blogid : 1 postid : 1314238

अपने से 11 साल बड़े एक्टर पर आया था मधुबाला का दिल, लेकिन बन गई इनकी दूसरी पत्नी

Posted On: 14 Feb, 2017 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मधुबाला जिसकी हुस्न की दीवानगी के चर्चे भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फैले हुए थे. उनकी अभिनय प्रतिभा, व्यक्तित्व और खूबसूरती को देखकर कहा जाता है कि वह भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे महान अभिनेत्री थी. मधुबाला ने अभिनय की दुनिया में जितना नाम कमाया वहीं मोहब्बत में उतनी ही नाकाम रही, आइए जानते हैं आखिर क्यों मधुबाला की हर मोहब्बत हो गई नाकाम.


cover madhubalaa


बचपन का नाम मुमताज बेगम

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में एक पश्‍तून मुस्लिम परिवार में हुआ था. मधुबाला का बचपन का नाम ‘मुमताज बेगम जहां देहलवी’ था. कहा जाता है कि एक ज्‍योतिष ने उनके माता-पिता से ये कहा था कि मुमताज मशहूर होंगी. उनके पास दौलत भी होगी लेकिन उनका जीवन बेहद कष्ट भरा होगा. मधुबाला ने अपने फिल्‍मी सफर 1942 में ‘बेबी मुमताज’ के नाम से शुरू किया. देविका रानी ‘बसन्त’ में उनके अभिनय से बहुत प्रभावित हुईं, इसके बाद उनका नाम मुमताज से बदलकर ‘मधुबाला’ रख दिया गया.



पिता हर जगह होते थे साये की तरह


madhubala-s


कहा जाता है कि मधुबाला के पिता हर जगह उनके साथ सेट पर मौजूद होते थे. शायद यही वजह थी जो मधुबाला के दोस्त बेहद कम थे. मधुबाला कभी बॉलीवुड की किसी पार्टी में नहीं देखी जाती थी. इतना ही नहीं वो फिल्म की शूटिंग के बाद घर जाती थी और शूटिंग के वक्त ही सेट पर आती थी. कहते हैं कि उनके पिता ही मधुबाला की हर फिल्म का चुनाव करते थे.



11 साल बड़े एक्टर पर आया मधुबाला का दिल


dilip-madhubal

बॉलीवुड की सबसे मशहूर जोड़ी में से एक मधुबाला और दिलीप कुमार कभी एक-दूसरे के दिलों में बसते थे. 1944 में फिल्‍म ‘ज्‍वार भाटा’ के सेट पर मधुबाला की मुलाकात दिलीप कुमार से हुई और यही से दोनों का प्यार परवान चढ़ा. जब मधुबाला को दिलीप से प्यार हुए उस दौरान वो महज 18 साल की थीं और दिलीप कुमार 29 साल के थे. इन दोनों ने करीब चार फिल्मों में साथ काम किया है.



Read: एक नहीं कई हसीनाओं से इश्क फरमाया है इन्होंने



मुगल-ए-आज़म के सेट पर टूटी प्रेम कहानी


dilip-madhubala

‘मुगल-ए-आजम’ की 9 सालों की शूटिंग के समय यह प्‍यार और भी गहरा हो गया था. वह दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं और दिलीप भी शादी के लिए तैयार थे, लेकिन मधुबाला के पिता इस रिश्ते के खिलाफ थे, जिस वजह से ये रिश्ता आगे नहीं बढ़ा.


मधुबाला से शादी के लिए किशोर कुमार ने बदला धर्म



kishorekumar


पहली पत्नी से तलाक लेने के बाद किशोर कुमार ने बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मधुबाला से शादी की. किशोर कुमार ने जब शादी के लिए मधुबाला को चुना उस वक्त मधुबाला बेहद गंभीर तौर से बीमार थीं. 1960 में किशोर कुमार ने मधुबाला से कोर्ट में शादी की. इस शादी को मधुबाला के पिता ने मंजूरी दे थी और मधुबाला के लिए किशोर कुमार ने अपना धर्म भी बदल लिया था. आपको बता दें कि धर्म बदलकर किशोर ने अपना नाम करीम अब्दुल्ला रखा था.


शादी के बाद किशोर कुमार हुए अलग


kishore-kumar


मधुबाला की बहन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘जब मधुबाला लंदन से होकर आईं तो वहां के डॉक्टर ने कहा था कि अब उनके (मधुबाला) पास केवल 2 साल तक का ही समय है. ऐसे में किशोर कुमार ने उनका साथ छोड़ दिया और मधुबाला अपने पिता के घर में आकर रहने लगीं और यहीं पर उनका इलाज चल रहा था. किशोर के माता-पिता भी इस शादी के खिलाफ थे, इसलिए उन्होंने कभी इस रिश्ते को नहीं अपनाया. दोनों का तलाक नहीं हुआ, लेकिन किस्मत ने उन्हें अलग कर दिया. 23 फरवरी 1969 को मधुबाला का देहांत हो गया…Next


Read More:

25 साल पहले आमिर-अक्षय के साथ किया था फिल्मों में काम, कहां हैं आजकल ये अभिनेत्री

कई सेलिब्रिटी से रहा है इस अभिनेत्री का रिश्ता, लग चुका है अपना MMS लीक करने का आरोप

कभी रह चुकी हैं ऋतिक और अजय की लीड हीरोइन, अब इस मशहूर अभिनेता की हैं पत्नी

25 साल पहले आमिर-अक्षय के साथ किया था फिल्मों में काम, कहां हैं आजकल ये अभिनेत्री
कई सेलिब्रिटी से रहा है इस अभिनेत्री का रिश्ता, लग चुका है अपना MMS लीक करने का आरोप
कभी रह चुकी हैं ऋतिक और अजय की लीड हीरोइन, अब इस मशहूर अभिनेता की हैं पत्नी




Tags:                     

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran