blogid : 1 postid : 1300451

नोटबंदी पर सरकार ने जनता को दिया ये हथियार, अब नहीं बच पाएंगे भ्रष्टाचारी

Posted On: 16 Dec, 2016 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जब से नोटबंदी हुई है कई लोगों की नींद हराम हो गई है. वैसे तो देश की जनता को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन कुछ लोग सरकार की रोज नई घोषणा को सुनकर परेशानी में पड़ रहे हैं. ये लोग है अपनी आधी से ज्यादा संपत्ति को छुपाकर रखने वाले लोग, वो संपत्ति जिसे हम सभी कालेधन के नाम से जानते हैं. बहरहाल, प्रधानमंत्री मोदी की नोटबंदी घोषणा को प्रभावशाली माना जा रहा था लेकिन कालेधन को गुलाबी धन में बदलते हुए देर नहीं लगी.


modi 8

इस फैसले के बाद से ही देशभर में कई करोड़ों नए नोट पकड़े जा चुके हैं. इससे यहीं साबित होता है कि इन लोगों के लिए कालेधन को सफेद बनाना कितना आसान है. ऐसे केसों को देखते हुए केंद्र सरकार ने नोटबंदी की दिशा में अहम कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने आम जनता से आग्रह किया है कि उनको जैसे ही मनी लांड्रिंग के बारे में पता चले तो तत्‍काल सरकार को सूचित करें. राजस्‍व सचिव हसमुख अधिया ने कालेधन के बारे में जानकारी शेयर करने के लिए एक ऑफिशियल ईमेल आईडी शेयर किया.


modi 2


उन्‍होंने ईमेल एड्रेस blackmoneyinfo@incometax.gov.in पर लोगों को यह सूचना देने के लिए कहा. कालाधन रखने वालों पर नकेल कसते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग ये सोच रहे हैं कि अब छुपाई हुई रकम बैंक में जमा कर देने से कालाधन, सफेद में बदल जाएगा लेकिन ये उनकी सबसे बड़ी भूल है. अब नोटबंदी के बाद सरकार एक अन्य योजना लाने वाली है जिसके अनुसार कोई भी व्यक्ति एक तय राशि से ज्यादा अपने बैंक अकाउंट में नहीं रख पाएगा.


new note 1


अगर किसी ने तय राशि से ज्यादा रकम रखने की कोशिश की तो उसे 50 प्रतिशत तक का टैक्स और जुर्माना भरना पड़ेगा. उन्होंने 31 मार्च, 2017 तक पीएमजीकेवाई के तहत इस अघोषित कैश को घोषित करने पर 50 प्रतिशत टैक्‍स और जुर्माना संबंधी स्‍कीम लागू होगी. ये फैसला कालेधन को सफेद करने वाले लोगों को देखते हुए उठाया गया है. नोटबंदी के बाद से ऐसे कई मामले देखने को मिल रहे हैं…Next

Read More :

कुछ वक्त इस कुटिया में गुजारेंगे पीएम मोदी, जानें क्या है खूबी

36 करोड़ की दौलत बेचकर सोशल मीडिया पर छाया ये कपल, 6 महीने से हैं घर से बाहर

इतने करोड़ के मालिक हैं सीएम अखिलेश, जानें कितनी दौलत है पिता और चाचा के पास




Tags:                 

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments




अन्य ब्लॉग

latest from jagran