blogid : 1 postid : 1371828

BHIM ऐप से रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर ऐसे बुक होगा टिकट, जानें क्या है तरीका

Posted On: 1 Dec, 2017 Hindi News में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेलवे अब अपने ग्राहकों को भीम ऐप और यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सुविधा भी प्रदान कर दी है। अब आपको ऑनलाइन टिकिट बुक करवाने के लिए अपने बैंक कार्ड की जरूरत नहीं होगी, इसके लिए आप सरकार के भीम ऐप और यूपीआई द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं। यह सुविधा 1 दिसंबर से कई स्टेशनों पर लागू हो चुकी है। मोदी सरकार के कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के अभियान की दिशा में रेल मंत्रालय का यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है। गौरतलब है कि IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.in पर E-Ticket खरीदने के लिए पहले से भीम एप का विकल्प मौजूद है।


rail cover


3000 से ज्यादा रेलवे आरक्षण पर भीम ऐप से होगी टिकट की बुकिंग

रेलवे बोर्ड के मेंबर ट्रैफिक मोहम्मद जमशेद ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि देशभर के 3000 से ज्यादा रेलवे आरक्षण केंद्र यानी पीआरएस काउंटर्स पर भीम ऐप के जरिए कैशलेस भुगतान की व्यवस्था शुरू की जा रही है। अच्छी बात ये है कि इसके इस्तेमाल में अनावश्यक शुल्क नहीं लिया जाएगा जो कि ग्राहकों के लिए राहत की खबर है। ऐसे में रेलवे को यह उम्मीद है की भीम ऐप का प्रयोग कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देगा।


bhim-1490085520



कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिलेगा

मोहम्मद जमशेद की मानें तो रोजाना तकरीबन 1500000 आरक्षित टिकट बुक कराए जाते हैं। इन रेल टिकटों में से तकरीबन 600000 टिकट पीआरएस काउंटर्स पर बुक किए जाते हैं। इन सभी काउंटर्स पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पैसे का भुगतान करने की व्यवस्था है लेकिन यहां पर ज्यादातर लोग कैश के जरिए ही भुगतान करते हैं।



ticket-rush



टिकट बुकिंग और पेमेंट करने के लिए करें ये काम

1. टिकट खरीदने के लिए टिकट काउंटर पर जाएं और फिर जहां तक की आपको टिकट चाहिए उसके बारे में पूरी जानकारी दे, साथ ही अपने और अगर आपके साथ कोई यात्री है तो उसके बारे में पूरी जानकारी दे।

2.  डिटेल्स भरने के बाद टिकट काउंटर पर रेलवे कर्मचारी आपसे VPA (Virtual Payment Address) मुहैया कराने के लिए कहेगा। ट्रांजेक्शन करने के लिए रेलवे कर्मचारी आपके द्वारा बताए गए VPA को एंटर करेगा

4. VPA डिटेल डालने के बाद ग्राहक के पास भीम एप पर पेमेंट के लिए रिक्वेस्ट आएगी, आपको पेमेंट रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करना होगा जिसके बाद आपका लिंक बैंक अकाउंट से भुगतान हो जाएगा।

5. ट्रांजेक्शन सफल होने पर रेलवे कर्मचारी आपको टिकट का प्रिंट आउट निकाल कर दे देगा।…Next



Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी



Tags:                         

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran