blogid : 1 postid : 1373226

अब एक UAN से जोड़ सकेंगे 10 पुराने PF खाते, जानें क्‍या करना होगा

Posted On: 7 Dec, 2017 social issues में

Avanish Kumar Upadhyay

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अंशधारकों की सहूलियत के लिए अपनी सुविधाओं को लगातार अपडेट कर रहा है। इसके लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा सुविधाएं ऑनलाइन की जा रही हैं, जिससे अंशधारक घर बैठे आसानी से सेवा का लाभ उठा सकें। अब ईपीएफओ ने अपने 4.5 करोड़ अंशधारकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत कर्मचारी अपने कई पुराने PF खातों को एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ जोड़ सकेंगे। इस सुविधा के तहत ईपीएफओ के अंशधारक अपने यूएएन के साथ 10 खातों को जोड़ सकते हैं।


epfo1


इन सुविधाओं से UAN का लिंक होना जरूरी


epfo2


अभी तक अंशधारकों को यूएएन या ईपीएफओ के यूएएन पोर्टल से विभिन्न खातों के लिए अलग-अलग ऑनलाइन क्लेम फाइल करना पड़ता है। वहीं, नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए सदस्य को अपने यूएएन को एक्टिवेट करना होगा। इस यूएएन का बैंक खाते, आधार नंबर और पैन जैसे अन्य विवरणों से जुड़ा होना आवश्यक है। जिनका यूएएन एक्टिवेट नहीं है, वे भी ऑनलाइन माध्यम से ईपीएफओ पोर्टल पर ट्रांसफर क्लेम फेसिलिटी का लाभ ले सकते हैं।


मेंबर आईडी और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर जरूरी


mobile


ईपीएफओ का कहना है कि ‘एक कर्मचारी, एक ईपीएफ अकाउंट’ के उद्देश्य से ईपीएफओ ने इस सुविधा को आसान बनाया है। ईपीएफओ ने अपने 120 से अधिक कार्यालयों को इस संबंध में पहले ही निर्देश भेज दिया है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर ‘एप्‍लॉइज कॉर्नर’ में जाना होगा। खास बात यह है कि इसके लिए अंशधारक के पास एक्टिव यूएएन, मेंबर आईडी और यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।


Read: हॉट कपल विराट-अनुष्‍का इसी महीने करेंगे शादी, तय हुई तारीख!


यूएएन से ऐसे लिंक करें आधार


aadhar card1


यूएएन से आधार नंबर का लिंक होना भी जरूरी है। इसे देखते हुए ईपीएफओ ने आधार लिंकिंग को भी काफी आसान बना दिया है। EPFO ने एक नई सर्विस लॉन्च की है। इस के तहत आप घर बैठे ऑनलाइन UAN (यूनिवर्सल एकाउंट नंबर) को आधार से जोड़ सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ के ‘ईकेवाईसी पोर्टल’ लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर लिंक यूएएन आधार पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। नए पेज पर UAN और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरने के बाद जनरेट ओटीपी का बटन दबाएं। इसके बाद एसएमएस के जरिए आपके पास एक मेसैज आएगा। नीचे कंफर्म ओटीपी और अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करें। इसके साथ ही आप घर बैठे अपने UAN को आधार से लिंक कर सकते  हैं…Next


Read More:

खत्म हो जाएगा ‘माहिष्मति का साम्राज्य’, इतने करोड़ में बना था शानदार सेट
ट्रंप के कदम से यरुशलम पर मचा बवाल, जानें क्‍या है पूरा मामला
अनुष्का से पहले इस एक्ट्रेस के लिए धड़का था कोहली का दिल, साथ कर चुके हैं काम



Tags:                         

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran