blogid : 11280 postid : 373

एक नॉन-एक्टर स्टार है पर नसीरुद्दीन शाह स्टार नहीं !!

Posted On: 14 Feb, 2013 Others में

हिन्दी सिनेमा का सफरनामाभारतीय सिनेमा जगत की गौरवमयी गाथा

100 Years of Indian Cinema

150 Posts

69 Comments

naseeruddin shahआज आपसे एक ऐसा सवाल जो आपने कई बार सलमान खान की फिल्मों को देखते हुए अपने आप से पूछा होगा कि क्या आपको सलमान खान की एक्टिंग में दम लगता है? इस सवाल का जवाब भी आपको मिल गया होगा कि सलमान खान सुपरस्टार अपनी एक्टिंग के दम पर हैं या फिर अपनी शानदार बॉडी के दम पर. नसीरुद्दीन शाह, मनोज वाजपेयी और इरफान खान आज भी नॉन-एक्टर माने जाते हैं और इन सब की गिनती आज भी बॉलीवुड सुपरस्टार की लिस्ट में नहीं होती है. हाल ही में रिलीज हुई फिल्म एबीसीडी में अभिनेता केके मेनन ने एक ऐसे डांसर का रोल किया है जो टैलेंट को कोई मायने नहीं देता है और सब कुछ मार्केटिंग और कलेवर के भरोसे छोड़ देता है.

Read:गलती ने कराया मल्लिका के ठुमके से महरूम


केके मेनन का अपनी निजी राय में भी यही मानना है कि टैलेंट कोई मायने नहीं रखता है और सब कुछ मार्केटिंग और कलेवर के भरोसे छोड़ देना चाहिए. केके मेनन का कहना है कि नसीरुद्दीन शाह से लेकर मनोज वाजपेयी और इरफान खान जैसे कई कलाकार हैं जिनकी प्रतिभा को दरकिनार किया गया है और वह साथ ही अपना उदाहरण देते है कि यदि मैं 100 मीटर की दौड़ दस सेकेंड में पूरी कर सकता हूं तो मैं फिट हुआ ना, मैं तो अपनी कला को बखूबी निभा रहा हूं. अनफिट तो वो हैं जो चलकर 100 मीटर पूरी करते हैं और फिर भी खुद को स्पोर्ट्समैन कहते हैं. बॉलीवुड औऱ हॉलीवुड में अंतर तो हमेशा से होता आया है पर केके मेनन ने इस अंतर को स्पष्ट करते हुए यह कहा कि वहां आर्नोल्ड श्वार्जनेगर जैसा ख़राब एक्टर अगर स्टार है तो रसल क्रो या रॉबर्ट डी नीरो जैसे अभिनेता भी स्टार हैं. वहां ये समानता तो है लेकिन यहां पर तो एक नॉन-एक्टर स्टार हो जाता है और नसीरुद्दीन शाह कभी स्टार नहीं होंगे.

Read:माधुरी से इन्होंने भी प्यार किया था


जब भी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होने की बात कही जाती है तो अधिकांश यह देखा जाता है कि वो ही फिल्म सुपरहिट होती है जिसमें किसी स्टार ने काम किया हो या फिर फिल्म की कहानी बहुत कामर्शियल रही हो. सोचिए जरा यदि आने वाले समय में पूनम पांडे की फिल्म नशा सुपरहिट हो जाए तो क्या आप हैरान होंगे. शायद नहीं, क्योंकि आप इस बात को अच्छे से जानते हैं कि बोल्ड सींस, सेक्स और रोमांस बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होता है. तो क्या इन सबके लिए सिर्फ फिल्म निर्माता और निर्देशक जिम्मेदार हैं? क्या उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं है जो सिनेमा घरों में लगी बोल्ड फिल्म को ना जाने कितनी बार देखते हैं? ऐसा नहीं है कि सलमान खान को एक्टिंग नहीं आती है पर यह भी सच है कि सलमान खान की बॉडी और उनके आकर्षक दिखने के कारण भी उनके चाहने वाले सिनेमा घरों तक उनकी फिल्म देखने जाते हैं परंतु कुछ विशिष्ट वर्ग के ऐसे दर्शक होते हैं जो नसीरुद्दीन शाह, मनोज वाजपेयी और इरफान खान जैसे अभिनेताओं की फिल्म देखना पसंद करते हैं.

Read:स्त्री सेक्स को अब हिन्दी में भी पढ़ा जाएगा

पियक्कड़ बाप के साथ हॉट बेटी की जोड़ी

Tags: Naseeruddin Shah, Naseeruddin Shah acting, Naseeruddin Shah movies, Irrfan Khan, Salman Khan, नसीरुद्दीन शाह, सलमान खान


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग