blogid : 1 postid : 1350961

16,347.5 करोड़ में बिके IPL प्रसारण के अधिकार, भारत के मैच से इतने करोड़ महंगा होगा एक मुकाबला

Posted On: 5 Sep, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आईपीएल दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला लीग मुकाबला है, जो भारत में हर साल आयोजित किया जाता है. पाकिस्तान को छोड़कर, इस लीग में दुनियाभर के क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं. लगभग दस सालों से लोग इसे देख रहे हैं और इतने सालों में इसकी लोकप्रियता में गिरावट नहीं देखी गई है. आईपीएल पर भले ही फिक्सिंग के आरोप लगे और क्रिकेटर पकड़े भी गए लेकिन फिर भी लोग इसे सबसे अच्छा मनोरंजन का साधन मानते हैं. हाल ही में बीसीसीआई ने आईपीएल के प्रसारण अधिकार की बोली लगाई जिसे स्टार इंडिया ने खरीद लिया है. इस बोली को क्रिकेट और खेल की जगत की अबतक की सबसे बड़ी बोली के तौर पर देखा जा रहा है. साथ ही आने वाले दिनों में आईपीएल शायद और भी बड़े तर्ज पर होगा.


cover IPL


16,347.50 करोड़ में बिके राइट्स

स्टार इंडिया ने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के टीवी और डिजिटल ब्रॉडकास्ट के मीडिया अधिकार को 16,347.50 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. अब 2018 से 2022 तक आईपीएल के मीडिया राइट्स स्टार इंडिया के पास रहेंगे. इससे पहले आईपीएल के मीडिया राइट्स सोनी के पास थे.


trophy-ipl




55 करोड़ रुपये में प्रसारित होगा एक मैच

इस डील से सबस ज्यादा फायदे में है बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को ) जिसे एक मैच के अब पहले से जायाद पैसे मिलेंगे. इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकारों से बीसीसीआई को भारतीय टीम के घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैचों से ज्‍यादा कमाई होगी. स्टार प्रत्येक आईपीएल मैच के लिए 55 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा.



ipl



अंतरराष्ट्रीय मैचों के मुकाबले महंगे हैं आईपीएल

अगर भारत के अंतरराष्ट्रीय मैचों के बात करें तो स्टार भारत के मैचों को प्रसारित करने के लिए बीसीसीआई को 43 करोड़ रुपये मिलते हैं. जबकि आईपीएल से बीसीसीआई की झोली में 12 करोड़ रुपए अधिक आएंगे. स्टार ने 2012 में 2012 से 2018 तक भारत के घरेलू मैचों के प्रसारण और डिजिटल अधिकार 3851 करोड़ में खरीदे थे जो प्रति मैच 43 करोड़ रुपये होता है.


IPL Telecast



सोनी ने 8200 करोड़ में लिए थे राइट्स

2008 में आईपीएल के प्रसारण अधिकार सोनी ने दस साल के लिए 8200 करोड़ रुपये में वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप से खरीदा था. वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप ने बीसीसीआई से 10 साल के लिए आईपीएल के प्रसारण अधिकार हासिल किए थे. अब लगभग इसकी दोगुनी रकम में इसके आधे वक़्त के प्रसारण अधिकार बिके हैं…Next


Read More:

कभी ट्रेन में पेपर बिछा कर सोना तो कभी आत्महत्या का इरादा, ऐसी है रैना के क्रिकेटर बनने की कहानी

पाकिस्तान टीम से खेल चुके हैं हिंदू समेत अन्य नॉन मुस्लिम क्रिकेटर्स, जानें कौन हैं ये नाम

युवराज सिंह से लेकर रोहित शर्मा तक जब टेस्ट मैच में सुपर फ्लॉप निकले वनडे के बाजीगर




Tags:                             

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran