blogid : 24952 postid : 1385596

कफ कोल्ड को दूर भगाये सिर्फ एक दिन में, वो भी बिना किसी दवाई के!

Sick BabiesJust another Jagranjunction Blogs weblog

001priyanka

6 Posts

1 Comment

सर्दिया हो या गर्मिया, कफ कोल्ड एक ऐसी समस्या है जो हमारे बच्चो को लगातार परेशां करती रहती है, सर्दी में तो ये समस्या आम है, पर गर्मी में भी बच्चे ठंडा पानी पीकर खासी जुकाम की गिरफ्त में रहते है, ऐसे में उन्हें बार बार दवा देना बहुत मुश्किल होता है और दवा देने के बावजूद भी खासी जुकाम उनका पीछा नहीं छोड़ते!

आप इस ब्लॉग में दिए कुछ आसान टिप्स अपना सकते है जिसे आपके बच्चो का कोल्ड कफ एक ही दिन में भाग जाएगा, और सबसे बड़ी बात के आपको उन्हें कोई दवा भी नहीं देनी पड़ेगी!

१. गरम पानी पिलाये:

ये वाक्य सिर्फ सुन ने में मुश्किल लग सकता है, लेकिन आजमाने में बिलकुल भी मुश्किल नहीं है! गरम पानी से मेरा मतलब गुनगुने पानी से है. १ कप या फिर १/२ कप से कोशिश कीजिये, जितनी बार भी आपका बच्चा पानी मांगे उन्हें सिर्फ गुनगुना पानी ही दे! अगर फिर भी बच्चा गरम पानी लेने में आनाकानी करे तो २-३ चम्मच गरम पानी के दे! याद रहे एक दिन में आराम पाने के लिए दिन में कई बार गरम पानी पिलाना जरुरी है! गरम पानी, गले में होने वाली खराश, दर्द, इर्रिटेशन, जकड़न से छुटकारा दिलाता है! इस से गला भी ठीक रहेगा और अगर आपके बच्चे को कोल्ड है तो उसका नाक भी खुलेगा!

२. गरमाहट दे:

कोल्ड या जुकाम के समय बच्चो को सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है, वो कोल्ड के समय नाक से सांस लेना शुरू कर देते है! ऐसे में उनके कोल्ड को दूर करने का एक ही उपाय है के उन्हें गरमाहट दीजिये! जैसे सोते समय उन्हें कम्बल या चादर से कवर कर के रखे, अगर आपका बच्चा कम्बल या चादर लेना पसंद नहीं करते तो आप गरम एटमॉस्फियर (माहौल) बनाइये जैसे पंखा, कूलर या ऐ. सी. बंद रखे, चाहे तो हवा के आवागमन के लिए खिड़कीखोल सकते है! आपके बच्चे का आधा कोल्ड तो ऐसे ही ठीक हो जाएगा! हमे अपने बाचो को सिर्फ एक दिन में ठीक करना है, वो भी बिना किसी दवाई के, तो थोड़ा तो उपाय करन ही पड़ेगा! पार्क वगैरा में भी जाते समय बच्चो को पूरे कपडे पहना के ले जाये!

३. खाने का चयन:

कोल्ड कफ के समय खाने पीना का चयन ऐसा हो की न जिस से गले की खराश या दर्द न बाद जाये! ठंडा पानी, आइस क्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स, वगैरा सब से जायदा नुक्सान करने वाली चीज़ साबित हो सकती है, इसलिए इन सब को घर से बहार ही रखे! अगर हो सके तो एक दो दिन के ठंडा पानी भी फ्रीज में मत रखिये! आप उन्हें खाने के लिए सूप, सूजी की खीर, सूजी का पतला सा उपमा, दलीय, ओट्स वगैरा खिला सकती है! खासी जुकाम हो या फीवर, बच्चे बीमारी में बिलकुल भी खाना पसंद नहीं करते, ऐसे में उन्हें जो जबरदस्ती से खिलने की कोशिश न करे! थोड़ा थोड़ा और हेल्थी खाना खिलाये. फ्रूट्स में आप पपीता, सेब, चीकू, खुरमाणी आदि खिला सकते है!

४. दवाई न दे:

कफ कोल्ड को २ दिन हुए नहीं के हम डॉक्टर्स के पास भागने लगते है, और डॉक्टर्स कफ सीरप्स दे देते है! अगर खासी में आराम न आये तो हम बच्चो को काफी मात्रा में सीरप्स देने लगते है! कोशिश करे के बच्चो को कोई कफ सिरप न दे, कुफ्फ़ सिरप के बदले उन्हें शहद दे, शहद एक मात्र ऐसा उपाय है जो नेचुरल और सबसे ज्यादा असरदार है! १ चम्मच, सोने से पहले शहद न सिर्फ उन्हें गले को ठीक करेगा, बल्कि बार बार होने वाली खराश से भी छुटकारा दिलाएगा! अगर बच्चा दिन में सोता है तो दिन में भी एक बार सोने से पहले एक चम्मच शहद दे!

अगर आप सुबह से लेके रात तक ये नुस्खे आजमाते है, तो यकीं मानिये सिर्फ एक दिन में आपके बच्चे की खांसी दम दबा के भाग जाएगी! बस एक उपाय के आपको हार नहीं माननी है! अगर आपको मेरा ब्लॉग पसंद आये तो मुझे जरूर बताये!

इसी blog को वीडियो में देखे :

धन्यवाद!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग