blogid : 1 postid : 1363544

भारत-पाकिस्तान समेत वो चार देश, जिन्होंने नाराजगी के चलते बीच मैच में छोड़ा मैदान

Posted On: 26 Oct, 2017 Sports and Cricket में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

क्रिकेट में स्लेजिंग तो अक्सर होती है और कई बार मामला इतना बढ़ जाता है कि क्रिकेटर आपा खो बैठत हैं। लेकिन आज हम आपको स्लेजिंग के बारे में नही बल्कि उन घटनाओं के बारे में बताएंगे जिसके कारण खिलाड़ियों ने मैदान पर ही अपना आपा खो दिया, कुछ ने तो मैच खेलने से मना कर दिया वहीं कुछ खिलाड़ियो ने खुद की टीम को मैदान से बाहर कर दिया। चलिए जानते हैं उन घटनाओं के बारे में जिन्होंने क्रिकेट जगत का एक अलग चेहरा दिखाया।

cover



1. भारत

बल्लेबाजी के लिटिल मास्टर कहे जाने वाले सुनील को तब गुस्सा आया जब मेलबॉर्न टेस्ट के दौरान डेनिस लिली की एक गेंद पर अंपायर ने उन्हें गलत आउट द दिया। गावस्कर इस बात थे खफा था, इतने में लिली ने उनके पैड को छूकर बताने लगे कि आप आउट हैं।लिटिल मास्टर इतना गुस्सा गए कि नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े चेतन चौहान को पुश करते हुए पवेलियन लौटने को कहने लगे। चेतन चौहान को भी मजबूरन मैदान छोड़कर वापस लौटना पड़ा। ये घटना देखकर सारे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैरान रह गए। लेकिन भारतीय टीम के ग्रुप मैनेजर मैनेजर एसएके दुर्रानी ने मौका रहते चौहान को मैदान से बाहर आने से रोक दिया।




sunil-gavaskar




2. श्रीलंका

1999 में ऑस्ट्रेलिया में ट्राई सीरीज के दौरान श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच मैच खेला जा रहा था। इस मैच में रोड इमरसन अंपायरिंग कर रहे थे और मैच के बीच में उन्होंने मुरलीधरन की एक गेंद को नो बॉल दे दिया। अंपायर के इस फैसले से श्रीलंका के कप्तान अर्जुन रणतुंगा काफी नाराज हो गए। जिस वजह से काफी देर तक अंपायर के साथ उनकी बहस भी हुई। इसके बाद अर्जुन रणतुंगा अपनी टीम को लेकर बाउंड्री लाइन पर चले गए और खिलाड़ियों से मैच नहीं खेलने को कहा। हालांकि, श्रीलंकाई बोर्ड के समझाने पर बाद में अर्जुन रणतुंगा टीम के साथ मैदान पर चले गए।



arjuna-team




3. वेस्टइंडीज

1979 में वेस्टइंडीज की टीम क्रिकेट में वो सितार थी जिसे कोई नहीं हरा सकत था, इसी साल वेस्टइंडीज की टीम न्यूजीलैंड दौरे पर गई, लेकिन वहां जाकर खेल कम और विवाद ज्यादा हुआ। दरअसल अंपायर गौडाल के गलत फैसलों की वजह से इस टेस्ट मैच ने खूब चर्चे बटोरो। वेस्टइंडीज की टीम ने चाय के दौरन कहा कि वो अंपायर गौडाल को बदलावा चाहती है, हालांकि ऐसा नहीं हुआ और टीम मैदन पर वापस आई। इसके बाद पूरी टीम ने जानकर हर गेंद को बाउंड्री के पार किया और कैच छोड़े। कैरेबियाई खिलाड़ियों ने अपना वेस्टइंडीज दौरा खत्म करने की बात कही।  मैनेजमेंट ने उन्हें समझाया और किसी तरह वो दौरा जारी रहा। इसकी वजह से दोनों बोर्ड के संबंध कुछ समय के लिए खराब हो गए।




west indies





4. पाकिस्तान

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच इंग्लैंड के ओवल में खेले गए मैच में बॉल टैम्परिंग का साया मंडराया। टेस्ट मैच के चौथे दिन अंपयर डैरल हेयर ने पाक पर ये आरोप लगाए। पाकिस्तान के कप्तान इंजमाम उल हक और उनकी टीम ने फैसले का विरोध किया और फील्डिंग करने से मना कर दिया।



pakistan



अंपायर पाकिस्तानी खिलाड़ियों के पास गए और उन्हें खेले शुरु करने के लिए कहा। ऐसा न करने पर उन्होंने इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित कर दिया। इसके बाद इंजमाम पर 4 मैचों का बैन भी लगा और अंपायर को भी आईसीसी ने बैन कर दिया।…Next




Read More:

कोहली समेत ये हैं वो 4 बल्लेबाज जिन्होंने सबसे कम गेंदों में जड़े तोबड़तोड़ शतक

भारत समेत दुनिया के इन 5 गेंदबाजों ने टी20 क्रिकेट में फेंके हैं सबसे ज्यादा मेडेन ओवर

जब गली क्रिकेट खेलते थे कोहली तब स्टार थे नेहरा, अब उनकी कप्तानी में खेलेंगे आखिरी मैच



Tags:                             

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran