blogid : 1 postid : 1337150

क्रिकेट छोड़ने के बाद कोई बना बॉक्सर तो कोई है पुलिस, मैदान के बाहर ये करते हैं सितारे

Posted On: 27 Jun, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट की दुनिया एक ऐसी दुनिया है जहां पर लोगों की नजरें क्रिकेट मैचों से ज्यादा क्रिकेटर्स पर टिकी रहती है. हमारे देश में तो क्रिकेटर्स को लेकर इतना क्रेज है कि मैदान के बाहर अगर कोई क्रिकेटर दिख जाए, तो फैंस की भीड़ उनकी एक झलक देखने के लिए दौड़ पड़ती है.


cricketer

कुछ क्रिकेटर्स तो अपने शानदार खेल की बदौलत क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी फैंस के बीच काफी पॉपुलर रहते हैं. इनमें से कुछ क्रिकेटर्स ऐसे भी हैं, जो क्रिकेट छोड़ने के बाद कोई दूसरा प्रोफेशन अपना चुके हैं, लेकिन उनकी चर्चा फिर भी क्रिकेट जगत में होती रहती है. आइए, एक नजर डालते हैं ऐसे ही क्रिकेटर्स पर जो क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद कोई दूसरा प्रोफेशन अपना चुके हैं.

1. जोगिंदर शर्मा


jogi 2


2007 के टी-20 वर्ल्डकप को कोई कैसे भूल सकता है, जब जोगिंदर शर्मा की करिश्माई गेंदबाजी ने पाकिस्तान को हराकर भारत की मैच में जोरदार वापसी की थी. क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद जोगिंदर हरियाणा पुलिस में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.


2. सलिल अलकोला


salil 2


1989 में क्रिकेट जगत में एंट्री करने वाले सलिल मैदान में कम और फिल्मों और सीरियल्स में ज्यादा नजर आए. 2006 में सलिल बिग बॉस में भी नजर आए थे. सचिन और सौरव जैसे खिलाड़ियों के साथ खेल चुके सलिल ने संजय दत्त के साथ ‘कुरूक्षेत्र’ फिल्म में काम किया था. जिसके लिए उन्हें अवार्ड भी मिले थे. फिलहाल, सलिल फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम करते हैं.


3. एंड्रयू फ्लिंटॉफ


flitop


एंड्रयू इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कैप्टन रह चुके हैं. अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से विरोधियों के छक्के छुटाने वाले एंड्रयू ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद बॉक्सिंग रिंग का रूख किया. अब वो बॉक्सिंग करते हैं.


4. ब्रेट ली


lee2


क्रिकेट की दुनिया में रफ्तार के इस सौदागर को शुरू से ही गाने और एक्टिंग का शौक था. ब्रेट ली ने क्रिकेट के बाद गिटार और एक्टिंग को अपना साथी बनाया. ब्रेट ली ने पूर्व मिस ऑस्ट्रेलिया जस्टिना कैंपबेल के साथ ‘गेटवे’ नामक ट्रेवल शो भी होस्ट किया था. बॉलीवुड की फिल्म ‘अनइंडियन’ में एक्टिंग करने के साथ ली आशा भोंसले के एक एलबम में भी काम किया है.


5. इमरान खान


lee 3

इमरान ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अपनी राजनीति चमकाई यानि वो राजनेता बन गए. 1996 में इमरान खान ने पाकिस्तान में ‘तहरीक-ए-इंसाफ’ नाम की पार्टी की स्थापना की. अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को 1992 विश्व कप दिलाने वाले इमरान की एक राजनेता की छवि पुरी दुनिया के सामने उभर कर आई. 2012 में ग्लोबल पोस्ट ने इमरान खान को दुनिया के टॉप 9 लीडर की लिस्ट में तीसरा स्थान दिया था.



6. डैरेन गॉफ


dran 2


अपनी यार्कर गेंद के लिए मशहूर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज डैरेन गॉफ ने क्रिकेट के बाद एक डांसर के रूप में अपनी पहचान बनाई. अपने लगभग डेढ़ दशक के कॅरियर में इंग्लैंड के लिए 229 टेस्ट विकेट और 235 वनडे विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने 2005 में ‘स्ट्रीक्टली कम डांसिग’ का तीसरा सीजन जीतकर एक डांसर के रूप में अपनी पहचान बनाई.


7. इंजमाम-उल-हक


haq 2

क्रिकेट की दुनिया में इंजमाम को आज भी याद किया जाता है. कभी पाकिस्तान के कप्तान रहे इंजी की बल्लेबाजी का चलना पाकिस्तान की जीत की गांरटी होती थी. क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद इंजमाम ‘तबलीग़ी जमात’ नाम की एक धार्मिक संस्था से जुड़ गए. साथ ही वो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सेलेक्टर भी हैं ..Next



Read More:

आंखों पर काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरा ये मशहूर क्रिकेटर, बरसाए जोरदार चौके-छक्के

ये भारतीय खिलाड़ी है दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर, इन 7 क्रिकेटर्स पर भी बरसता है पैसा

सहवाग के इस बुरे दिन ने विराट को बना दिया आज सबका हीरो, इन 5 क्रिकेटर्स की कहानी भी है दिलचस्प



Tags:                             

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran