blogid : 1 postid : 1289944

कभी बिस्कुट और गोलगप्पे खाकर रात गुजारते थे अमिताभ, आज इतने करोड़ के हैं मालिक

Posted On: 28 Oct, 2016 Religious में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सुकरोड़ो की है संपत्ति
अमीर एक्टर्स की लिस्ट में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन का स्थान भी ज्यादा पीछे नहीं है. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति 2,800 करोड़ रुपए की है. अगर पूरी बच्चन फैमिली की बात की जाए तो बच्चन परिवार 400 मिलियन डॉलर का मालिक है. अमिताभ कई ऐड करते हैं जिससे उन्हें कई गुना पैसे मिलते हैं…Next
Read More:

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की सफलता को तो सब देखते हैं, लेकिन इस सफलता के पीछे छिपा हुआ है सालों का संघर्ष और कड़ी मेहनत. फिल्मों में आने के पहले भी अमिताभ ने संघर्ष किया. फिल्मों में आने के बाद उनकी संघर्ष की राह और कठिन हो गई. लोगों ने उन्हें घर लौट जाने की या कवि बनने की सलाह भी दे डाली लेकिन अमिताभ ने हार नहीं मानी और खुद को बॉलीवुड में उस मुकाम तक पहुंचाया जो हर किसी के लिए एक सपने जैसा होता है.


amitabh cover


पहले कोलकाता में करते थे काम


amit

पहली मूवी में काम करने से पहले अमिताभ बच्चन 1962 से 1969 तक कोलकाता में रहे. यहां उन्होंने 7 साल में 4 अलग-अलग कंपनियों में जॉब की. उनकी पहली जॉब कोलकाता में ब्रिटिश कोल फर्म ‘बर्ड एंड कंपनी’ में बतौर एक्जीक्यूटिव लगी थी. वहां से रिजाइन के बाद दूसरी जॉब ‘मैकिनन मैकेंजी’ में, तीसरी ‘शॉ वैलेस’ में और लास्ट जॉब के तौर पर ब्रिटिश शिपिंग कंपनी ‘ब्लैकर एंड कंपनी’ में बतौर मार्केटिंग एक्जीक्युटिव काम किया.


गोलगप्पा खाकर करते थे गुजारा


big-b

अमिताभ को उस दौरान करीब 480 रूपये सैलरी मिलती थी, जिसमेंं से 350 रूपये उनके हॉस्ल का रहने और खाने का खर्चा था, ऐसे में उनके पास बहुत कम पैसे बचते थे, इसलिए वो ऑफिस का मुफ्त खाना खाते और शाम को 2 रूपये के गोलप्पे खाकर अपना गुजारा करते थे.


रेकॉर्डिंग सेंटर में कमाते थे 50 रुपए


AMitabh2

जी हां, अमिताभ जब मुंबई आए उस दौरान उनके पास काम नहीं था. जलाल आगा ने एक विज्ञापन कंपनी खोल रखी थी, जो विविध भारती के लिए विज्ञापन बनाती थी. जलाल, अमिताभ को वर्ली के एक छोटे से रेकॉर्डिंग सेंटर में ले जाते थे, और एक-दो मिनट के विज्ञापनों में वे अमिताभ की आवाज रिकॉर्ड करते और उन्हें बदले 50 रुपए देते थे.


Read: राजेश खन्ना, अमिताभ, शाहरूख समेत इन सितारों को ऐसे मिली अपनी पहली फिल्म


बिस्कुट खाकर रहते थे कई बार


amit12

अमिताभ के पास तब इतने पैसे नहींं थे कि वो पूरा खाएं. 50 रुपये बहुत थे, लेकिन उनका खर्चा भी बहुत था, हर दिन सुबह वो काम की तलाश में भटकते और रात को बचे पैसों से बेकरी के सस्ते बिस्कुट आधे दाम में खरीद लेते औऱ वहींं खाते थे.


यहां लिया पहला घर


_amitabhbachchan

आनंद’ और ‘परवाना’ फिल्मों में काम करने के बदले अमिताभ को तीस-तीस हजार रुपए मिले थे. उस वक्त अमिताभ अनवर अली के साथ रहत थे. पैसै आते ही सबसे पहले अमिताभ ने अनवर अली के फ्लैट को छो़ड़कर जुहू-पार्ले स्कीम में नार्थ-साउथ रोड पर सात नंबर के मकान में रहने लगे.


12 फिल्में हुई थी फ्लॉप


amitabh1

अमिताभ का सफर बेहद कठिन था, उनकी 12 फिल्में ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत खराब काम किया था. कोई भी अमिताभ के साथ काम करने को तैयार नहीं था, ऐसे में उनकी झोली में आ गिरी उनकी 13वें फिल्मी ‘जंजीर’ और इसी फिल्म ने अमिताभ को बॉलीवुड में रातोरातो स्टार बना दिया.


इतने घरों के मालिक हैं अमिताभ


Jalsa

मुंबई में अमिताभ के करीब पांच घर है. बिग बी, के पास पहले से जलसा, प्रतीक्षा, जनक, वत्स नाम से कुल पांच बंगले हैं. हालांकि बच्चन परिवार जलसा में रहता है. जनक बंगले में बिग बी ने अपना ऑफिस बनाया है.


इन शानदार कारों के हैं मालिक

Amitabh-Bachchan-car

अमिताभ के पास पनी कार कलेक्शन के लिए भी फेमस हैं. उनके पास रॉल्स रॉयल, फैंटम, पोर्शे, बीएमडब्ल्यू टोयोटा लैंड क्रूसर जैसी कारें हैं. अमिताभ बच्चटन की ज्यादातर कारों को उनकी जरूरत के हिसाब से कंपनियों ने कस्टमाइज करके दिया है. ये बुलेटप्रूप और रेडियल टायर वाली कारें हैं. एक टायर की कीमत 2.5 लाख रुपए है.


करोड़ो की है संपत्ति


amitabh-bachchan_11

अमीर एक्टर्स की लिस्ट में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन का भी स्थान आता है. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति 2,800 करोड़ रुपए की है. अगर पूरी बच्चन फैमिली की बात की जाए तो बच्चन परिवार 400 मिलियन डॉलर का मालिक है. अमिताभ कई ऐड करते हैं, जिससे उन्हें कई गुना पैसे मिलते हैं…Next


Read More:

इस मशहूर अभिनेता के चेहरे पर अमिताभ ने फोड़े थे कांच, जानें उनकी अनसुनी बातें

लगातार नाकामियों के बाद कैसे एक अंगूठी ने बदली अमिताभ की किस्मत!

बचपन में निभाया था अमिताभ का किरदार,जानें कहां है ये मशहूर ‘मास्टर बिट्टू’



Tags:                             

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran