blogid : 318 postid : 674152

अब एयर टिकट की तर्ज पर बनेगा रेल टिकट भी

Posted On: 21 Dec, 2013 Others में

अर्थ विमर्शव्यापार जगत की गुत्थियां शेयर बाजार की हलचल महंगायी और बजट की सरगर्मियां सब पर रखता राय

Business

173 Posts

129 Comments

Dynamic fare systemनए साल और क्रिसमस की तैयारी कर रहे हैं तो दिवाली की तरह रेलवे बोर्ड एक बार फिर आपकी जेबें खाली करने का तोहफा देने की तैयारी में है. इसलिए अगर क्रिसमस या नए साल पर आप रेल से सफर की तैयारी में हैं तो अपनी जेबें खाली करने की तैयारी भी कर लें.


अब तक त्यौहारों या अन्य किसी भी खास अवसर पर रेल टिकट का प्रबंध करना ही मुश्किल होता था अब इसमें एक और बड़ी पेंच लगने वाली है किराए की क्योंकि अब 200 रु. ज्यादा देकर आप तत्काल टिकट नहीं बनवा पाएंगे. एयर टिकट की तर्ज पर अब रेल टिकट का किराया भी निर्धारित किया जाएगा. एयर टिकट में यह व्यवस्था होती है कि सफर से जितने नजदीक दिनों में आप टिकट बुक कराएंगे मांग के अनुरूप ज्यादा या कम किराया तय किया जाता है. रेलवे बोर्ड भी अब क्रिसमस से पहले टिकट बुकिंग और किराया निर्धारण में यही पद्धति अपनाने वाली है.


डायनमिक पॉलिसी ट्रेनें चलाई जा रही हैं

रेलवे बोर्ड इस क्रिसमस पर दिल्ली से मुंबई के लिए कुछ स्पेशल एसी ट्रेनें चलाने वाली है जिसका टिकट और टिकट किराया एयर टिकट की तर्ज पर यात्रियों की मांग के आधार पर तय किया जाएगा. 24 दिसंबर से 2 दिसंबर तक ये ट्रेनें दिल्ली से मुंबई के बीच प्रायोगिक तौर पर चलाई जाएंगी जिसके सभी कोच एसी होंगे. प्रीमियम एसी नाम की इन ट्रेनों में एसी-2 और एसी-3 की सुविधा होगी और खाने की व्यवस्था राजधानी ट्रेनों की तर्ज पर होगी. इसकी सबसे खास बात है टिकट बुकिंग की व्यवस्था जो ‘डायनमिक पॉलिसी’ पर आधारित होगी. गौरतलब है कि डायनमिक पॉलिसी की टिकट व्यवस्था केवल हवाई जहाज यात्रा की बुकिंग में होती है और टिकटों को मां के अनुरूप वर्तमान किराया से ज्यादा दर पर बेचा जाता है.

एसएमएस के जरिए रेल टिकट बुक करवाने के लिए आप टाइप करें


प्रायोगिक तौर पर यह दिल्ली से मुंबई सेंट्रल स्टेशन के लिए 24, 27, 30 दिसंबर और 2 जनवरी तथा मुंबई से दिल्ली के लिए 26, 29 दिसंबर तथा 1 जनवरी को चलेगी और बीच में यह ट्रेन कहीं नहीं रुकेगी. इस ट्रेन के लिए एडवांस बुकिंग केवल 15 दिन पहले होगी और किराया राजधानी ट्रेनों के तत्काल टिकट किराये के बराबर होगा जो टिकटों की मांग के अनुसार बढाई भी जा सकती है.


कहां होगी बुकिंग?

रेलवे अफसरों के अनुसार इस ट्रेन के लिए बुकिंग केवल आईआरसीटीसी के वेबसाइट से ही की जा सकती है. इस ट्रेन को चलाने का उद्येश्य है स्पेशल अवसरों पर यात्रियों की भीड़ को कंट्रोल करना जब ज्यादा मांग के कारण टिकट संबंधी कई परेशानियां होती हैं. इसलिए इसकी टिकट रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर उपलब्ध न होकर सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी.


टिकट किराया और वापसी की सुविधा

टिकट किराया भी यात्रियों की मांग के अनुसार बुकिंग के वक्त ही बताई जाएगी. साथ ही यहां वेटिंग लिस्ट की कोई सुविधा नहीं होगी और न ही किराया वापसी की कोई व्यवस्था है. एक बार टिकट बन जाने के बाद किराया केवल एक ही स्थिति में वापस किया जाएगा अगर किसी कारणवश ट्रेन की निर्धारित यात्रा कैंसल की जाती है. अन्यथा एक बार टिकट बुक हो जाने के बाद टिकट न यह कैंसल करवाने की स्थिति में भी यात्रा किराया वापस नहीं किया जाएगा.

Dynamic Fare System In New Year Special Trains

इस साल दो बार बढ़ा रेल भाड़ा

4 साल की उम्र में मिली फेरारी कार

साइंस के इस कमाल ने दुनिया को चौंकाया

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग