blogid : 1 postid : 1371069

पीएम मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन, जानें इसकी 10 बड़ी बातें

Posted On: 28 Nov, 2017 Hindi News में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बिरयानी के लिए दुनिया भर में मशहूर हैदराबाद शहर में मेट्रो की शुरुआत हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी मौजूद रहे। इन्‍होंने पीएम मोदी के साथ मेट्रो में सफर भी किया। इसी के साथ दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बेंगलुरु और लखनऊ के बाद हैदराबाद भी मेट्रो सेवा देने वाला शहर बन गया। दावा किया जा रहा है कि हैदराबाद मेट्रो पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के जरिये बनाई जा रही दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो परियोजना है। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके पहले चरण का उद्घाटन किया है। आइए जानते हैं हैदराबाद मेट्रो की 10 बड़ी बातें।


hyderabad metro


- पहले चरण में नागोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री ने मियापुर स्टेशन पर उद्घाटन किया। 29 नवंबर को सुबह 6 बजे से नागोले स्टेशन से परिचालन शुरू हो जाएगा। इस स्टेशन पर चार प्रवेश और बाहर जाने के गेट बनाए गए हैं।


- तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री केटी रामा राव के मुताबिक, शुरुआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। यात्रियों की संख्या और मांग के मुताबिक इसमें परिवर्तन कर मेट्रो सुबह 5:30 बजे से रात 11 बजे तक चलाई जाएगी।


- केटी रामा राव ने कहा है कि सभी ट्रेनों में शुरुआत में 3 कोच होंगे। यात्रियों की संख्या के आधार पर कोच की संख्या बढ़ाकर छह की जाएगी।


hyderabad metro1


- हैदराबाद मेट्रो में दो किलोमीटर तक के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा और 26 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के लिए अधिकतम किराया 60 रुपये होगा।


- पहले चरण के रास्‍ते पर 24 स्टेशन हैं। इनमें राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन जैसे शहर के व्यस्त रहने वाले इलाके शामिल हैं।


- स्टेशनों को बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा समेत यातायात के अन्य विकल्पों से जोड़ा गया है। इससे मेट्रो से यात्रा करने वाले लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में आसानी रहेगी।


- तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन मेट्रो स्टेशनों से फीडर सर्विस चलाएगा। शुरुआत में 50 फीडर बसें लगाई गई हैं। ये बसें कुछ चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों से चलेंगी। इसमें आईटी कॉरिडोर को भी जोड़ा गया है।


hyderabad metro miyapur


- दिसंबर 2018 तक हैदराबाद मेट्रो रेल के तीनों कॉरिडोर ऑपरेशनल हो जाएंगे। हाईटेक सिटी कॉरिडोर और एलबी नगर से अमीरपेट खंड के पूरा होने का समय जून 2018 निर्धारित किया गया है।


- दावा किया जा रहा है कि हैदराबाद मेट्रो पीपीपी मॉडल पर बनी दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो सेवा है। हैदराबाद मेट्रो रेल के एमडी एनवीएस रेड्डी का कहना है कि बैंकाक मेट्रो को भी पीपीपी मॉडल पर बनाया गया है, लेकिन उसकी लंबाई केवल 32 किलोमीटर है। वहीं, हैदराबाद मेट्रो रूट की कुल लंबाई 72 किलोमीटर है।


- 24 स्टेशनों में से अमीरपेट स्टेशन को इंजीनियरिंग का शानदार नमूना बताया जा रहा है। यहां से ट्रेनें बदली जा सकेंगी। यह करीब दो लाख वर्ग फीट इलाके में फैला है…Next


Read More:

गुजरात में पीएम मोदी ने संभाली प्रचार की कमान, चुनाव तक करेंगे इतनी रैलियां!
लालू की सुरक्षा में कटौती, बेटे तेज प्रताप ने कहा- नरेंद्र मोदी जी का खाल उधड़वा लेंगे
IAS ऑफिसर बनना चाहती थी ये एक्‍ट्रेस, ऐसे बनी बॉलीवुड स्‍टार



Tags:                               

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran