blogid : 1 postid : 1302684

केवल 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार है इस ट्रेन की, यहां खत्म होता है देश का अखिरी रेलवे स्टेशन

Posted On: 26 Dec, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत के शहरों, गांवों, कस्बों, तटीय क्षेत्रों और  प्रादेशिक क्षेत्रों को जानना है तो भारतीय रेल से अच्छा कोई भी यातायात का साधन नहीं है. वैसे यह न केवल यातायात का साधन हैं बल्कि 2.50 करोड़ लोगों की जीवन रेखा है. 163 साल के सफर में भारतीय रेल ने कई नये आयामों को गढ़ा है. भाप (वाष्प) के जरिए सफर की शुरुआत करने वाली भारतीय रेल आज विश्व का विशालकाय रेल नेटवर्क है. आइए जानते हैं भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य.


train52

1.उत्तर में जम्मू कश्मीर का बारहमुल्ला वह जगह है जहां भारतीय रेल का आखिरी रेलवे स्टेशन है. वहीं दक्षिण की बात की जाए तो तमिलनाडु की कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन दक्षिण का आखिरी पड़ाव है. वहीं पश्चिम में कछ में नलिया और उत्तर पूर्व में असम का लेडो आखिरी रेलवे स्टेशन है.


2.गुवाहाटी-त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस सामान्य तौर पर 10-12 घंटों की देरी से चलती है, जिसके चलते इसकी यात्रा में लगने वाला कुल समय 65 घंटों तक का हो जाता है.


3.नई-दिल्लीक भोपाल शताब्दीघ एक्सजप्रेस देश में सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है. फरीदाबाद-आगरा सेक्शयन पर इस ट्रेन की स्पी ड 150 किमी प्रति घंटे होती है. वैसे गतिमान को भी देश में सबसे तेज चलने वाली ट्रेन माना जाता है.


bhopalshatabdi


4.मेट्टूपलयम ऊटी नीलगिरि पैसेंजर ट्रेन 10 किमी. की औसत गति के साथ देश की सबसे धीमी ट्रेन है. जब यह ट्रेन हिल क्षेत्रों से होकर जाती है तो इसकी रफ्तार एक तेज रफ्तार वाली ट्रेन से 15 गुना कम हो जाती है.


Read: भारत के इन रेलवे स्टेशनों पर मिलते हैं यह लज़ीज पकवान, जिनका स्वाद कभी न भूल पाएंगे आप


5.दिल्ली रेलवे स्टेशन भारत का सबसे व्यस्त स्टेशन है. यहां से हर रोज 350 से अधिक ट्रेनों का संचालन होता है. लगभग 5 लाख से अधिक यात्री यहां से यात्रा शुरु या खत्म करते हैं. इस स्टेशन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.


6.’नवापुर’ देश का ऐसा रेलवे स्टेशन है, जो दो राज्यों की सीमा के अंतर्गत आता है. इसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र की सीमा में आता है. बाकी का आधा हिस्सा गुजरात की सीमा में है.


navapur01


7.त्रिवेंद्रम-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस भारत की सबसे लंबी नॉन स्टॉप ट्रेन है. यह ट्रेन वड़ोदरा से कोटा के बीच 528 किमी. की दूरी महज 6.5 घंटे में बिना किसी स्टॉपेज के पूरी करती है. दूसरे स्थान पर मुंबई राजधानी एक्सप्रेस है…Next


Read More:

एक साधारण से प्रयोग ने इस छोटे से रेलवे स्टेशन को बनाया देश का खूबसूरत रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन पर इस बच्चे के जन्म से क्यों हो उठे सब भावुक

गांव वालों के जिम्मे है यह रेलवे स्टेशन, काटते है खुद ही टिकट




Tags:                 

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran