blogid : 1 postid : 1341181

खुले में शौच करने वालों सावधान! वरना हमला करेगी ‘वानर सेना’

Posted On: 19 Jul, 2017 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

विदेशों में जो सामान्य बात है हमारे देश में उसे मुहिम की तरह समझाना पड़ता है फिर कहते हैं हम विकास कर रहे हैं. गांव-गांव और घर-घर शौचालय बनवाने की मुहिम. आपने कई विज्ञापनों में देखा होगा, जहां बड़े-बड़े फिल्म स्टार शौचालय बनवाने की मुहिम छेड़ते हुए दिखाई देते हैं.


vanar sena campaign

वहीं गांव और महानगरों के ग्रामीण इलाकों में कुछ लोग सुबह जल्दी उठकर सुनसान और खीली जगहों पर अपना काम निपटाकर आ जाते हैं. ऐसे लोगों के लिए अब एक सेना बनाई गई है.


swacch

दरअसल, मुंबई के पास ठाणे में निगम स्कूल के टीचर और बच्चों ने एक ‘आर्मी’ बनाई है जो शहर में खुले में शौच करने वालों को रोकेगी. यह टीम ‘वानर सेना’ के नाम से काम करेगी. स्कूल टीचर्स और स्टूडेंट्स का यह स्वयंसेवी ग्रुप स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाएगा और अपने आसपास के इलाकों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा. इन लोगों को ठाणे म्युनिसिपल कमीश्नर संजीव जयसवाल ने इस मुहिम का हिस्सा बनने के लिए राजी किया है.


swach

हालांकि, कुछ टीचर ने इसका विरोध भी किया. उनका कहना था कि उन्हें इसके लिए कोई मेहनताना नहीं मिल रहा है. इस कार्यक्रम में 31 हजार स्टूडेंट और 1800 टीचर हिस्सा लेंगे. इसके अलावा टीचर और स्टूडेंट को यह भी जानकारी देनी होगी कि उनके घर और आसपास घरों में ही शौचालय बने हैं. टीचर और स्टूडेंट की इस जानकारी को ही सर्वे का आधार बनाया जाएगा.


shiva

वहीं राज्य में सत्ताधारी बीजेपी की सहयोगी शिवसेना ने इस फैसले का विरोध किया है. शिवसेना की शिक्षक इकाई महाराष्ट्र टीचर्स सेना के ठाणे के प्रमुख गोकुल पाटिल ने बताया, ‘हमारे संगठन ने इस अभियान का विरोध करने का फैसला लिया है. जनसंख्या अभियान और चुनाव से संबंधित अभियान के बाद इस तरह का काम टीचर के बोझ को और बढ़ा देगा. टीचर्स पर नॉन टीचिंग काम का बोझ और नहीं बढ़ाया जा सकता है. शिवसेना का कहना है कि इस काम के लिए बेरोजगार युवकों को सैलेरी देकर लगवाना चाहिए…Next




Read More:

पीएम मोदी की बॉयोपिक में ये अभिनेता निभाएंगे उनका किरदार, इस वजह से बने सबकी पसंद

गौमूत्र पीते हुए सीएम योगी की वायरल तस्वीर का सच चौंकाने वाला है!

दो बल्ब और दो पंखों का बिल 75 करोड़ रुपये! सदमे से बेहोश हुई महिला



Tags:                       

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran