blogid : 318 postid : 424

किताबों से दूरी बनाकर तिजोरी में पैसा जमा किया

Posted On: 3 Jun, 2013 Others में

अर्थ विमर्शव्यापार जगत की गुत्थियां शेयर बाजार की हलचल महंगायी और बजट की सरगर्मियां सब पर रखता राय

Business

173 Posts

129 Comments

कहावत है ‘पूत के पांव पालने में ही नजर आ जाते हैं’ मतलब बच्चा बड़ा होकर क्या बनेगा यह बचपन में ही उसके हाव-भाव और हरकतों से समझ आ जाता है. अक्सर माँ-बाप बच्चों की पढ़ाई में रुचि और सफलता से उसके भविष्य का अंदाजा लगाते हैं. अगर बच्चे ने स्कूल या कॉलेज जाने में जरा भी कोताही की तो माँ-बाप के माथे पर बल पड़ जाता है. पर आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आज भारत समेत विश्व के कई ऐसे करोड़पति है जिन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. आज वे दुनिया के धनाढ्य़ और प्रतिष्ठित लोगों में गिने जाते हैं. इतना ही नहीं विश्व की अर्थव्यवस्था में भी उनका योगदान दुनिया के लिए बहुत मायने रखता है. यहां हम दुनिया के ऐसे करोड़पतियों का उल्लेख कर रहे हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी पर आज वे दुनिया के सफलतम लोगों में गिने जाते हैं.


बिल गेट्स: अमेरिकन बिसनेसमैन बिल गेट्स का नाम तो सभी जानते हैं. माइक्रोसोफ्ट के चेयरमैन और दुनिया के सबसे अमीर आदमीdownload (1) बिल गेट्स ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. ब्लूमबर्ग ने वर्ष 2013 के करोड़पतियों की लिस्ट (Bloomberg Billionaires List) में बिल गेट्स को इस वर्ष का दुनिया का सबसे अमीर आदमी बताया है. इससे पहले भी वर्ष 2007 में बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमी थे. फोर्ब्स पत्रिका में दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की लिस्ट में बिल गेट्स 2008 को छोड़कर लगातार 1999 से 2009 तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी रहे. 2008 में भी वे तीसरे सबसे अमीर आदमी थे. 1973 में लेकसाइड स्कूल से स्नातक करने के बाद बिल गेट्स ने हावर्ड कॉलेज (Harvard College) में दाखिला लिया. हावर्ड में क्लास जाने से ज्यादा उनका समय कंप्यूटर पर बीतता था. यहीं उनकी मुलाकात पॉल एलेन (Paul Allen) से हुई जिनके साथ मिलकर उन्होंने बाद में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की. 1974 में इंटेल 800 सीपीयू (Intel 8080 CPU) पर आधारित एमआईटीएस अल्टेयर 8800 (MITS Altair 8800) की रिलीज के बाद बिल गेट्स ने इसमें संभावनाएं देखते हुए कॉलेज छोड़ने का फैसला कर अपनी कंपनी शुरू करने की योजना बनाई. बिल गेट्स के माता-पिता ने भी उनकी चाह और इच्छा को ध्यान में रखते हुए उन्हें मना नहीं किया. आज उनकी सफलता से तो सभी वाकिफ हैं. बिल गेट्स का कॉलेज छोड़ने का वह फैसला उनकी सफलता के राह में रुकावट नहीं बना.


मार्क इलियट जुकरबर्ग (Mark Elliot Zuckerberg): सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के को-फांउडर और वर्तमान में phesसबुक के चेयरमैन (chairman) मार्क जुकरबर्ग 13.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मालिक हैं. 2010 में टाइम पत्रिका के पर्सन ऑफ दी ईयर (Person of the Year) में जुकरबर्ग को दुनिया के 100 सबसे अमीर तथा प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल किया गया. जुकरबर्ग हॉवर्ड विश्वविद्यालय के छात्र थे और वहीं हॉस्टल के कमरे से दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक की स्थापना की थी. अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जुकरबर्ग ने हावर्ड की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी.


मिशेल डेल (Michael Dell): डेल कंप्यूटर के संस्थापक मिशेल डेल यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास (University of Texas at Austin) के ड्रॉप आउट स्टूडेंट हैं. फोर्ब्स बिजनेस पत्रिका ने 2012 के अमीर व्यक्तियों की सूची में मिशेल डेल को 41वें नंबर पर रखा. 2012 में मिशेल डेल की कुल संपत्ति 15.9 बिलियन यूएस डॉलर (US$15.9) थी.


स्टीव जॉब्स (Steve Jobs): ऐपल कंप्यूटर (Apple Computers) के संस्थापक स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) ने भी कॉलेज की पढाई बीच में ही छोड़ दी थी. उन्होंने अपनी जिद पर एक नामी कॉलेज में दाखिला लिया जबकि उनके माता-पिता वहां की पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए आर्थिक रूप से बहुत कमजोर थे. इसकी परवाह न करते हुए उन्होंने वहां दाखिला लिया और बीच में ही कॉलेज छोड़ भी दिया. उनके माता-पिता ने हमेशा उन्हें सहयोग दिया. ऐपल कंप्यूटर (Apple Computers) की स्थापना उन्होंने अपने इंजीनियर मित्र के साथ मिलकर की थी. ऐपल कंप्यूटर और गैजेट्स की सफलता ने उन्हें दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में खड़ा कर दिया.


सुभाष चंद्रा (Subhash Chandra): जी टीवी (Zee Tv) नेटवर्क के सीईओ (CEO) और भारत में पहला प्राइवेट चैनल शुरू करने करनेवाले सुभाष चंद्रा 2009 की फोर्ब्स की धनी व्यक्तियों की सूची में 1.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक थे. सुभाष चंद्रा ने 12वीं में ही स्कूल छोड़ दिया था और कभी कॉलेज नहीं गए.

यह तो बस कुछ जाने-पहचाने नाम हैं. इनके अलावे भी कई ऐसे सफल व्यक्ति हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी लेकिन फिर भी उन्होंने न केवल सफलता और नाम कमाया बल्कि करोड़पतियों की सूची में आते हैं. भारत के आदर्श बिजनेसमैन धीरूभाई अंबानी की कहानी तो सबको पता है. कोई उच्च शिक्षा नहीं होने, यहां तक कि आर्थिक विपन्नता के बावजूद भी उन्होंने अंबानी ग्रुप खड़ा किया जो आज भारत के सबसे धनी बिजनेस ग्रुप में आता है.



Tags: फोर्ब्स की धनी व्यक्तियों की सूची, ऐपल कंप्यूटर, स्टीव जॉब्सफोnर्ब्स बिजनेस पत्रिका , दुनिया का सबसे अमीर आदमी, विश्व के करोड़पति,  Bill Gates, Bill Gates in Hindi , Billionaires List, World’s Richest Person,  World’s Richest Man list, Apple Computers, Forbes Richest List, Zee TV


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग