blogid : 12849 postid : 786200

इन फिल्मों को राजनीतिक विवादों ने बनाया सफल, जानिए बॉलिवुड की ऐसी फिल्मों के विवाद जिनके कारण इन पर लगाया गया प्रतिबंध

Posted On: 19 Sep, 2014 Others में

Bollywood MastiLatest Bollywood Scandals, Controversies and much more. Sneak peak in Bollywood Star`s life

Bollywood Gossip

168 Posts

64 Comments

भारत के किसी भी कोने में चले जाओ, आपको हर कदम पर किसी ना किसी तरह का विवाद सुनने को जरूर मिल जाएगा. कभी धर्म के नाम पर तो कभी राजनीति, कभी किसी की आलोचना पर विवाद तो कभी बेमतलब किसी भी बात को इतना बढ़ा दिया जाता है कि उसकी आग थमने का नाम ही नहीं लेती. कुछ ऐसी ही विवादों से घिर हुई है हमारी बॉलिवुड की फिल्में.


आईए एक नजर डालते हैं उन फिल्मों पर जो पिछले एक दशक में पर्दे पर तो आईं लेकिन आने से पहले ही आलोचनाओं व विवादों में पड़ गईं:


जोधा-अकबर


भारत में जब कभी भी धर्म के नाम पर कुछ हुआ है वहां विवाद जरूर उठा है, इसी का शिकार हुई मुगल बादशाह अकबर और राजवंशी हिंदु राजकुमारी जोधा की प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म ‘जोधा-अकबर’. इस फिल्म पर राजस्थान के जोधपुर में प्रतिबंध लगा दिया गया था. इस फिल्म को लेकर विरोध करने वाले लोगों का कहना था कि फिल्म में इतिहास के साथ खिलवाड़ हुआ है.


Jodhaa-Akbar


Read More: बेबो के साइज ज़ीरो से परेशान सैफ फिर लौट आए अमृता के पास, जानिए कैसे मिले दो बिछड़े लोग


वॉटर


विधवाओं पर आधारित फिल्म वॉटर जिसमें जाने माने एक्टर जॉन इब्राहम ने काम किया है उसे लेकर महाराष्ट्र में काफी विवाद हुआ था. राजनीतिक दल शिव सेना का कहना था कि फिल्म में हिंदु धर्म का निरादर किया गया है जिसके चलते शिव सेना समर्थकों ने फिल्म की कितनी ही पाइरेटिड सीडियों को जला डाला था.


water


कुर्बान


कुर्बान फिल्म ना तो अपनी कहानी की वजह से विवाद में आई थी और ना ही किसी सीन की वजह से, बल्कि इस फिल्म के एक पोस्टर को लेकर बवाल मचा था. राजनीतिक पार्टी शिव सेना ने फिल्म के पोस्टर में अभिनेत्री करीना कपूर की नग्न पीठ को दर्शाने पर निर्देशक के खिलाफ आवाज उठाई थी.


Kurbaan


ओ माई गॉड


धर्म के नाम पर हो रहे व्यापार पर आधारित फिल्म ओ माई गॉड को अनेक हिंदु संस्थाओं का रोष सहना पड़ा था. उनके मुताबिक फिल्म में धर्म का अपमान हुआ और लोगों की भावनाओं के साथ भी खिलवाड़ किया गया. लेकिन फिर भी फिल्म का एक भी सीन काटा नहीं गया और इसे सफलता पूर्वक पर्दे पर रिलीज किया गया. यह फिल्म वर्ष 2012 में आई फिल्मों मे से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी.


OMG


Read More: पब्लिक की डिमांड ‘किस सीन’ है पर इनकी डिमांड तो कुछ और ही है, संभलकर! कहीं होश न उड़ जाएं आपके


गोलियों की रासलीला राम-लीला


जिस नाम से संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को रिलीज किया गया था, दरअसल वो फिल्म का असली नाम नहीं था. फिल्म का नाम केवल ‘राम-लीला’ रखा गया था जिसपर यह बवाल हुआ कि भगवान राम के नाम को फिल्म की कहानी के विपरीत दर्शाया जा रहा है जो की किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता. इसके चलते निर्माताओं ने फिल्म के नाम के आगे गोलियों की रासलीला लगा दी.


RAM LEELA


माई नेम इज खान


फिल्म में पर्दे पर आने से ठीक पहले कुछ बवाल उठे जिसमें से एक था शाहरुख खान को अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोका जाना, वो भी तब जब वो इस फिल्म के प्रमोशन के लिए अमरीका गए थे. दूसरा विवाद तब हुआ जब क्रिकेट सीरीज आईपीएल में एक पाकिस्तानी खिलाड़ी के भाग ना लेने के पीछे शिव सेना व शाहरुख के बीच विवाद हुआ. इसके चलते लोगों ने सिनेमा घरों में आग भी लगा दी.


my_name_is_khan

सिंह इज किंग


सिख धर्म की महानता की झलक दर्शाने वाली इस फिल्म को लेकर सिखों द्वारा विरोध किया गया था. सिख पंथ के लोगों का कहना था कि फिल्म के अभिनेता अक्षय कुमार ने फिल्म के कुछ सीन में काफी गलत तरीके से अपनी दाढ़ी को कटवाया है जो कि सिख धर्म की मान्यताओं के खिलाफ है. इस बात को लेकर अक्षय ने सिख पंथ के लोगों से खुद माफी भी मांगी थी.


singh is king


Read More: हाय रे! जीते जी मार डाला इन ‘सेलिब्रिटीज’ को


राजनीति


कैटरीना कैफ, रणबीर कपूर, अर्जुन रामपाल, मनोज बाजपाई व नाना पाटेकर की इस फिल्म को लेकर स्वयं राजनीतिक पार्टियों द्वारा आलोचना की गई. फिल्म में कैटरीना कैफ के किरदार को यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी की निजी व राजनीतिक जिंदगी से जोड़ा गया, लेकिन निर्देशक प्रकाश झा ने ऐसी सभी बातों को खारिज किया और कहा कि उनकी यह फिल्म महाभारत से प्रेरित है. फिर भी अंत में फिल्म के रिलीज होने से पहले कुछ डायलॉग व सीन हटाए गए थे.


rajneeti

स्टुडेंट ऑफ द ईयर


निर्देशक करण जोहर की यह फिल्म एक प्रेम कहानी थी लेकिन फिर भी इस पर विवाद उठा, जिसका कारण था फिल्म का एक गाना ‘राधा’. इस गाने में राधा को ‘सेक्सी’ बताया गया जो कि हिंदु धर्म के एक जाने माने व पूजनीय चेहरे राधा के लिए अपमानजनक विषय था. इस गाने के विरोध में बिहार के मुजफ्फरनगर के पुलिस थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई थी जिसमें फिल्म के निर्देशक से लेकर संगीतकार तक सभी के नाम डाले गए थे.


student of the year

डर्टी पिक्चर


बोल्ड अवतार में आई विद्या बालन की इस फिल्म को लेकर पहला विवाद यह उठा कि निर्देशकों ने यह मानने से ही इनकार कर दिया कि यह फिल्म दक्षिण भारतीय सिनेमा की अभिनेत्री ‘सिल्क स्मिता’ की जिंदगी पर आधारित है, पर बाद में निर्माताओं ने इस बात को मान लिया था. इसके बाद फिल्म को सेंसर बोर्ड ने आडे हाथों लिया और इसके कितने ही सीन कटवा दिए. इतना ही नहीं, फिल्म को टीवी पर रात 11 बजे से पहले दिखाए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया.


Dirty Picture

इनके जैसी एक्टिंग शायद ही कोई और एक्टर कर पाता, जानिए उन एक्टर्स के बारे में जिन्होंने बना दिया फिल्म को सुपरहिट


आरक्षण


अमिताभ बच्चन व सैफ अली खान स्टारर इस फिल्म की कहानी को जाने बिना ही लोगों ने बवाल खड़ा कर दिया था. फिल्म का नाम आरक्षण होने पर ही बवाल उठाया गया और साथ ही सैफ अली खान को दलित के रूप में दर्शाने जाने पर दलित संगठनों द्वारा जमकर हंगामा किया गया. फिल्म पर उत्तर प्रदेश, पंजाब व आंध्र प्रदेश में रिलीज करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.


Aarakshan-2


फैशन


ग्लैमर जगत पर आधारित इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा व कंगना रनावत का सबसे बड़ा किरदार था. कहा जा रहा था कि इस फिल्म में कंगना के किरदार को एक पूर्व मॉडल गीतांजलि नागपाल की जिंदगी को आधार बनाकर दर्शाया गया था. एक दशक पहले गीतांजलि भी ठीक इसी तरह ग्लैमर दुनिया से बिछड़कर नशे का शिकार हुई थी और सड़कों पर भीख मांगते हुए नजर आई थी. महिला संगठनों ने इस फिल्म के रिलीज ना होने पर काफी विरोध किया लेकिन अंत में सेंसर बोर्ड द्वारा ‘एडल्ट मूवी’ का टाइटल देकर मधुर भंडारकर की इस फिल्म को पर्दे पर उतार दिया गया.


Read More: ये जनाब कहीं भी सो सकते हैं, इनके सोने की अदा बन गई ट्विटर पर ट्रेंड


हॉलिवुड की फिल्मों में गलती करने वाले निर्देशकों “जनता माफ नहीं करेगी”



केबीसी और अमिताभ बच्चन को किन्नरों को करोड़पति बनाने के लिए मजबूर कर दिया एक पड़ोसी ने, जानिए ऐसा कौन है वह खास पड़ोसी जिसके सामने झुक गए अमिताभ



माधुरी दीक्षित के लिए तो जम्मू-कश्मीर की मांग को त्याग दूंगा



जानिए कैसे उस एक कॉल ने ब्रूस ली के जीवित होने की पुष्टि कर दी, पर क्या वाकई ऐसा है या फिर……





Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग