blogid : 1 postid : 1256415

एक तरफ ढाका का खूनी पानी दूसरी तरफ ये खूनी नदी, नासा की चौंकाने वाली तस्वीरें

Posted On: 16 Sep, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहते हैं कि तस्वीरें कभी झूठ नहीं बोलती लेकिन सोशल मीडिया और तकनीकी ज्ञान ने इस बात को भी गलत साबित कर दिया. आज तस्वीरों के द्वारा ही एक खबर बिल्कुल बदलकर हमारे पास पहुंचती है, जैसे पिछले दिनों सोशल मीडिया पर ढाका में बकरीद के मौके पर सड़कों पर बहते खूनी पानी की तस्वीरें खूब वायरल हुई. देखा जाए तो आज के समय में तस्वीरों पर भी विश्वास नहीं किया जा सकता है. अब ऐसे में सवाल उठता है कि फिर सच्चाई को जाना-समझा कैसे जाए. चलिए, अब इन सभी बातों से परे बात करते हैं नासा की चौंका देने वाली तस्वीरों के बारे में.


pic social media

रूस के एक शहर नोरिल्स्क के बाहर एक नदी बहती है, जिसके पानी का रंग अन्य नदियों की तरह ही है, लेकिन नासा के सेटेलाइट्स में रात के वक्त इस नदी का रंग लाल दिखाई देने लगा बल्कि जहां से सामान्य तौर पर नदी बहती हुई दिखती थी, वहां से लाल रंग का द्रव्य बहता हुआ दिखाई दिया. डल्डयन नदी की ये हैरतभरी तस्वीरें सितम्बर के शुरुआत ली गई थी. नासा के अनुसार ऐसा पहली बार नहीं है जब इस नदी ने रंग बदला हो बल्कि नासा के सैटेलाइट्स में काफी बार इस नदी पर लाल रंग बहते हुए देखा गया है.


nasa5

उल्लेखनीय है कि इस नदी के लाल रंग के राज को अब तक सुलझाया नहीं जा सका है. वैज्ञानिक इस नदी को लेकर कई थ्योरियां दे चुके हैं लेकिन कोई भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है. गौर करने की बात ये है कि 1990 में भी ऐसी ही नासा के सैटेलाइट्स में तस्वीरें ली गई थी, तब से वैज्ञानिक इस रहस्य को सुलझाने में लगे हुए हैं.


river 1

हालांकि, एक थ्योरी के अनुसार नदी के दूसरी तरफ एक पाइपलाइन निकलती है, जिसमें से रिसाव होता है. रात के समय अधिक रिसाव होने पर पानी का रंग सैटेलाइट्स से लाल दिखाई देने लगता है. खासतौर पर जब बारिश होती है तो नदी का पानी बढ़ जाने से सैटेलाइट्स में लाल रंग की नदी की तस्वीरें और भी साफ नजर आती है…Next


Read More :

कभी देखी है ऐसी फ्लाइट, क्रू-मेंबर्स को मिलते हैंं ये एशो-आराम

अंग्रेजों को चकमा देकर इस कार से निकले थे सुभाष चंद्र बोस, रखी है इस म्यूजियम में

जो 7 काम अपने देश में करते हैं शान से, वो भारी पड़ सकता है यहां



Tags:                     

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran