क्या है जागरण जंक्शन

जागरण जंक्शन विश्व के सबसे ज्यादा लोकप्रिय हिंदी अखबार दैनिक जागरण द्वारा आरम्भ किया गया सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है. जागरण जंक्शन आपको अपनी आवाज़ देता है. यहाँ आप अपनी राजनीतिक टिप्पणियों, अपने विचारों, मनोभावों या जो चीजें आपको रुचिकर लगती हैं उन्हे संग्रहीत और साझा कर सकते हैं. ब्लॉगिंग का मतलब अपने विचारों को वेब पर प्रस्तुत करने से कुछ अधिक है. यह ऐसे किसी भी व्यक्ति के साथ जुड़ने और उनकी सुनने के बारे में है, जो आपके कार्य को पढ़ता है और उसकी प्रतिक्रिया देने का प्रयास करता है.


जागरण जंक्शन पर ब्लॉग

यहां राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, तकनीक, जीवनशैली, कविता, कहानी, शायरी, संस्मरण और हास्य व्यंग आदि पर लेख लिखे जाते हैं। लेख लिखते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है कि किसी की धार्मिक, सामाजिक, क्षेत्रीय, भाषाई, जातिगत और व्यक्तिगत भावना आहत न हो.


जागरण जंक्शन पर ब्लॉगिंग के क्या लाभ हैं

• जागरण जंक्शन पर ब्लॉग पोस्ट करने से आपको एक साथ कई फायदे होते हैं. इसके साथ ना केवल अपने विचारों और अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करते हैं बल्कि बड़े व प्रतिष्ठित संपादकों और लेखकों के मंतव्यों से परिचित होते हैं .

• किसी साधारण ब्लॉग प्लेटफॉर्म पर ब्लॉगिंग करने से आपको एक साथ करोड़ों लोग नहीं जान सकते परन्तु जागरण जंक्शन आपको इसका अवसर प्रदान करता है कि आपकी पोस्ट अधिकतम लोगों की नज़र से गुजरे.

• आपके कॅरिअर को बढ़ावा देने में भी जागरण जंक्शन उपयोगी भूमिका निभाता है

• ब्लॉग के माध्यम आप स्वयं को अभिव्यक्त कर सकते हैं. अपनी रुचि की पूर्ति ब्लॉग के माध्यम से की जा सकती है. जैसे साहित्यकार कविता, कहानियां, आलेख आदि लिखकर अपनी रुचि की पूर्ति कर सकता है. वहीं चित्रकार अपनी पेंटिग्स ब्लॉग पर डाल सकता है.

• ब्लॉग से सीमित दायरे का विस्तार संभव है. देश की सीमाओं को लांघकर ब्लॉग वैश्विक ऊंचाईयों को छूता है. अपनी जानकारियों एवं ज्ञान का वितरण संभव है. वहीं अपनी अभिव्यक्ति पर सामने से प्रतिक्रियाएं प्राप्त की जा सकती है. यानी कि ब्लॉग आत्म-मूल्यांकन का एक सशक्त माध्यम है.

• विशेषज्ञ व्यक्ति अपनी विशेषज्ञता से काफी लोगों का भला कर सकता है. व्यापारिक ब्लॉग के माध्यम से अपने व्यापार, उत्पाद के संबंध में पूरी जानकारी दी जा सकती है. बाजार का प्रसार किया जा सकता है. राजनीतिक ब्लॉग के माध्यम से नेता मतदाताओं एवं नागरिकों से सीधा जुड़ सकता है. अन्यान्य गतिविधियों से जुड़े लोग विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं.


क्या है ब्लॉग

वेब लॉग के संक्षिप्त रूपांतरण को ब्लॉग कहा जाता है. यह एक प्रकार की वेबसाइट होती है, जो किसी व्यक्ति विशेष द्वारा निरंतर टिप्पणियाँ, घटनाओं के विवरण या अन्य सामग्री, जैसे कि ग्राफिक्स या वीडियो भेज कर बनाई जाती है. बहुत से ब्लॉग किसी विशेष विषय से सम्बंधित विवरण या उस पर समाचार उपलब्ध कराते हैं, जबकि कई अन्य अपेक्षाकृत अधिक व्यक्तिगत ऑनलाइन डायरी के रूप में काम करते हैं. ब्लॉग वेब पर आपको अपनी आवाज देता है. यह वह स्थान है जहाँ आप जो चीजें आपको रुचिकर लगती हैं उन्हें संग्रहीत और साझा कर सकते हैं फिर चाहे वो आपकी राजनीतिक टिप्पणियाँ हों, कोई व्यक्तिगत डायरी हो, या उन वेब साइटों के लिंक हों जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं. बहुत से लोग बस अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए ब्लॉग का प्रयोग करते हैं, जबकि दूसरे प्रभावशाली रूप से, पूरी दुनिया के हजारों लोगों पर अपनी छाप छोड़ते हैं.

ब्लॉगिंग का मतलब अपने विचारों को वेब पर प्रस्तुत करने से कुछ अधिक है. यह ऐसे किसी भी व्यक्ति के साथ जुड़ने और उनकी सुनने के बारे में है, जो आपके कार्य को पढ़ता है और उसकी प्रतिक्रिया देने का प्रयास करता है. जागरण जंक्शन की टिप्पणियों के द्वारा कोई भी, कहीं से भी आपके संदेशों पर प्रतिक्रिया दे सकता है. आप इस बात का चयन कर सकते हैं कि संदेश-दर-संदेश के आधार पर टिप्पणियां स्वीकार करें या नहीं, और आप किसी भी ऐसी टिप्पणी को हटा सकते हैं, जो आपको पसंद नहीं है.


क्या हैं ब्लॉग लिखने के उद्देश्य

• कई बार ऐसा होता है कि मन में कोई विचार पैदा हुआ और हम किसी से कहना चाहें तो कोई सुनने वाला नहीं मिलता. आज के व्यस्त आर्थिक युग में हर किसी के पास समय का कमी है. तब ऐसे में ब्लॉग पोस्ट लिख कर हर किसी तक अपनी बात पहुंचाना ज्यादा आसान और उपयोगी है.

• व्यक्ति कहीं भी हो अपनी अभिव्यक्ति के प्रति वह सक्रिय रहता है. लेखन, चित्रकारी, फोटोग्राफी, व्याख्यान आदि अभिव्यक्ति के ही माध्यम हैं. इसी प्रकार ब्लॉग लेखन भी अभिव्यक्ति के प्रदर्शन का शानदार तरीका है.

• ब्लॉग कई उद्देश्यों को लेकर लिखा जाता है, जिसमें अभिव्यक्ति सर्वोपरि उद्देश्य होता है.

• अपने क्षेत्र के विस्तारक रूप में ब्लॉग काफी मददगार सिद्ध हुआ है. यही नहीं काफी लोगों से जुड़ना भी ब्लॉग का एक उद्देश्य हो सकता है.


Registration Process-A Video Walk through

Jagran Junction Registration Process

https://www.youtube.com/watch?v=JNsbccQm69E (Video link)

This video is a walkthrough for blog account registration on jagranjunction.com, many more such video tutorials will be uploaded on this blog for the convenience of jagran bloggers.


अपने ब्लॉग के लिए पाठक संख्या में कैसे करें इजाफा

ब्लॉगिंग के दौरान कुछ बातें बेहद जरूरी भूमिका का निर्वहन करती हैं जिनका पालन सभी ब्लॉगरों के लिए लाभदायक सिद्ध होता है. कोई भी लेखक जो कुछ लिखता है, उसकी मंशा होती है कि उसके विचारों से अधिकाधिक लोग परिचित हों और उससे लाभ उठा सकें, किंतु यह कैसे होगा इसका अंदाजा ज्यादातर को नहीं होता.

जागरण जंक्शन आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए तमाम उपाय अख्तियार करता है ताकि आपकी रचना को भारी संख्या में पाठक मिल सकें. जैसे जागरण डॉट कॉम पर प्रतिदिन चयनित ब्लॉगों को प्रकाशित करने के साथ ही दुनियां के सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले अखबार दैनिक जागरण पर भी चयनित चुनिंदा ब्लॉगों के अंश भी रोज प्रकाशित किए जाते हैं. लेकिन इन सब उपायों के अतिरिक्त आप थोड़ी सी जागरुकता दिखा कर अपनी रचनाओं के लिए और भी अधिक संख्या में पाठक प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने ब्लॉग यूआरएल (URL) को विभिन्न माध्यमों द्वारा अपने तमाम जानने वालों से साझा करना होगा ताकि कोई भी आपके सारे ब्लॉग पोस्टों तक एक साथ पहुंच बना सके. इन माध्यमों में सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर या आपके मेल फ्रेंड्स या मेल ग्रुप्स का नाम शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा, यदि आप कहीं और भी ब्लॉग लिख रहे हों तो वहॉ भी जागरण जंक्शन पर मौजूद अपने ब्लॉग के यूआरएल को दे सकते हैं.


कैसे करें अपने ब्लॉग की मार्केटिंग

अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाने के लिए आप निम्न विधियों को अपना सकते हैं:

1. आप अपने ब्लॉग के लिए जागरण जंक्शन पर उपस्थित किसी उपयुक्ततम कैटगरी का चयन करें.

2. अधिक से अधिक टैग का प्रयोग करना आपके ब्लॉग तक लोगों की पहुंच को आसान करता है. लेकिन ध्यान रहे कि टैगिंग हमेशा प्रासंगिक हो.

3. आप अपने आलेख पृष्ठ पर मौजूद शेयर फीचर का भी अधिकाधिक प्रयोग करें. इसके द्वारा आपके ब्लॉग का यूआरएल तमाम मशहूर सामाजिक वेबसाइटों- ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन आदि पर दिखाई देगा. इतना ही नहीं, आप अपने अड्रेस बुक में लिखे जीमेल, याहू या हॉटमेल आदि पतों तक भी इसे भेज सकते हैं.

4. किसी ब्लॉग पर टिप्पणी करने से भी आप के ब्लॉग तक पहुंचने की संभावना में वृद्धि होती है. इसके लिए आप अपने खाते में लॉग इन करके टिप्पणी लिखें तो अधिक अच्छा रहेगा. इससे आपका यूजर नेम हाइपर लिंक करेगा जिस पर क्लिक करने से कोई भी आपके ब्लॉग तक पहुंच सकेगा.


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या है ब्लॉग?

ब्लॉग या वेब लॉग एक वेब साइट है जिसमें व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के पुट के साथ एक या कई लोगों के द्वारा सहजता से अद्यतन सामग्री को लिखा जाता है. शुरू में, ब्लॉग मुख्य रूप से व्यक्तिगत विषयों के बारे में – एक ऑनलाइन डायरी की तरह होते थे लेकिन अब उनमें किसी भी विषय पर लिखा जा रहा है.

2. ब्लॉगर क्या है?

जागरण जंक्शन ब्लॉगर हैं- जागरण सीएक्सओ, पत्रकार, स्तंभकार, लेखक और सामान्य पंजीकृत उपयोगकर्ता (गैर जागरण).

3. टिप्पणी क्या है?

हम हमारे पाठकों को सभी ब्लॉगों पर टिप्पणी करने की अनुमति देते हैं. यह सुविधा पाठकों को ब्लॉग लेखकों या जिसने किसी टॉपिक पर टिप्पणी किया हो, उनसे मुखातिब होने का अवसर प्रदान करता है. अपर्याप्त टिप्पणियों को प्रतिवेदित किया जाना चाहिए. जागरण जंक्शन के पास अभद्र व्यवहार के कारण किसी भी ब्लॉग तक पहुंच को प्रतिबन्धित कर सकने का अधिकार है. पूर्ण विवरण के लिए हमारी गोपनीयता नीति पढ़ें. हमारे सभी ब्लॉग को टिप्पणी करने की अनुमति नहीं है और टिप्पणी की अनुमति देना या ना देना हमारी इच्छा के अधीन है.

4. कैसे करूं टिप्पणी?

किसी भी ब्लॉग में प्रविष्ट होने पर आपको इस तरह का एक लिंक दिखेगा:

टिप्पणियाँ (0)

() में नंबर टिप्पणियों की संख्या है. अगर यह 0 है तो आप शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकते हैं! उस लिंक पर क्लिक करके, यदि कोई बहस दर्ज की गई हो , तो उसे देख सकते हैं. इसके पश्चात वहाँ एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आप अपना नाम, ई-मेल तथा टिप्पणी को दर्ज करा सकेंगे. ‘पोस्ट’ पर क्लिक करके आप इसे विचार-विमर्श के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं.

5. मैं टिप्पणी कब कर सकता हूँ?

आप किसी भी समय टिप्पणी कर सकते हैं, लेकिन यदि यह टिप्पणियॉ जागरण जंक्शन के दिशा निर्देशों के अनुसार नहीं पाई जाएंगी तो उन्हें साइट से हटा लिया जाएगा.

6. टिप्पणी के क्या नियम हैं?

उपरोक्त सभी के लिए हमारी गोपनियता नीति (Privacy Policy) को देखें. जब अंग्रेजी में ब्लॉग लिख रहे हों तो ऑल कैप्स का प्रयोग नहीं करें. विचारशील बनें. अपनी भाषा सभ्य रखें. आप जो भी पोस्ट करते हैं उसे पेज पर विजिट करने वाले हर व्यक्ति द्वारा देखा जाता है. हमारे टिप्पणी क्षेत्र में आप आप माल, सेवाओं, उत्पादों आदि के विज्ञापन नहीं पोस्ट कर सकते हैं.

आप ऐसे किसी ग्राफिक या अश्लील विषय वाली साइटों के लिंक नहीं डाल सकते हैं. टिप्पणियाँ जागरण जंक्शन.कॉम के विवेकानुसार हटाई जा सकतीहैं (गोपनियता नीति).

7. अपमानजनक टिप्पणी के लिए कैसे रिपोर्ट करें?

कृपया फीडबैक फॉर्म भरने या ब्लॉग लेखक को ई-मेल करने के लिए पुनर्निवेश (Feedback) पर दबाएं.

8. क्या मैं जागरण जंक्शन की सामग्री का उपयोग कहीं और भी कर सकता हूं?

आप अपने लेख और टिप्पणियों का प्रयोग मुक्त रूप से कर सकते हैं. जागरण जंक्शन पर दूसरों के द्वारा पोस्ट सामग्री की कॉपी नहीं किया जा सकता है, अन्यथा आप के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की संभावना बन सकती है. देखें उपयोग का अधिकार.



latest from jagran