blogid : 318 postid : 626637

दिवाली में ऑनलाइन शॉपिंग है फायदे का सौदा

Posted On: 16 Oct, 2013 Others में

अर्थ विमर्शव्यापार जगत की गुत्थियां शेयर बाजार की हलचल महंगायी और बजट की सरगर्मियां सब पर रखता राय

Business

173 Posts

129 Comments

online shopping indiaअगर आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो अभी आपके लिए सुनहरा अवसर है क्योंकि दिवाली करीब आ रही है और लगभग हर ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइटें आकर्षक शॉपिंग ऑफर दे रही हैं. दिवाली के आते-आते ये ऑफर और बढ़ते जाएंगे. वह बात पुरानी हो चली है जब हम धनतेरस या दिवाली में बाजार जाकर भीड़ में खरीदारी करते थे. अब खरीददारी का चलन बदल चुका है. एक दिन के त्यौहार की छुट्टियों में समय की कमी और थकान से बचने के लिए लोग घर बैठे खरीददारी करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. ऑनलाइन शॉपिंग वह सारी सुविधाएं देती है जो दुकान पर मिलती है. इसलिए आज लोग दुकान की खरीदारी से बेहतर ऑनलाइन शॉपिंग को मान रहे हैं. आप एक ही जगह कई अलग-अलग ब्रांड की चीजें अपनी जरूरत के अनुसार बिना किसी परेशानी के देख भी सकते हैं और खरीद भी सकते हैं. न सेल्समैन की झिकझिक, न कीमत को लेकर कोई दबाव. पसंद आए तो खरीदो, न आए कुछ और देख लो. इतना ही नहीं यहां आप अलग-अलग प्रणाली में भुगतान भी कर सकते हैं. जैसे नकद (पेमेंट इन कैश), सुपुर्दगी पर नकद अदायगी (कैश ऑन डिलीवरी), क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड पेमेंट.


दिवाली के समय ऑनलाइन शॉपिंग में मोबाइल फोन, ई-टैबलेट, इलेक्ट्रॉनिक सामान, घरेलू उपकरणों, सजावट के सामान, परिधान, गहने जैसे उत्पादों की मांग काफी बढ़ जाती है. वाणिज्य और इंडिया के उद्योग एसोसिएटेड चैंबर्स (ASSOCHAM) के अनुसार 2007 में 40 लाख लोगों ने दिवाली में खरीदारी के लिए लॉग इन किया था और लगभग 575 करोड़ रुपये की खरीददारी की थी. 2010 में यह आंकड़ा बढ़ कर 2000 करोड़ पहुंच गया जिसमें 90-100 लाख उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन सामान ऑर्डर किया. 2011 में यह आंकड़ा 5000 करोड़ था जिसमें 1.25 करोड़ लोगों ने खरीददारी की थी. साल दर साल यह संख्या गुणात्मक रूप से बढ़ रही है. दिवाली के समय यह आंकड़ा 30-35 फीसदी बढ़ जाता है.


घर पर सामान की डिलीवरी, “24×7” की सुविधा, आसान तरीके से भुगतान,  सुलभ-लाभदायक और लागत प्रभावी होने के कारण ऑनलाइन शॉपिंग का व्यापार बढ़ रहा है. यह केवल बड़े शहरों के लिए ही नहीं है बल्कि अब भारत के कई छोटे शहरों में भी डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है. चॉकलेट, गिफ्ट्स, आयातित और महंगी शराब, मोमबत्तियां, मिठाई इत्यादि की खरीददारी इस मौसम में काफी बढ़ जाती है. इसे देखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स भी उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन खरीदारी पर आकर्षक छूट एवं कूपन आदि देते हैं. मिंत्रा, इंफीबीम, जबांग, ई-बे.इन, होमशॉप 18, फ्लिप कार्ट, येभी.कॉम, स्नैप डील, ट्रेडस.इन, फर्स्ट क्राई आदि जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स त्यौहारों के अलावे भी अक्सर ऑफर देते हैं.

Read: रुपयों की माला अब नहीं


सुरक्षित ऑनलाइन खरीदारी के टिप्स

-किसी भी साइट से खरीदारी करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि ऑनलाइन विक्रेताओं की पहचान, स्थान और संपर्क आदि विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध हों ताकि किसी परेशानी में आप उनसे संपर्क कर सकें.

-किसी प्रतिष्ठित व लोकप्रिय वेबसाइट से ही खरीददारी करें. ऐसे वेबसाइट पर लोगों की समीक्षा उपलब्ध रहती है जो आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगी.

-खरीददारी से पहले बिलिंग, गारंटी और भुगतान की शर्तें पढ़ लें. जैसे कई वेबसाइट मुफ्त डिलीवरी देती हैं तो कुछ डिलीवरी चार्ज लेती हैं.

-अगर उत्पाद आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है तो लौटा सकते हैं अथवा नहीं इसकी भी पुष्टि पहले ही कर लें.

-अगर आप आर्डर रद्द करते हैं तो पैसे वापसी की व्यवस्था है या नहीं, अगर है तो उसकी शर्तें भी जान लें.

Read:

अदूरदर्शी आर्थिक योजनाओं ने बिगाड़ी अर्थव्यवस्था की शक्ल

दिवाली में गुलजार नहीं होंगे बाजार

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग