blogid : 467 postid : 42

क्या मैं जागरण जंक्शन के ब्लॉग लेखकों से एक आग्रह कर सकता हूँ?

Posted On: 30 Dec, 2010 Others में

बी एस पाबलाजागरण के मंच पर मेरी अभिव्यक्ति

बी एस पाबला

5 Posts

24 Comments

आज जिस बात का आग्रह आप सभी से करने जा रहा हूँ, वह मेरे ख्याल से हिन्दी ब्लॉगिंग के लिए काफी महत्वपूर्ण है आने वाले समय में।

.

वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति अपनी अभिव्यक्ति के लिए स्वतंत्र है और उसके तरीके के लिए भी। किन्तु हमें कुछ उलझन है एक वेबसाईट पर्।

.

शायद आप जानते हों कि पहले एक ब्लॉग होता था जिसमें उन समाचारपत्रों की कतरनें प्रदर्शित की जाती थीं, जिनमें हिन्दी ब्लॉग या उससे संबंधित किसी पोस्ट, खबर को छापा जाता है।

.

अब उस ब्लॉग को वेबसाईट (BlogsInMedia.com) में ढाल दिया गया है व दायरा बढ़ा कर इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी शामिल कर लिया गया है।

.

इस वेबसाईट पर जब भी जागरण जंक्शन के ब्लॉगों का जिक्र होता है, तब यह देखने में आता है कि अधिकतर ब्लॉगों के शीर्षक हिन्दी में न हो कर अंग्रेजी में लिखे मिलते हैं और जागरण जंक्शन द्वारा दिए गए प्रथम वाक्य Just another Weblog को ही ब्लॉग का संक्षिप्त विवरण बनाया रखा जाता है।

.

मेरा उन सभी ब्लॉग स्वामियों से आग्रह है कि वे अपने ब्लॉग शीर्षक को हिन्दी में लिखें तथा अपने ब्लॉग की विषयवस्तु या अपनी अभिव्यक्ति को इंगित करता एक वाक्य लिखें विवरण के स्थान पर। जैसे कि वाहिद जी के इस ब्लॉग पर शीर्षक है -सांस्कृतिक आयाम तथा विवरण में लिखा गया है -भारतीय संस्कृति को समर्पित ब्लॉग

.

हो सकता है कई साथियों को यह मालूम ही न हो कि इसे कैसे किया जाए। उनके लिए यह सामान्य सा तरीका बताए देता हूँ। जिसमें बड़ी मुश्किल से एक मिनट लगेगा।

.

जब आप लॉगिन कर लेते हैं तो DashBoard पर अपनी बांई ओर देखिए। जहाँ  General लिखा है वहाँ क्लिक कर लें। (निचला चित्र देखें, उस पर भी क्लिक किया जा सकता है)

jagran1

.

अब करना यह है कि Blog Title के सामने दिए गए स्थान में अपने ब्लॉग का शीर्षक लिख लें और TagLine के सामने अपने ब्लॉग की पंचलाईन लिखें। इसके बाद ज़रूरत हो तो TimeZone ठीक कर लें (भारत के लिए UTC +5:00) अन्यथा उसी पेज पर सबसे नीचे जा कर Save Changes पर क्लिक करें। बस हो गया!

.

jagran2

.

मुझे उम्मीद है कि मेरे आग्रह को मानते हुए मेरे ब्लॉगर साथी अपने ब्लॉग की एक पहचान बना पाने में सफल होंगे।

.

ठीक है ना?

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग