार (दुनियाँ का सबसे छोटा कलाकार)- भारत के जाने माने हास्य कलाकार अजय दुनियाँ में सबसे कम हाइट के अभिनेता हैं जिनकी लम्बाई 2 फुट 6 इंच है. 13 साल में 50 से अधिक फिल्म बना चुके अजय अपने छोटे कद के लिए अपना नाम वर्ल्ड गिनीज बुक करा चुके हैं…Next


read more:

13 महिलाओं को एक साथ प्रेग्नेंट किया, बनाया विश्व रिकॉर्ड!

दुनिया की सबसे विशाल बुद्ध की मूर्ति, बनाने में लगे थे 90 साल, लंबाई है 230 फीट

दुनिया भर से ‘किस’ करने आते हैं कपल यहां, इसके पीछे छुपा ये रहस्य


Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran