blogid : 1 postid : 1330705

रीमा का ‘रिहाई’ फिल्म में किया वो बोल्ड किरदार, जिसने हिंदी सिनेमा को हिलाकर रख दिया था

Posted On: 18 May, 2017 Infotainment में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

90 के दशक में दूरदर्शन पर एक कॉमेडी शो आता था ‘श्रीमान और श्रीमति’. इस टीवी सीरियल को सुनकर हम से ज्यादा लोगों को अपने बचपन के दिन याद आ गए होंगे. पति-पत्नी और पड़ोसियों की प्यारभरी नोंक-झोंक वाले सीरियल में रीमा लागू मुख्य किरदारों में से एक थीं. सीरियल में रीमा ने कोकिला का किरदार निभाया था, जिसे प्यार से सब कोकी जी कहकर बुलाते थे.



reema the star

90 के दशक में इस टीवी सीरियल ने दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी थी. आज सुबह 3 बजकर 15 मिनट के करीब रीमा हमारी दुनिया को अलविदा कह गई, लेकिन उनके दमदार अभिनय से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जो हमें हमेशा उनकी याद दिलाती रहेगी. आइए, डालते हैं उनकी पुरानी यादों पर एक नजर.



reema 2


मराठी सिनेमा से की थी कॅरियर की शुरूआत

रीमा ने स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के साथ ही मराठी फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. 1980 में रीमा ने बॉलीवुड में एंट्री की और ‘कलियुग’ और ‘आक्रोश’ में यादगार भूमिका निभाई. इसके बाद रीमा को बेहतरीन फिल्में मिलती गई.



reema 4


फिल्मों का खास चेहरा बन गई

सबसे पहले फिल्म मैंने प्यार किया, जो सुपरहिट रही. उसके बाद पत्थर के फूल, फिर साजन, हम साथ-साथ हैं, जुड़वां, हम आपके हैं कौन में रीमा सलमान की हीरोइन माधुरी की मां बनी और फिल्म सुपरहिट रही. इसके साथ ही मैंने प्यार किया और हम आपके हैं कौन के लिए उन्हें 1990 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था. ‘आशिकी’ और ‘वास्तव’ के लिए भी उन्हें इसी सम्मान से नवाजा गया था.


reema 5


अपनी ही उम्र के हीरो की बनी मां, समझने लगे असली मां

पर्दे पर रीमा ने सबसे ज्यादा सलमान खान की मां का रोल किया था. सलमान और रीमा की उम्र में महज 7 साल का फासला था, जिसकी वजह से शुरूआत में रीमा को वजन बढ़ाकर सलमान की मां का रोल करना पड़ा था. रीमा ने हम साथ-साथ हैं, मैंने प्यार किया और जुड़वा में सलमान खान की मां का रोल किया था. एक वक्त ऐसा था जब दर्शक रीमा को सलमान की असली मां कहकर पुकारने लगे थे.



reema 3



कामयाब नहीं रही थी शादी

बहुत कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड में नाम कमाने से पहले ही रीमा का तलाक हुआ था. रीमा की शादी मराठी अभिनेता विवेक लागू से हुई थी. अलग होने के बाद रीमा ने अपने नाम के साथ कोई भी सरनेम नहीं रखा और वो रीमा के नाम से ही मशहूर हो गई.



reema 1


रीमा के कॅरियर की ऐसी विवादास्पद फिल्म जिसने तहलका मचा दिया

1988 में एक फिल्म आई थी ‘रिहाई’. जिसमें महिलाओं की जिंदगी और सामाजिक तानेबाने का असली चेहरा दिखाया गया था. उस समय फिल्म को बोल्ड से ज्यादा अश्लील माना गया और फिल्म को गैरजरूरी मुद्दे पर बनी फिल्म करार दिया गया था. फिल्म में हेमा मालिनी, विनोद खन्ना, नसीरुद्दीन शाह के साथ रीमा ने अभिनय किया था.



reema


फिल्म की कहानी गांव से दूर जाकर अपने घर के लिए कमाई करने वाले मर्दों और औरतों के हालातों पर आधारित थी. फिल्म में यौन जरूरत, प्रेम, लालसा, वासना, पिछड़ी सोच आदि भावों और विषयों को दिखाया गया था. फिल्म में रीमा का छोटा लेकिन दमदार रोल था. रीमा के कॅरियर में ये फिल्म इसलिए भी खास थी, कोई अपनी पारपंरिक छवि से हटकर रीमा ने एक बोल्ड किरदार किया था. हालांकि, इस फिल्म के बाद एक नए विवाद ने जन्म लिया था कि क्या ऐसी फिल्में भारतीय समाज को पतन की ओर ले जा रही है? वहीं समीक्षकों का मानना था कि रिहाई जैसी फिल्में ही सिनेमा का असल मकसद है, समाज के दबे-कुचले वर्ग और मुद्दों को सबके सामने लाना. फिल्म में कहानी के अनुसार कई निजी दृश्य भी थे …Next





Read More:

इतिहास रचने से पहले ये 5 शख्स हुए थे कई बार फेल

500 करोड़ और 43 लग्जरी गाड़ियों के मालिक योग गुरु हुए कंगाल, लग चुका है 6 महिला के साथ शोषण के आरोप

बेरोजगारों के लिए जो इन 7 देशों ने किया अगर भारत करे तो बर्बाद हो जाए



Tags:                               

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran