blogid : 1 postid : 1384390

दिल्ली के अक्षरधाम जैसा भव्य होगा अबू धाबी का मंदिर, पीएम मोदी रखेंगे नींव

Posted On: 9 Feb, 2018 Politics में

Shilpi Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के दो दिवसीय दौरे पर आज रवाना होंगे। पीएम मोदी इस दौरे में वीडियो लिंक के जरिए अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे। इस दौरे में दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में करीब 12 समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए जाने हैं। यूएई में करीब 26 लाख भारतीय हैं जो यहां की कुल आबादी का 30 फीसदी है। वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हिंदुओं के लिए केवल एक ही मंदिर है और यह मंदिर दुबई में स्थित है।

cover02


10 फरवरी को देर शाम को यूएई पहुंचेंगे

प्रधानमंत्री 10 से 12 फरवरी तक यूएई और ओमान की यात्रा करेंगे. वे 10 फरवरी को देर शाम को यूएई पहुंचेंगे। यूएई में मोदी का छठे वर्ल्ड गवर्नमेंट शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। वे इस सम्मेलन में ‘‘विकास के लिये प्रौद्योगिकी’’ विषय पर संबोधन देंगे। यह कार्यक्रम दुबई में आयोजित होगा।


modi3


2015 में पहली बार गए थे मोदी

मोदी 2015 में पहली बार यूएई गए थे और तब से लेकर दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ हुए हैं। पिछले साल गणतंत्र दिवस समारोह में यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मसद बिन जायेद अल नहयान मुख्य अतिथि थे।


141594275


यूएई में मंदिर की आधारशिला रखेंगे

11 फरवरी को पीएम मोदी यूएई के शहीद सैनिकों के स्मारक जायेंगे। वह एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। उनका वहां एक हिन्दू मंदिर की आधारशिला रखने का भी कार्यक्रम है। मोदी की पिछली यात्रा के दौरान ही वहां एक मंदिर स्थापित करने का विषय आया था और वहां के शासक ने इस पर ध्यान देने की बात कही थी, अब इसकी आधारशिला रखी जायेगी।


pm-modi-uae-650-pti_650x400_41439732718


अक्षरधाम मंदिर के प्रारूप पर बनेगा मंदिर

अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर नई दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के प्रारूप पर आधारित होगा। इस मंदिर का निर्माण कार्य 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद यूएई सरकार ने मंदिर के लिए अल वाथबा में 20,000 स्क्वॉयर मीटर जमीन उपलब्ध कराई। इस मंदिर का निर्माण प्राइवेट फंड से किया जा रहा है।


modi-in-uae-7591

शिव मंदिर जायेंगे पीएम मोदी

12 फरवरी को प्रधानमंत्री ओमान के सीईओ के समूह के साथ चर्चा करेंगे। वे शिव मंदिर जायेंगे, प्रधानमंत्री वहां के दो उप प्रधानमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। भारत और ओमान के बीच काफी करीबी सामरिक संबंध है,  दोनों देशों की सेनाओं के बीच अभ्यास भी हुए हैं।


141594275


पीएम मोदी के सम्मान में सुल्लान का डिनर

मोदी की यूएई यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश एवं ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग को प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री 11 फरवरी को ओमान पहुंचेंगे. वह वहां एक बड़े सामुदायिक समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी के सम्मान में वहां के सुल्तान काबूस विशेष रात्रि भोज देंगे।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी



Tags:                                                   

Rate this Article:

0 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 50 votes, average: 0.00 out of 5 (0 votes, average: 0.00 out of 5, rated)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran