blogid : 1 postid : 1321381

नवरात्र में पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी की ऐसी होती है दिनचर्या

Posted On: 28 Mar, 2017 Politics में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गयी है. देशभर में देवी मां की पूजा शुरू हो गयी है. आज से अगले नौ दिनों तक देवी के नौ रूपों की पूजा चलती रहेगी, देशभर में करोड़ों श्रद्धालु अगले नौ दिनों तक देवी मां की पूजा करते रहेंगे. ऐसे में देश के प्रधानमंत्री हर साल की तरह इस बार में पूरे 9 दिनों के व्रत पर रहेंगे और इस बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नवरात्रों का व्रत रखेंगे.


modi and yogi


नौ दिन मोदी नहीं खाते हैं अन्न

हर साल की तरह इस बार भी पीएम मोदी का व्रत आज से ही शुरू हो गया है, जबकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का नवरात्र व्रत कल से शुरू होगा. पीएम मोदी और सीएम योगी साल में आने वाले दोनों नवरात्र में व्रत करते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी को नवरात्र का व्रत रखते हुए चालीस साल हो गए हैं. पूरे नौ दिन मोदी न तो अन्न खाते हैं, न ही फलाहार करते हैं. वो सिर्फ पानी पीते हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि इन नौ दिनों में वो अपना काम भी करते रहते हैं.


om



नींबू पानी का सेवन करते हैं पीएम मोदी

9 दिन के उपवास के दौरान प्रधानमंत्री हर दिन शाम को केवल कुछ चुनिंदा फल और नींबू पानी का ही सेवन करेंगे. साथ ही वह इतने दिनों तक अन्‍न का सेवन नहीं करेंगे. पीएम कार्तिक नवरात्रि में भी 9 दिनों का उपवास रखते हैं. सितंबर 2014 अपने अमेरिका दौरे के दौरान भी पीएम ने कार्तिक नवरात्र का उपवास रखा था.


modi0


सीएम हाउस में शक्ति साधना करेंगे योगी

देवी मां के करोड़ों भक्तों में से एक यूपी के नए सीएम आदित्यनाथ भी हैं. योगी भी पूरे विधि विधान से नवरात्र का व्रत रखते हैं और देवी मां की पूजा करते हैं. आदित्यनाथ योगी हर साल दोनों नवरात्र का व्रत रखते हैं. ये पहला मौका है जब वो नवरात्र पर गोरखपुर से बाहर रहेंगे.  इस बार वह लखनऊ के सीएम हाउस में ही शक्ति साधना करेंगे.


yogi0002



सुबह तीन बजे उठकर योगी करते हैं पूजा-पाठ

हमेशा की तरह योगी सुबह तीन बजे उठ जाएंगे और फिर रोज दुर्गा सप्तशती का पाठ करेंगे. इस दौरान वो अन्न नहीं खाएंगे, सिर्फ दूध-दही और फलाहार का ही सेवन करेंगे. आदित्यनाथ योगी नाथ संप्रदाय से आते हैं, इसलिए नाथ संप्रदाय की परंपरा के मुताबिक नवरात्र के नौवें दिन की बजाए आठवें दिन ही हवन करके और कन्या पूजन कर पूजा की समाप्ति कर दी जाती है…Next


Read More:

मोदी, ओबामा और विश्व के नेता करते हैं इस फोन का इस्तेमाल

जानें प्रधानमंत्री मोदी की निजी संपत्ति, कहीं आप इनसे ज्यादा दौलतमंद तो नहीं?

सालभर में कितनी छुट्टियां लेते हैं मोदी, पीएमओ ने किया खुलासा

मोदी, ओबामा और विश्व के नेता करते हैं इस फोन का इस्तेमाल
जानें प्रधानमंत्री मोदी की निजी संपत्ति, कहीं आप इनसे ज्यादा दौलतमंद तो नहीं?
सालभर में कितनी छुट्टियां लेते हैं मोदी, पीएमओ ने किया खुलासा




Tags:                         

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran