blogid : 1 postid : 1372565

जयललिता ने 3 रुपये में लोगों को दिया था खाना, इन 5 फैसलों ने उन्हें बनाया ‘अम्मा

Posted On: 5 Dec, 2017 Politics में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री स्व. जयललिता की प्रथम पुण्यतिथि पर एआईडीएमके आज विशाल रैली करने वाली है। इसके चलते चेन्नई में सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जानकारी के अनुसार, करीब 8 जिलों से करीब 4000 अतिरिक्त पुलिस बल चेन्नई में तैनात किया गया है। यही नहीं पूरा शहर जयललिता के होर्डिंग्स, बैनर और कटआउट से पटा पड़ा है। तमिलनाडु की सत्‍ता पर दो दशक से अधिक राज करने वाली जय‍ललिता ने हमेशा आम आदमी को ध्‍यान में रखा। सत्‍ता दर सत्‍ता उन्‍होंने ऐसे कई फैसले लिए, जो लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता को बुलंदियों पर ले गए, एक नजर ड़ालते हैं उन बड़े और काबिल फैसलों पर।


cover jai


1. अम्‍मा उनवगम (मदर कैंटीन)

अम्‍मा की सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ था अम्‍मा उनवगम का। यह कैंटींस की ऐसी चेन है जिसमें काफी कम कीमत पर लोगों को भोजन मिलता है। खास बात ये है कि केवल गरीबों के लिए ही नहीं बल्कि सभी आय वर्ग के लोगों के लिए यह कैंटीन खुली रहती है। इसे अम्‍मा ने 2013 में शरू किया था। अभी पूरे तमिलनाडु में इस तरह की 200 कैंटींस हैं। यहां दही-चावल और सांभर-चावल केवल 3 रुपए में मिलता है। दाल के साथ दो रोटी भी इसी कीमत पर खा सकते हैं।


amma-canteen


2. क्रेडल बेबी स्‍कीम

जयललिता ने 1992 में क्रेडल बेबी स्‍कीम लॉन्‍च की थी, इसे कन्‍या भ्रूण हत्‍या को रोकने के लिए किया आरंभ किया गया था। क्रेडल बेबी सेंटर्स में लोग अपने नवजात बच्चियों को छोड़कर जा सकते थे। इसके सेंटर कई जिलों में बनाया गया था, इसमें जीवनरक्षक दवाओं से लेकर गैस कनेक्‍शन तक का इंतजाम होता था। यह स्‍कीम काफी लोकप्रिय रही और लोगों ने इसे अम्‍मा का वरदान समझा।


amma


3. सस्ते दामों को लोगों को उपल्बध कराए नमक

बिना नमक हमारा खाना पूरा नहीं होता, इस मूलभूत आवश्‍यकता को समझकर अम्‍मा ने कम कीमत पर नमक बेचने का फैसला लिया। इसका नि‍र्माण तमिलनाडु सॉल्‍ट कॉरपोरेशन करता है. इसे बाजार में बिक रहे अन्‍य नमक की तुलना में सस्‍ता बेचा जाता है। इस फैसले ने अम्मा ने कई महिलाओं का दिल जीत था, जो अपने घर का खर्च संभालती थी।


amma salt


4. 100 यूनिट बिजली मुफ्त की सौगात

अम्मा ने 11वीं व 12वीं के छात्रों को फ्री लैपटॉप बांटने के साथ इंटरनेट और हर घर को 100 यूनिट बिजली मुफ़त देने की घोषणा की थी। लोगों के बीच अम्मा की लोकप्रियता देखी जा सकती है, आज भी तमिलनाडु के लोग उनकी तारीफ करते नहीं थकते हैं।


Amma Laptops


5. बेटियों की शादी में 8 ग्राम सोना मुफ्त

अम्मा ने हैंडलूम का काम करने वालों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का फैसला लिया और राज्य में बेटियों की शादी में 8 ग्राम सोना देने के फैसले पर भी महुर लगाई थी। तमिलनाडु में अम्मा की वेलफेयर स्कीम का बहुत प्रभाव पड़ा है। जैसे अम्मा दवा साथ ही सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए फ्री ब्रेकफास्ट योजना।…Next


Read More:

टीचर पर आया था बिहार के सीएम नीतीश का दिल, की थी इंटरकास्ट मैरिज

कोई खेलता है क्रिकेट तो किसी को पसंद है स्विमिंग, जानें खाली वक्त में क्या करते हैं ये राजनेता

रामनाथ कोविंद या मीरा कुमार जानें कौन करेगा राष्ट्रपति की लग्जरी कार की सवारी, इतने करोड़ है कीमत



Tags:                             

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran