अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या है ब्लॉग?
  2. ब्लॉगर क्या है?
  3. टिप्पणी क्या है?
  4. कैसे करूं टिप्पणी?
  5. मैं टिप्पणी कब कर सकता हूँ?
  6. टिप्पणी के क्या नियम हैं?
  7. अपमानजनक टिप्पणी के लिए कैसे रिपोर्ट करें?
  8. क्या मैं जागरण जंक्शन की सामग्री का उपयोग कहीं और भी कर सकता हूं ?

1. क्या है ब्लॉग?

ब्लॉग या वेब लॉग एक वेब साइट है जिसमें व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के पुट के साथ एक या कई लोगों के द्वारा सहजता से अद्यतन सामग्री को लिखा जाता है. शुरू में, ब्लॉग् मुख्य रूप से व्यक्तिगत विषयों के बारे में – एक ऑनलाइन डायरी की तरह होते थे लेकिन अब उनमें किसी भी विषय पर लिखा जा रहा है.

2. ब्लॉगर क्या है?

जागरण जंक्शन ब्लॉगर् हैं- जागरण सीएक्सओ, पत्रकार्, स्तंभकार्, लेखक और सामान्य पंजीकृत उपयोगकर्ता (गैर जागरण).

3. टिप्पणी क्या है?

हम हमारे पाठकों को सभी ब्लॉगों पर टिप्पणी करने की अनुमति देते हैं. यह सुविधा पाठकों को ब्लॉग लेखकों या जिसने किसी टॉपिक पर टिप्पणी किया हो, उनसे मुखातिब होने का अवसर प्रदान करता है. अपर्याप्त टिप्पणियों को प्रतिवेदित किया जाना चाहिए. जागरण जंक्शन के पास अभद्र व्यवहार के कारण किसी भी ब्लॉग तक पहुंच को प्रतिबन्धित कर सकने का अधिकार है. पूर्ण विवरण के लिए हमारी गोपनीयता नीति पढ़ें. हमारे सभी ब्लॉग को टिप्पणी करने की अनुमति नहीं है और टिप्पणी की अनुमति देना या ना देना हमारी इच्छा के अधीन है.

4. कैसे करूं टिप्पणी?

किसी भी ब्लॉग में प्रविष्ट होने पर आपको इस तरह का एक लिंक दिखेगा:
टिप्पणियाँ (0)
() में नंबर टिप्पणियों की संख्या है. अगर यह 0 है तो आप शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकते हैं! उस लिंक पर क्लिक करके, यदि कोई बहस दर्ज की गई हो , तो उसे देख सकते हैं. इसके पश्चात वहाँ एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आप अपना नाम, ई-मेल तथा टिप्पणी को दर्ज करा सकेंगे. ‘पोस्ट’ पर क्लिक करके आप इसे विचार-विमर्श के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं.

5. मैं टिप्पणी कब कर सकता हूँ?

आप किसी भी समय टिप्पणी कर सकते हैं, लेकिन यदि यह टिप्पणियॉ जागरण जंक्शन के दिशा निर्देशों के अनुसार नहीं पाई जाएंगी तो उन्हें साइट से हटा लिया जाएगा.

6. टिप्पणी के क्या नियम हैं?

उपरोक्त सभी के लिए हमारी गोपनीयता नीति को देखें. जब अंग्रेजी में ब्लॉग लिख रहे हों तो ऑल कैप्स का प्रयोग नहीं करें. विचारशील बनें. अपनी भाषा सभ्य रखें. आप जो भी पोस्ट करते हैं उसे पेज पर विजिट करने वाले हर व्यक्ति द्वारा देखा जाता है. हमारे टिप्पणी क्षेत्र में आप आप माल, सेवाओं, उत्पादों आदि के विज्ञापन नहीं पोस्ट कर सकते हैं.

आप ऐसे किसी ग्राफिक या अश्लील विषय वाली साइटों के लिंक नहीं डाल सकते हैं. टिप्पणियाँ जागरण जंक्शन.कॉम के विवेकानुसार हटाई जा सकतीहैं (गोपनीयता नीति).

7. अपमानजनक टिप्पणी के लिए कैसे रिपोर्ट करें?

कृपया फीड्बैक फॉर्म भरने या ब्लॉग लेखक को ई-मेल करने के लिए पुनर्निवेश् पर दबाएं.

8. क्या मैं जागरण जंक्शन की सामग्री का उपयोग कहीं और भी कर सकता हूं ?

आप अपने लेख और टिप्पणियों का प्रयोग मुक्त रूप से कर सकते हैं. जागरण जंक्शन पर दूसरों के द्वारा पोस्ट सामग्री की कॉपी नहीं किया जा सकता है, अन्यथा आप के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की संभावना बन सकती है. देखें उपयोग का अधिकार.

FAQs

latest from jagran