blogid : 11280 postid : 282

प्यार किया फिर शादी के लिए मुस्लिम बने

Posted On: 7 Dec, 2012 Others में

हिन्दी सिनेमा का सफरनामाभारतीय सिनेमा जगत की गौरवमयी गाथा

100 Years of Indian Cinema

150 Posts

69 Comments

hema love storyव्यक्ति को एक बार सच्चा प्यार हो जाए तो फिर वो किसी भी अंजाम की चिंता नहीं करता है. प्यार होता ही ऐसा है जिसमें व्यक्ति सही और गलत का अंतर करना भूल जाता है. ऐसा ही कुछ हाल धर्मेंद्र का भी हुआ था जब उन्होंने हेमा मालिनी से शादी करने का फैसला लिया था. हेमा मालिनी को ड्रीम गर्ल कहा जाता है और उनके चाहने वालों की लिस्ट में कुंवारों से लेकर सभी उम्र के लोग शामिल थे. यहां तक कि महिलाएं भी हेमा मालिनी की सुन्दरता की दीवानी थी तो फिर क्या था धर्मेंद्र भी उसी लिस्ट में शामिल हो गए. वैसे अपने प्यार के बारे में धर्मेंद्र का कहना है कि जब उन्होंने हेमा को देखा था उस दिन से ही वो हेमा से प्यार करने लगे थे और उन्हें पता ही नहीं चला कि कब वो हेमा के प्यार में दीवाने हो गए.


Read:हर रात इंतजार किया पर इस बार भी…


Read:छुप-छुप कर प्यार करना कोई इनसे सीखे


इस सुन्दरी के प्यार में कौन नहीं पागल बना

हेमा मालिनी को पागलों की तरह चाहने वालों की लिस्ट में जीतेंद्र और संजीव कुमार भी थे. जीतेंद्र और संजीव कुमार अपने समय में बॉलीवुड की शान हुआ करते थे पर फिर भी हेमा मालिनी को अपने प्यार के जाल में फंसा ना सके. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने कई फिल्में एक साथ की जिस कारण उनके बीच का प्यार परवान चढ़ने लगा और धर्मेंद्र इस प्यार में यह भी भूल गए कि उनकी पहली पत्नी से उनका तलाक नहीं हुआ है.

Read:पर्दे के पीछे बहुत बार अपनी लाज को बेचा है


धर्मेंद्र अब बीच में फंस चुके थे

एक तरफ तो धर्मेंद्र हेमा के प्यार में पागल हो चुके थे और दूसरी तरफ अपनी पहली पत्नी का साथ भी नहीं छोड़ना चाहते थे. वैसे हेमा भी धर्मेंद्र से उतना ही प्यार करती थीं जितना धर्मेंद्र उनसे करते थे पर हेमा के घर वाले धर्मेंद्र और हेमा की शादी के खिलाफ थे. फिर क्या था हेमा मालिनी के घर वाले उन पर नजर रखने लगे. फिल्म शोले की शूटिंग के समय दोनों छुप-छुप कर प्यार करते थे.

Read:पिता के मौत की खबर नहीं मिली


एक सीन पर ही रुक गए

फिल्म शोले में एक सीन है जहां धर्मेंद्र हेमा मालिनी को बंदूक चलाना सिखाते हैं. उसी सीन की शूटिंग के समय धर्मेंद्र हेमा की कमर पर बार-बार हाथ रखकर उन्हें बंदूक चलाना सिखाते हैं. फिल्म के निर्देशक के ओके बोलने के बाद भी धर्मेंद्र हेमा मालिनी के साथ उस सीन का रिटेक लेते रहे.

Read:वेश्याओं की नजाकत


forever familyबेटी की शादी के बाद अपनी शादी की

हेमा का प्यार धर्मेंद्र को इस कदर पागल बना चुका था कि उन्होंने अपनी पहली पत्नी को नहीं छोड़ा और मुस्लिम धर्म अपनाकर हेमा को भी पत्नी का दर्जा दिया था. जब धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी के साथ 2 मई, 1980 को सात फेरे लिए तब धर्मेंद्र की बेटी की भी शादी हो चुकी थी. बड़े बेटे सनी देओल फिल्मों में आने की तैयारी कर रहे थे. ऐसे में हेमा मालिनी से शादी करने का फैसला करना जरूर बड़ा मुश्किल रहा होगा, लेकिन दोनों ने यह फैसला कर ही लिया.


हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र के प्यार को पाने के लिए कई त्याग किए. हेमा ने धर्मेंद्र की यह शर्त भी मान ली कि शादी करने के लिए वे न तो पत्नी प्रकाश को छोड़ेंगे और न बच्चे और परिवार को. उनका मानना था, प्यार केवल एक बार होता है और प्यार में प्रेयसी और प्रेमी एक-दूसरे को उनकी कमियों के साथ अपनाते हैं और हेमा ने धर्मेंद्र को उनकी हर कमी के साथ अपनाया था. हेमा और धर्मेंद्र की दो बेटियां हुईं जिसमें से एक का नाम एशा और दूसरी का अहाना रखा गया था.

आज हेमा और धर्मेद्र के प्यार भरे रिश्ते के बीच में भले ही दूरी आ गई हो पर सच तो यह है कि प्यार कभी भी ना तो कम होता है ना कभी भी मरता है. वैसे भी दोनों ने एक-दूसरे के लिए जितने भी त्याग किए थे वो पूरी जिंदगी प्यार को बनाए रखने के लिए काफी हैं.

Read:पिता जैसी मौत और गुमनाम रहना नहीं चाहता


Tags: Dharmendra and Hema Malini, romantic love story, romantic love story in Hindi, Hema Malini, Hema and Dharmendra marriage, Hema and Dharmendra separated, Hema and Dharmendra love story

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग