blogid : 1876 postid : 1083

क्या आप एक अच्छा ब्लॉग लिखना चाहते हैं-भाग २ (लेख)

Posted On: 14 Jul, 2010 Others में

मुझे भी कुछ कहना हैविचारों की अभिव्यक्ति

Dr. Aditi Kailash

46 Posts

1272 Comments

अक्सर ही ब्लॉग लिखते समय ब्लॉग के फॉर्मेट को लेकर हमें कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है…. कई बार हम अपनी पोस्ट के फॉण्ट साइज़ को लेकर परेशान होते है, तो कई बार अपने मनचाहे रंगों का प्रयोग ना कर पाने का मलाल मन में रह जाता है….. कुछ दिनों पहले ही हम अपनी पोस्ट पर आई प्रतिक्रियाओं का जवाब दे रहे थे तो देखा कि इस मंच के काफी पुराने सदस्यों ने हमसे जानना चाह कि

  1. हम अपने पोस्ट के फॉण्ट साइज़ को कैसे बढ़ा सकते हैं?

  2. हम अपने पोस्ट में अलग-अलग रंगों का प्रयोग कैसे कर सकते हैं?

इन सवालों को पढ़कर हमारे मन में ये विचार आया कि जब पुराने सदस्यों को इस बारे में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो शायद नए सदस्य भी इससे दो-चार हो रहें होंगे और संकोचवश किसी से पूछ ना पा रहे हों… बस यहीं से जन्म लेती है हमारी ये पोस्ट…

इसी विषय से सम्बंधित हमारी एक पोस्ट “क्या आप एक अच्छा ब्लॉग लिखना चाहते हैं” में हमने जाना था कि हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखे तथा ब्लॉग लिखते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें…. इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए हम आज चर्चा करेंगे कि ब्लॉग लिखने के बाद और उसे पोस्ट करने से पहले हम अलग-अलग टूल का प्रयोग कर पोस्ट को किस तरह रोचक और अधिक पठनीय बना सकते हैं…. तो आइये एक-एक कर के सभी चीज़े समझते हैं… ….

हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखे

हिंदी में ब्लॉग लिखना बहुत ही आसान हैं… आप डेशबोर्ड में जाकर “न्यू पोस्ट” आप्शन पर क्लिक करें… HTML आप्शन चुन कर टाइप करें, ध्यान रखें कि विंडो में नीचे दिया “Type in Hindi” आप्शन क्लिक हो…. इसी तरह किसी की पोस्ट पर भी हिंदी में प्रतिक्रिया देने के लिए Hinglish का आप्शन चुने और अब आप जो भी टाइप करेंगे वो स्क्रीन पर हिंदी में दिखाई देगा…. उदाहरण के लिए अगर आप “aap” टाइप करेंगे तो वह स्क्रीन पर हिंदी में “आप” दिखेगा….

अपनी पोस्ट में चित्र कैसे लगायें

आप अपनी पोस्ट में विषय से सम्बंधित फोटो लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले उस फोटो को अपने कंप्यूटर पर कही save कर लें…. फिर सबसे ऊपर की ओर दिए गए add an image आप्शन का प्रयोग कर उस फोटो को अपनी पोस्ट में लगा सकते हैं….

इसी तरह HTML आप्शन में ऊपर दिए अलग-अलग टूल का प्रयोग कर आप कोई लिंक या यु ट्यूब या अन्य साईट से कोई वीडियो भी अपने पोस्ट में लगा सकते हैं…

अलग-अलग साइज़ के फ़ॉन्ट्स कैसे चुने

अपनी पसंद का फॉण्ट साइज़ चुनने के लिए, जब आपकी रचना पूरी तरह से लिखकर तैयार हो जाये तब आप Visual आप्शन चुने, जो कि HTML के बाजु में है…. वहां फॉर्मेट आप्शन पर क्लिक कर अपनी जरुरत के मुताबिक फॉर्मेट चुनने के लिए Heading 1/ Heading 2……. या इसी तरह दिए अन्य विकल्प में से एक चुन लें और apply करें….

विभिन्न रंगों का प्रयोग कैसे करें

यदि आप अपनी रचना को अलग-अलग रंगों से सजाना चाहते हैं तो पहले रचना के उस भाग को सिलेक्ट कर लें और Visual आप्शन में ही text कलर आप्शन से अपना मनपसंद रंग चुनकर apply करें ….

साथ ही कुछ और बातों का भी ध्यान रखे….

  1. हमेशा रचना छापने से पहले प्रूफ रीडिंग जरुर करें, preview विकल्प पर क्लिक कर रचना छापने से पहले ३-४ बार अवश्य पढ़ें कि कोई गलती ना रह गई हो….

  2. भाषा की शुद्धता का खास ख्याल रखें… कई बार भाषा की अशुद्धि से अर्थ का अनर्थ हो जाता है… जैसे अगर मैंने लिखा “मैंने कहाँ कहा जा रहे हो?”…. शायद मुझे लिखना चाहिए था “मैंने कहा, कहाँ जा रहे हो?”…….. इसके लिए जब भी कोई शब्द गलत टाइप हो जाये उस पर क्लिक करे और दिए गए विकल्पों में से सही वाला विकल्प चुन लें….

  3. HTML में दिए more विकल्प का प्रयोग कर आप दो पैराग्राफ के बीच spacing दे सकते हैं….

वैसे तो हमें इस विषय में बहुत अधिक या यूँ कहें पूरी जानकारी नहीं है, फिर भी हमारे पास जो भी जानकारी थी उसे हमने आप लोगों के बीच बांटने का प्रयास किया है…. उम्मीद है कुछ लोगों को तो इससे जरुर सहायता मिलेगी….


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (11 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग