blogid : 1 postid : 1299343

क्रिकेट मैदान से बाहर युवी इस खेल में जीत चुके हैं गोल्ड, ऐसी हैं उनकी लाइफ

Posted On: 12 Dec, 2016 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

‘सिक्‍सर किंग’ कह जाने वाले युवराज सिंह का नाम आते ही, एक ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज की छवि दिमाग में उभरती है, जो हर गेंद को अपने बल्ले से सीमा रेखा के पार भेजने की ताकत रखता है. 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाने वाले भारत के सबसे चहेते खिलाड़ी युवराज सिंह हाल ही में शादी के बंधन में बंधे हैं और आज उनका जन्मदिन है, ऐसे में आइए जानते हैं उनके जीवन के कुछ किस्से.


yuv2


धूप में खेलना नहीं था पसंंद

युवराज सिंह ने कहा कि वह कभी क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे, क्योंकि उन्हें धूप में खेलना अच्छा नहीं लगता था, इसलिए वह क्रिकेट से दूर भागते थे. युवराज सिंह के पिता व पूर्व क्रिकेटर योगराज सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कुछ मैच खेले भी हैं. लेकिन चोटिल होने के कारण वो नहीं खेल पाए. वह चाहते थे कि उनका बेटा क्रिकेट खेले और उनकी इच्छा को पूरा करे.


स्केटिंग में जीता था गोल्ड मेडल

आपको जानकर हैरानी होगी कि युवराज सिंह क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे. स्कूल के दिनों में युवराज केवल टेनिस और फुटबॉल खेलते थे और साथ ही उन्हें स्केटिंग करना पसंद था. युवराज सिंह ने स्केटिंग की अंडर-14 कैटिगरी में गोल्ड मेडल जीता भी है.



सचिन तेंदुलकर के खेल ने युवराज को प्रभावित किया


yuvi

युवराज सिंह ने सचिन तेंदुलकर को देखते हुए क्रिकेट खेलना शुरू किया. सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में जब अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना शुरू किया, तब युवराज सिर्फ 8 साल के थे. युवराज सिंह के लिए उनके पिता योगराज सिंह पहले कोच रहे. योगराज ने ही उन्हें क्रिकेट की तरफ झुकाव करवाया था.


तेज गेंदबाज बनना चाहते थे युवी


yuvi0

युवराज के बल्ले से आज भले ही आग निकलती हो, लेकिन एक समय में युवी खुद को गेंदबाज के तौर पर देखना चाहते थे. लेकिन फिटनेस की कमी के वजह उन्‍होंने धीरे-धीरे बल्लेबाजी की ओर ध्‍यान दिया. बचपन में युवराज सिंह तेज़ गेंद से काफी डरते थे. जब भी कोई तेज़ गेंदबाज गेंदबाजी करता था तो युवराज पीछे हट जाते थे और आउट हो जाते थे.


Read: कहीं 3 करोड़ की ज्वैलरी तो कहीं 7000 का कार्ड, ये है बॉलीवुड की महंगी और दिलचस्प शादियां


फ्लिंटॉफ की धमकी बाद जड़े 6 छक्के

yuvi 6sixes

युवी वो खिलाड़ी हैं जिसने टीम इंडिया को 2007 वर्ल्ड कप जिताने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी. युवी का जब भी जिक्र हो और 2007 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ लगाए गए छह गेंद पर छह छक्के की बात ना हो ऐसा होना बहुत मुश्किल है. इस मैच में फ्लिंटॉफ से हुई अनबन के बाद युवी ने 6 छक्के लगाए थे. जब उनसे पूछा गया फ्लिंटॉफ ने क्या कहा था तो युवी ने कहा कि ‘फ्लिंटॉफ मुझसे नाराज थे और कहा था कि वो मेरा गला काट देंगे मैंने उनसे बस यही कहा था कि मेरा बल्ला बोलेगा और वो इत्तेफाक से सच साबित हुआ.


2011 वर्ल्ड कप के दौरान हुआ कैंसर

yuvi cancer

जहां एक तरफ युवी ने अपने बल्ले के दम से भारत को विश्व विजेता बनाया था, वहीं दूसरी तरफ वो कैंसर से जूझ रहे थे. 2011 में युवी को ‘मैन ऑफ द मैन टूर्नामेंट’ से नवाजा गया. इसके बाद लोगों को पता चला कि मैच के दौरान युवी को कैंसर था, लेकिन वो अपनी टीम को विश्व विजेता बनते हुए देखना चाहते थे,  इसलिए उन्होंने इस बीमारी को सबसे छुपाया.


कैंसर से जीती जंग


yuviii0011

युवराज सिंह के लिए यह स्वीकार करना मुश्किल था कि उन्हें लंग कैंसर है. युवराज को इस बात से डर लगता था कि वह अब कभी क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे, लेकिन सही समय पर शुरू हुए इलाज से उन्होंने कैंसर को मात दी. इसके बाद कैंसर के मरीजों के लिए उन्होंने YouWeCan नाम की संस्था भी बनाई.


हेजल को पाने के लिए किया तीन साल इंतजार


yuvii hazel

युवी को हेजल ने कई बार कॉफी डेट पर ना बोला युवी इतने खफा हो गए कि उन्होंने हेजल का नंबर डिलीट कर दिया. फिर करीब 3 साल बाद युवी एक बार फिर से हेजल से मिले सोशल मीडिया पर और आखिरकार हेजल युवी के साथ कॉफी डेट पर गईंं. दोनों ने एक-दूसरे को पसंंद किया और दोनों ने शादी कर ली. वैसे युवी की मां को हेजल पसंंद नहींं थी और इसका सबसे बड़ा कारण था हेजल का स्टाइल. युवी की मां के हिसाब से हेजल काफी टॉमब्वॉय की तरह हैं और उनकी मां चाहती हैं कि वो एक ट्रेडिशनल बहू बनकर रहें. हालांकि हेजल ने काफी हद तक खुद को बदल लिया है..Next


Read More:

ये था शाहरुख का पहला घर, आज रहते हैं देश के तीसरे महंगे घर में

इतने करोड़ के मालिक हैं सुपरस्टार रजनीकांत, ये साउथ इंंडियन स्टार भी हैं मालामाल

22 साल छोटी एक्ट्रेस को डेट कर चुके हैं कमल हासन, पत्नी ने की थी आत्महत्या की कोशिश

ये था शाहरुख का पहला घर, आज रहते हैं देश के तीसरे महंगे घर में
इतने करोड़ के मालिक हैं सुपरस्टार रजनीकांत, ये साउथ इंंडियन स्टार भी हैं मालामाल
22 साल छोटी एक्ट्रेस को डेट कर चुके हैं कमल हासन, पत्नी ने की थी आत्महत्या की कोशिश



Tags:                               

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran