blogid : 1 postid : 1293626

इन 6 देशों में कभी नहीं डूबता सूरज, नहीं होती कभी भी रात

Posted On: 19 Nov, 2016 lifestyle में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हमफिनलैंड हजारों झीलों और आइलैंड्स से सजा हुआ यह देश काफी सुंदर और आकर्षक है. गर्मी के मौसम में यहां करीब 73 दिनों तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरता रहता है. घूमने के लिहाज से यह देश काफी अच्छा है.
6. अलास्का
यहां मई से जुलाई के बीच में सूरज नहीं डूबता है. अलास्का अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए जाना जाता है. अब कल्पना कर लें कि मई से लेकर जुलाई तक बर्फ को रात में चमकते देखना कितना रोमांच भरा हो सकता है.

हम सभी कभी न कभी यह जरूर सोचते हैं कि अगर सूरज न अस्त हो तो कितना अच्छा होगा. मगर सूरज के आगे किसकी चलती है. वह अपनी मर्जी से निकलता है और अपनी मर्जी से अस्त भी होता है. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी जगहें जरूर हैं जहां सूरज अस्त नहीं होता और वहां रात नहीं होती. जानिए ऐसी ही जगहों के बारे में.


cover pics


1. नॉर्वे

यह देश आर्क्टिक सर्कल के अंदर आता है. इसे मध्य रात्रि का देश भी कहा जाता है. मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक यहां सूरज अस्त नहीं होता. बेशक इस अनुभव को वहां जाकर ही महसूस किया जा सकता है.

norrway

2. स्वीडन

स्वीेडन में तो करीब 100 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता. यहां मई से अगस्त तक सूरज नहीं डूबता और जब ढलता है तो आधी रात को. फिर सुबह 4:30 बजे तक निकलता है.

swden

3. आइसलैंड

आइसलैंड ग्रेट ब्रिटेन के बाद यह यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है. यहां आप रात में भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं. यहां 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है.

ice



Read: आपके अंदर ये 9 संकेत आपको कभी भी नहीं बनने देंगे अमीर


4. कनाडा

कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश जो साल में लंबे अर्से तक बर्फ से ढका रहता है. हालांकि, यहां के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में गर्मी के दिनों में 50 दिनों तक सूरज लगातार चमकता भी है.

canada



5. फिनलैंड

फिनलैंड हजारों झीलों और आइलैंड्स से सजा हुआ यह देश काफी सुंदर और आकर्षक है. गर्मी के मौसम में यहां करीब 73 दिनों तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरता रहता है. घूमने के लिहाज से यह देश काफी अच्छा है.

fi

6. अलास्का

यहां मई से जुलाई के बीच में सूरज नहीं डूबता है. अलास्का अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए जाना जाता है. अब कल्पना कर लें कि मई से लेकर जुलाई तक बर्फ को रात में चमकते देखना कितना रोमांच भरा होता है…Next


Read More:

आपकी बर्थ डेट मिलवाएगी आपको अपने लाइफ पार्टनर से

4 साल की उम्र में खोया पैर, फिर भी किया अपना सपना पूरा

61 साल की उम्र में इन्होंने बनाई बेमिसाल बॉडी




Tags:                         

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran