blogid : 1 postid : 1371107

इवांका ट्रंप को परोसे जाएंगे ये खास पकवान, मशहूर शेफ कर रहे तैयार

Posted On: 28 Nov, 2017 Hindi News में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप आठवें वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (GES-2017) में भाग लेने के लिए हैदराबाद पहुंची हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इवांका ट्रंप के साथ ‘वीमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल’ (महिला पहले, सबके लिए समृद्धि) विषय पर आधारित तीन दिवसीय सम्मेलन का आज उद्घाटन करेंगे। सभी की निगाहें इवांका की स्पीच पर टिकी हैं। समिट में हिस्सा लेने से पहले इवांका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। इवांका विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के हाथों में हाथ डाले नजर आईं। वहीं, इवांका की खातिरदारी के लिए शाही तैयारियां की गई हैं। आइये आपको बताते हैं कि इवांका की खातिरदारी में क्‍या है खास।


ivanka trump


फलकनुमा पैलेस में शाही भोज का आयोजन


Falaknuma Palace


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद के प्रसिद्ध फलकनुमा पैलेस में इवांका के लिए शाही भोज का आयोजन किया गया है। खबरों की मानें, तो इस शाही भोज में 1500 गेस्ट के लिए 100 तरह के व्‍यंजन तैयार किए जा रहे हैं। वहीं, इवांका को खास निजामी व्‍यंजन परोसे जाएंगे। इवांका के लिए फाइव कोर्स मेन्‍यू रखा गया है। इसे मशहूर शेफ साजेश नायर की निगरानी में दिल्ली, मुम्बई और कोलकाता से आए शेफ तैयार कर रहे हैं।


इवांका के व्‍यंजनों में ये रहेगा खास


dining hall1


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इवांका को परोसे जाने वाले व्‍यंजनों में दही के कबाब, गोश्त शिकमपुरी कबाब, कुबानी के मलाई कोफ्ता, मुर्ग पिस्ता का सालन, सीताफल कुल्फी खास रहेगा। प्रोटोकॉल के अनुसार पीएम मोदी और इवांका समेत 100 लोग फलकनुमा पैलेस के मशहूर डायनिंग हॉल में डिनर करेंगे। अन्य गेस्ट के लिए पैलेस के टेरिस और लॉन में डिनर का इंतजाम होगा। वहीं, हैदराबाद पहुंचने के बाद इवांका ट्रंप ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया कि, ‘मैं GES 2017 में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं, मुझे हैदराबाद आकर बेहद खुशी हुई’।


150 देशों के उद्यमी ले रहे हिस्‍सा


ivanka


हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (HICC) में होने वाले इस सम्मलेन में 150 देशों के 1,500 उभरते हुए उद्यमी, निवेशक और पारिस्थिकी तंत्र के समर्थक हिस्सा ले रहे हैं। य‍ह सम्मेलन अमेरिकी विदेश विभाग व अमेरिका की अन्य एजेंसियां, भारत के नीति आयोग के साथ मिलकर आयोजित कर रही हैं।


चार उद्योगों पर रहेगा फोकस


ivanka1


सम्मेलन में नवोन्मेषकों खासकर महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए माहौल बनाने पर जोर होगा। चार नवोन्मेषी और उच्च विकास वाले उद्योगों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इनमें स्वास्थ्य सेवा एवं जीव विज्ञान, डिजिटल अर्थव्यवस्था एवं वित्तीय तकनीक, ऊर्जा एवं इंफ्रास्ट्रक्‍चर और मीडिया एवं मनोरंजन शामिल है। सम्मेलन में करीब 100 नवोन्मेषी स्टार्टअप, उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन किया जाएगा।


मानुषी छिल्लर समेत ये स्‍टार होंगी शामिल


manushi chhillar3


देश-विदेश से आए वक्‍ताओं के अलावा मिस व‌र्ल्ड मानुषी छिल्लर, अभिनेत्री सोनम कपूर व अदिति राव हैदरी, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज भी सम्मेलन की रौनक बढाएंगी…Next


Read More:

IAS ऑफिसर बनना चाहती थी ये एक्‍ट्रेस, ऐसे बनी बॉलीवुड स्‍टार
पीएम मोदी ने किया हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन, जानें इसकी 10 बड़ी बातें
कोहली को BCCI ने दिया आराम, छुट्टी के पीछे की वजह अनुष्‍का तो नहीं!



Tags:                                     

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran