Menu
blogid : 12282 postid : 1301641

आपके डेबिट कार्ड/एटीएम के नंबर में छुपे हैं कई राज, जानिए

apneebat
apneebat
  • 19 Posts
  • 36 Comments

एटीएम से पैसे निकालने ऑनलाइन शॉपिंग आदि के लिए आज के समय में लगभग सभी लोग एटीएम का प्रयोग कर रहे हैं. नोटबंदी के बाद कैश लेस लेन-देन में भी इन कार्डों का बहुतायत में प्रयोग किया जा रहा है. हर डेबिट व क्रेडिट कार्ड के दोनों तरफ कई नंबर लिखे होते हैं और इन्हें डिकोड करना बहुत आसान होता है। ये नंबर न केवल आपके बैंक अकाउंट के बारे में बताते हैं, बल्कि सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी जरूरी होते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग और शॉपिंग के समय होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए भी ये बहुत मददगार होते हैं। लेकिन, थोड़ी सी भी लापरवाही की वजह से इन कार्ड की डिटेल्स किसी दूसरे के पास पहुंचती है तो धोखाधड़ी का शिकार होने की आशंका काफी बढ़ जाती है।

लेकिन डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/एटीएम आदि के बारे में पूरी जानकारी कम ही लोगों को है. विभिन्न कार्ड्स और उनके बीच अंतर के बारे में इंडियाईपे पर आपको पहले ही बताया जा चूका है (क्या है कार्ड्स अथवा प्लास्टिक मनी). आज हम आपको बताने वाले हैं विभिन्न कार्ड्स के नंबरों में छुपे हुए राज.
जी हाँ, आज हम आपको बताएँगे कि इन कार्डों के नंबरों का क्या मतलब होता है? कैसे इनके नंबरों की कोडिंग की जाती है और इनमे क्या-क्या जानकारी छुपी होती है…आगे पढ़ें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply