blogid : 1 postid : 1324502

13 साल की उम्र में ये ट्रांसजेंडर करना चाहती थी सुसाइड लेकिन फिर बन गई न्यूज एंकर और टीवी अभिनेत्री

Posted On: 12 Apr, 2017 Social Issues में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

लाइट, कैमरा, एक्शन और पिक्चर शुरू होती है. हमारी जिंदगी भी तो कुछ ऐसी ही है. हमारे जन्म लेते ही कहानी शुरू हो जाती है, लेकिन जिंदगी की कहानी कुछ किरदारों के लिए इतनी आसान नहीं होती, उन्हें हर रोज अपने वजूद की लड़ाई लड़नी पड़ती है.


story padmini

क्या आपने कभी सोचा है कोई इंसान रोज की लड़ाई से बोर होकर एक दिन घर ही छोड़ देता है. वो घर जहां कोई सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है, किसी के लिए वही जगह घुटन भरी कोठरी से कम नहीं होती और जहां जिंदगी हर रोज घसीटनी पड़ती है.


darkness

एक 13 साल की बच्ची, जो समाज की बनाई परिभाषा पर खरी नहीं उतरती थी. वो अपने आस-पास के बच्चों से थोड़ा अलग दिखती थी. एक रोज जब लोगों की बातें और बिगड़ते माहौल के बीच जीना मुहाल हो गया तो वो घर से भाग गई. मकसद था आत्महत्या करना, लेकिन बहुत अच्छा हुआ कि किस्मत ने उनका यहां साथ नहीं दिया और आसपास के लोगों ने उन्हें बचा लिया. इस बच्ची का नाम था पद्मिनी प्रकाश.

जो आज कामयाब न्यूज एंकर है. पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर.


padmini 3


कभी-कभी मरने की कोशिश के बाद हम फिर से जीने लगते हैं

पद्मिनी को जब लोगों ने बचाया, तो उन्हें एक उम्मीद नजर आई, जैसे मंजिलें उन्हें बुला रही हो. उन्होंने मरने का इरादा छोड़ते हुए डिस्टेंस एजुकेशन से बीए करने की ठानी. साथ ही उन्होंने क्लासिकल डांस भी सीख लिया. इस तरह मुसाफिर की तरह पद्मिनी जिंदगी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने लगी.


padmini 2


मिस ट्रांसजेंडर रह चुकी हैं पद्मिनी

31 साल में पद्मिनी प्रकाश, देश की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बनीं. इसके पहले वो इंडिया की मिस ट्रांसजेंडर का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं. इसके अलावा पद्मिनी ने क्लासिकल डांसर बनने के बाद टीवी सीरियल्स अभिनेत्री के तौर पर भी काम किया है. बचपन के दिनों को याद करते हुए पद्मिनी कहती हैं ‘टीनएज में जब घरवालों को पता चला कि मैं ना तो पुरुष और ना ही स्त्री हूं तो उनका व्यवहार मेरे प्रति बदल गया. इसके बाद परिवार के लोगों ने बेसहारा छोड़ दिया. समाज के लोग तिरस्कार भरी नजरों से देखने लगे थे, वो दौर जिंदगी का सबसे बुरा वक्त था.’


padmini 4

लोगों की नजरों ने डराया, कैमरे ने अपनाया

पद्मिनी ने कोयंबटूर में लोटस न्यूज चैनल में ईवनिंग प्राइम शो होस्ट करने से न्यूज वर्ल्ड में कदम रखा. अपने पहले शो के बाद उनका कहना था, ’मैं काफी नर्वस और डरी हुई थी, कहीं चैनल के दर्शक मुझे पहचान न लें लेकिन मैंने हिम्मत के साथ एंकरिंग पर ध्यान दिया’  इसके अलावा अपने इस काम को वो एक बड़ी उपलब्धि मानती हैं.


padmini 1


बेशक, पद्मिनी की जिंदगी आसान नहीं थी लेकिन उनके जज्बे ने उनकी कहानी को एक खुशनुमा मोड़ पर ला दिया. आज पद्मिनी अपने पति और बेटे के साथ एक खुशहाल जिंदगी बीता रही हैं…Next


Read More :

इनकी मौत पर नहीं था कोई रोने वाला,पैसे देकर बुलाई जाती थी रुदाली

नींद के सौदागर करते हैं 30 रुपए और एक कम्बल में इनकी एक रात का सौदा

एक वेश्या की वजह से स्वामी विवेकानंद को मिली नई दिशा



Tags:                   

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran