blogid : 1 postid : 1312783

कोई 5,000 करोड़ का मालिक तो किसी के पास है 1,100 करोड़ रुपये, ये हैं भारत के 5 धनी योग गुरु

Posted On: 8 Feb, 2017 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अमीर बनने का सपना तो सभी का होता है और इसके लिए हर कोई दिन रात मेहनत भी करता है, लेकिन हर इंसान अमीर नहीं बन पाता है. अक्सर लोग सोचते हैं कि नौकरी करके कोई अमीर नहीं बन सकता है इसलिए लोग अपना खुद का व्यवसाय करने लगते हैं, और कोई भी काम छोटा नहीं होता बस आप उसे लोगों तक कैसे पहुंचा रहे हैं? यही आपको सफल बनाता है. ऐसा ही एक व्यवसाय है योग, जो आज भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी धूम मचा रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं आपको स्वस्थ रखने और योग की सलाह देने वाले योग गुरु कितनी संपत्ति के मालिक हैं.


cover yoga


1.बाबा रामदेव

बाबा रामदेव आज ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हैं, उन्होंने योग को एक नई पहचान दी है. साथ ही उनके कारोबार ने भी बहुत अच्छी तरक्की की है. रामदेव की कंपनी ‘पतंजलि’ आज भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. रामदेव के पास करीब 5,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है.



ramdev



2. योगी हरभजन सिंह

हरभजन सिंह ने भी लोगों को योग सिखाकर अपने कारोबार को आगे बढ़ाया है. हालांकि साल 2004 में उनकी मृत्यु हो चुकी है. वो भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी अपने योग से लोगों को स्वस्थ करते थे. आज उनकी संस्था 3HO कई देशों में काम करती है. हर साल वो 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा कमाते हैं.


harbhajana yogi


3. भरत ठाकुर

पावर योगा आजकल लोगों के बीच बेहद मशहूर हो रहा है. भरत ठाकुर अपने कलात्मक योग के लिए विख्यात हैं. भरत मुख्य रुप से प्राणायाम, बंधकर्म, शतकर्म मुद्रा, और ध्यान संबंधी योग के आसान कराते हैं. उनकी कुल संपत्ति 10 करोड़ डॉलर की है.


bharat



4. श्री श्री रविशंकर

ऑर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर योग की दुनिया में अपनी ‘सुदर्शन क्रिया’ से प्रचलित हैं.  इस के माध्यम से वो सांस को कैसे और किस प्रक्रिया में शरीर के भीतर लें और उसे बाहर छोड़ें इसकी शिक्षा देते हैं. इनकी कुल संपत्ति करीब 1,100 करोड़ रुपये है.


srisri


5. बिक्रम चौधरी

बिक्रम चौधरी का नाम आधुनिक योग गुरुओं में शुमार है. इनके योग के पश्चिम देश के लोग खासे दीवाने हैं. भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक बिक्रम चौधरी  हॉट योग गुरु के नाम से जाने जाते हैं. उनके पास करीब 500 करोड़ की संपत्ति है.  हालांकि उनपर मिनाक्षी जाफा बौडन ने जो उनकी 2011 से 2013 तक योग स्कूल में कानूनी और अंतर्राष्ट्रीय मामलों की हेड थी शोषण का आरोप लगाया था, जिसके बाद अमेरिकी अदालत ने बिक्रम को 6.8 मिलियन डॉलर यानि चार अरब 62 करोड़ 43 लाख 40 हजार का हर्जाना देने कहा…Next


Read More:

इस तरह बनें एक बड़े बिजनेसमैन रामदेव, साईकिल पर घूम-घूमकर बेचते थे दवाई

भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं पतंजलि के मालिक, कभी नहीं था बैंक अकांउट

फैशन मार्केट पर रामदेव की नजर, विदेशी ब्रांड को टक्कर देने के लिए ला रहे हैं जींस



Tags:                               

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran