blogid : 1 postid : 1305922

धोनी ने खुद नहीं दिया इस्तीफा, इनके दबाव में छोड़ा पद...तीन महीने से हो रही थी तैयारी!

Posted On: 9 Jan, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

महेंद्र सिंह धोनी के अचानक कप्तानी छोड़ने के फैसले को लेकर जहां एक तरफ पूरा क्रिकेट जगत हैरान है वहीं, भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को भी झटका लगा है. धोनी ने बड़े ही सरल तरीके से इस पद से इस्तीफा दे दिया, वहीं दूसरी तरफ कई जगह ऐसी रिपोर्ट आ रही है जिसके मुताबिक कहा गया कि धोनी को मजबूरी में कप्तानी छोड़नी पड़ी. आइए जानते हैं आखिर क्या है यह रिर्पोट और क्यों उठ रहे हैं कप्तानी छोड़ने पर सवाल?


cover ms dhoni

बीसीसीआई के दबाव में थे धोनी ?

बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक धोनी ने कभी भी खुद आगे आकर इस्तीफे की बात नहीं की थी. बीसीसीआई के सूत्रों द्वारा एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा गया है कि चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने धोनी से इस्तीफे की बात कही थी. हालांकि धोनी ने इसपर विचार करने के बाद ही ये फैसला लिया. धोनी से इस्तीफे की बात सितंबर 2016 से की गई थी.


msd



धोनी ने किसके कहने पर छोड़ी कप्तानी ?

धोनी के कप्तानी छोड़ने को लेकर लिए गए फैसले से हर कोई हैरान है. 4 जनवरी को बीसीसीआई को जो मेल किया था उस पर गौर करने के बाद हर किसी को यही लग रहा है कि उन्होंने दबाव में कप्तानी छोड़ी है. बोर्ड को भेजे मेल में धोनी ने लिखा था, ‘मैं इस्तीफे की पेशकश करता हूं और विराट का मेंटर बनने के लिए तैयार हूं.’


MSK Prasad



लगातार हार की वजह से गई कप्तानी ?

2015 में दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत घर में पांच वनडे की सीरीज 3-2 से हार गया था. इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर उसे 4-1 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी. पिछले साल न्‍यूजीलैंड से पांच वनडे मैचों की श्रृंखला के दौरान भी भारत 3-2 से मुश्किल जीत दर्ज कर पाया था. भारत ने 2016 में 6 वनडे जीते और 7 हारे. टी20 में भी टीम इंडिया का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव वाला रहा. वर्ल्‍ड टी20 में मेजबानी कर रहा था उसके बाद भी भारत सेमीफाइनल में हार गया था. इसके बाद अमेरिका में वेस्‍ट इंडीज से टी20 सीरीज भी 1-0 से गंवा दी थी.


dhonii



Read: जानिए भारतीय क्रिकेट टीम के हर एक खिलाड़ी की सैलरी


क्या है धोनी की कप्तानी छोड़ने के पीछे का सच

बीसीसीआई चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने नागपुर में झारखंड और गुजरात के मुकाबले के दौरान एमएस धोनी से मुलाकात की और शाम धोनी ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. इसके कुछ देर बाद एमएसके प्रसाद का बयान आया ‘मैं धोनी के सेल्यूट करता हूं, कप्तानी छोड़ने की उनकी टाइमिंग सही है. वो जानते हैं कि टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद विराट कोहली तैयार है.’ बीसीसीआई सूत्रों की माने तो सितंबर में कोहली को कप्तानी देने की पूरी रूप- रेखा तैयार कर ली गई थी. चीफ सेलेक्टर्स एमएसके प्रसाद और बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने इस बारे में कई बार धोनी से बात की थी कि अब 2019 के वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए टीम तैयार करने का वक्त आ गया है.


ms-dhoni-1



टेस्ट में हिट रहे हैं विराट
विराट कोहली ने टेस्ट सीरीज में लगातार अच्छे नतीजे दिए हैं. वनडे और टी 20 में भी उन्हें कमान सौंपने की चर्चा तेज हो गई थी. इसके बाद ही धोनी ने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया. कई क्रिकेटर ने इस बात की सहमती दिखाई थी कि विराट को कप्तानी अब पूरी तरह से मिल जानी चाहिए.


ms virat



क्यों सवालों के घेरे में है इस्तीफा

अगर आपको याद हो तो कुछ महीने पहले ही न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर थी और उस दौरान धोनी ने एक प्रेस वार्ता में ये बात स्पष्ट रुप से कहा था कि वो 2019 तक ना केवल खेलने के लिए फिट हैं बल्कि वो भारतीय टीम के कप्तान भी बने रहेंगे, ऐसे में पिछले कुछ महीनों में ऐसा क्या हुआ कि धोनी को कप्तानी से हटना पड़ा…Next


Read More:

500 रुपए की पानी की बोतल पीते हैं विराट, खुद को ऐसे रखते हैं फिट

सौतेली मां ने बदल दी इस क्रिकेटर की जिंदगी, आज दुनिया कर रही है सलाम

7 करोड़ का घर, 1 करोड़ की गाड़ी के मालिक हैं हरभजन…ऐसी है उनकी लाइफस्टाइल

500 रुपए की पानी की बोतल पीते हैं विराट, खुद को ऐसे रखते हैं फिट
सौतेली मां ने बदल दी इस क्रिकेटर की जिंदगी, आज दुनिया कर रही है सलाम
7 करोड़ का घर, 1 करोड़ की गाड़ी के मालिक हैं हरभजन…ऐसी है उनकी लाइफस्टाइल




Tags:                         

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran