blogid : 1 postid : 1350907

हैप्पी टीचर्स डे: शाहरुख से लेकर आमिर तक, ये सितारे पर्दे पर निभा चुके हैं शिक्षक का किरदार

Posted On: 5 Sep, 2017 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

5 सितंबर को पूरे देश में लोग शिक्षक दिवस को बेहद सादगी से मनाते हैं. शिक्षक दिवस के दिन स्कूल और कॉलेजो में लोग अपने शिक्षक को उपहार देते हैं और एक अच्छी शिक्षा देने के लिए शुक्रिया अदा करते हैं. वैसे शिक्षक पर बॉलीवुड ने भी कई सारी फिल्में बनाई हैं जिसे देखकर आप जरुर अपने दिनों में चले जाएंगे. जिंदगी की दिशा में टीचर्स का एक अहम रोल होता है, इसी रोल को पर्दे पर भी कई बार बड़े ही बढ़िया अंदाज में दिखाया गया है.


cover bolly


1. तारे जमीं पर


taare-zameen-par-


इस फिल्म में आमिर खान एक पेंटिंग के शिक्षक का किरदार निभाते हैं जो एक ऐसे बच्चों को आगे बढ़ने में मदद करता है जिसे डिस्लेक्सिया (dyslexic) नाम की बिमारी होती है. इस फिल्म में शिक्षक और बच्चे के बीच की कहानी बेहद शानदार तरीके से दिखाई गई है. इस फिल्म को सराहना भी मीलि थी, साथ ही स्कूलों में बच्चों को दिखाया भी गया था.


2. इकबाल


iqbal


इस फिल्म में बोलने और सुनने में असमर्थ इकबाल (श्रेयस तलपड़े) क्रिकेट खेलने के सपने देखता था. इस बच्चे के सपने को उड़ान लेने में मदद करते हैं नसीरुद्दीन शाह जो इस फिल्म में एक पूर्व क्रिकेटर और कोच के रोल में नजर आए थे. खिलाड़ी और कोच की जो केमिस्ट्री पर्दे पर उतर कर आई थी वो लाजवाब थी.


3. चक दे इंडिया


Chak De India


चक दे इंडिया वैसे तो ये पूरी फिल्म हॉकी पर आधारित थी, लेकिन एक कोच भी किसी शिक्षक से कम नहीं होता है. इस फिल्म में शाहरुख खान अपनी हॉकी गर्ल टीम को एकता, प्रेम और जिस भावना से देश के लिए खेलना सिखाते हैं वो लाजवाब है. शाहरुख इस फिल्म में बौतर कोच दिखाई दिए थे, लोगों ने उन्हें इस रोल में बेहद पंसद भी किया था.


4. ब्लैक



black


इस फिल्म में अमिताभ बच्चन अंधी और बहरी लड़की के रोल में नजर आई रानी मुखर्जी को बोलना सिखाते हैं. ब्लैक में गुरु शिष्य के रिश्ते की एक अलग केमिस्ट्री नजर आती है. इस फिल्म के लिए अमिताभ और रानी को कई सारे पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया थाNext


Read More:

सलमान के साथ डेब्यू करके रातोंरात हिट हुई थी ये अभिनेत्री, योगा टीचर से हुई है शादी

इन फिल्मों से डेब्यू करने वाले थे आज के मशहूर सितारे, किसी ने छोड़ी फिल्म तो किसी को कर दिया रिप्लेस

सलमान के भाई से लेकर ऋतिक रोशन तक, इन सितारों ने की है अलग धर्म में शादी



Tags:                             

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran