blogid : 318 postid : 348

Important Tips: आप घर खरीद रहे हैं तो ध्यान दीजिए

Posted On: 17 Jan, 2013 Others में

अर्थ विमर्शव्यापार जगत की गुत्थियां शेयर बाजार की हलचल महंगायी और बजट की सरगर्मियां सब पर रखता राय

Business

173 Posts

129 Comments

जब कोई इंसान नया-नया घर लेने की सोचता हैं तो उसके जहन में ऐसे बहुत सारे सवाल पनपते हैं जिनका वह हल खोजने के लिए हर किसी से सलाह लेता है. उसका पहला सवाल यही होता है कि जिस जगह वह अपना घर ले रहा है क्या वह जगह कानूनी रूप से वैध है या फिर उसमें कई तरह की अड़चनें हैं. अपने इसी तरह के सवालों का जवाब आज आप खोज सकते हैं.


Read: ओमप्रकाश चौटाला की गिरफ्तारी के पीछे रॉबर्ट वाड्रा !!


क्या है आपका बजट: आज के समय में घर लेना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. घर के लिए सबसे जरूरी चीज है आपका बजट. यह बजट ही है जो यह निर्धारित करता है कि आप एक सीमित रकम में कैसा घर लेते हैं. बाजार में घर खरीदने के लिए तमाम तरह के लोन दिए जा रहे हैं लेकिन आपकी सूझ-बूझ पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का लोन लेना चाहते हैं. लोन लेने के बाद भी आपको आगे होने वाले बाकी खर्चों पर ध्यान देने की जरूरत है. उस घर को खरीदने के लिए सोचना, समय बर्बाद करना होगा जिसके लिए आप सक्षम नहीं हैं.


Read: सुरों की रानी को ना कह……


किस जगह लेना चाहते हैं घर: जब आपका बजट तैयार हो जाए तब यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने सीमित बजट में किस जगह घर खरीदना चाहते हैं. घर खरीदने से पहले आप यह जरूर ध्यान दें कि आपका घर ऑफिस से कितना दूर है, बिजली, पानी और सड़क की कैसी सुविधा है. जानकारों की मानें तो किसी अच्छे इलाक़े में छोटा घर खरीदना कहीं बेहतर है बनिस्पत कि किसी अविकसित इलाके में आप बड़ा घर लें.


सही व्यक्ति से संपर्क करें: बजट और जगह तय होने के बाद आप घर खरीदने की तैयारी में जुट जाएं. आप उस इलाके के बिल्डर या फिर इस्टेट एजेंट से संपर्क करके अपने बजट के मुताबिक घर दिखाने को कह सकते हैं. ध्यान रहे किसी भी तरह के लुभावने विज्ञापन आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आप कोई घर देखने जा रहे है तो उसकी अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें. घर में किस तरह की सामग्री का उपयोग किया है यह भी जांचें.


सभी जरूरी कागजात परखें: घर की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल के बाद जब लेने-देन की बात आती है तो यहां आपको खास तौर पर ध्यान देने की जरूरत है. यह देख लें कि कागजात जो बिल्डर या इस्टेट एजेंट दे रहे हैं वह पूरे हैं या नहीं, आपके साथ किसी तरह की ठगी या जालसाजी तो नहीं की जा रही है.


Read:

अपने पैसे का कहां करे निवेश ?

जमीन खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान

जानिए रेपो और रिवर्स रेपो रेट


Tag: how to buy a house tips, Property tips in hindi, Home Buying Tips, A guide for first-time home buyers, home buyers, challenge of buying a home, घर खरीदना,  घर, चुनौती.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग