blogid : 11280 postid : 275

फिगर है तो पढ़ाई की क्या जरूरत ?

Posted On: 6 Dec, 2012 Others में

हिन्दी सिनेमा का सफरनामाभारतीय सिनेमा जगत की गौरवमयी गाथा

100 Years of Indian Cinema

150 Posts

69 Comments

krishma kapoorआज हॉंट, सेक्सी जैसे शब्द अधिकंश लड़कियां सुनना पसंद करती हैं और अब यह जानकर आपको हैरानी होगी कि कुछ ऐसा ही हाल बॉलीवुड का है जहां अभिनेत्रियों को भी अपने लिए हॉट और सेक्सी जैसे शब्द सुनना पंसद है. बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तो छोड़िए अभिनेताओं को भी अपने लिए हॉट जैसे शब्द सुनना पसंद है.

Read:प्यार में बेवफाई की अनकही दास्तां


करिश्मा अब तो हद हो गई

बॉलीवुड का इतिहास यही कहता है कि अधिकांश अभिनेत्रियों और अभिनेताओं को बड़े पर्दे पर अपना सिक्का जमाने के लिए पढ़ाई से ज्यादा अपनी खूबसूरती पर ध्यान देना होता है जिस कारण वो बचपन से ही अभिनय की क्लास लेते हैं पर यह भी बहुत बड़ा सच है कि अभिनय एक ऐसी कला है जो सिखाने से कभी भी नहीं आती है. करिश्मा कपूर का नाम बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक है जो अपने अभिनय के लिए जानी जाती हैं पर करिश्मा कपूर ने भी अपनी स्कूली पढ़ाई से ज्यादा अपने अभिनय को महत्व दिया. 1990 के दशक की टॉप स्टार करिश्मा कपूर इंडस्ट्री की शायद दूसरी सबसे कम शिक्षित हीरोइन हैं. करिश्मा कपूर सिर्फ पांचवीं पास हैं. छठी क्लास के दौरान उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी और 17 साल की कम उम्र में फिल्म प्रेम कैदी के जरिए अपना एक्टिंग कॅरियर शुरू किया था.

अब आप यह सोच रह होंगे कि यदि करिश्मा कम शिक्षित हीरोइन की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं तो पहले नंबर पर कौन है.

कैटरीना कैफ: अपनी हॉट अदाओं के लिए बॉलीवुड में पहले नंबर पर रहती हैं पर साथ ही कम शिक्षित हीरोइन की लिस्ट में भी वो पहले नंबर पर हैं.

Read:कहां गायब हो गईं ये हसीनाएं


parineeti chopraपरिणीति चोपडाः यह भी ग्रेजुएट नहीं हैं, लेकिन उनके पास प्रोफेशनल कोर्स का डिप्लोमा जरूर है. अंबाला के कॉन्वेंट ऑफ् जीसस एंड मेरी स्कूल से पढ़ाई के बाद उन्होंने लंदन के मानचेस्टर बिजनेस स्कूल में दाखिला लिया और वहां से पढ़ाई समाप्त कर यशराज फिल्म्स में मार्केटिंग व पीआर कंसल्टैंट की नौकरी की और वहीं उन्हें लेडीज वर्सेस रिक्की बहल में एक्टिंग का ब्रेक मिला था पर परिणीति की बड़ी बहन प्रियंका चोपड़ा चार कदम आगे हैं चाहे वो बॉलीवुड में हिट होने की बात हो या फिर पढ़ाई से सम्बंधित बात हो. प्रियंका सॉफ्टवेयर इंजीनियर या क्रिमिनल सायकोलोजिस्ट बनना चाहती थीं, पर मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद फिल्म इंडस्ट्री ने उन्हें बुला लिया. उन्होंने लखनऊ, बरेली और अमेरिका में कुल मिलाकर हाई स्कूल तक पढ़ाई की है. मुंबई के जयहिंद कॉलेज में उन्होंने दाखिला तो लिया था, पर पढ़ाई नहीं कर सकीं.

Read:जब-जब कपड़े उतारे तब-तब मचा तहलका !!


कपूर खानदान के लाडले

कपूर खानदान को बॉलीवुड का सबसे बड़ा और पहला फिल्मी खानदान माना जाता है. कपूर खानदान के सबसे पढ़े-लिखे पुरुष होने का गौरव रणबीर कपूर को जाता है पर फिर भी रणबीर कुछ खास पढ़े हुए नहीं हैं. रणबीर कपूर ग्रेजुएट नहीं हैं और एचआर कॉलेज, मुंबई में 2 साल टाइम पास करने के बाद न्यूयॉर्क में एक्टिंग की ट्रेनिंग लेने चले गए थे.


सलमान और आमिर की जोड़ी

salman khanसलमान के परम मित्र आमिर खान पढ़ाई के मामले में सलमान जैसे ही हैं. वे सदैव फिसड्डी स्टूडेंट रहे और मुंबई के नरसी मोनजी कॉलेज से जैसे-तैसे 12वीं पास कर पाठ्य पुस्तकों को अलविदा कह दिया और अपने चाचा नासिर हुसैन के असिस्टेंट हो गए पर सलमान भी कुछ कम नहीं हैं क्योंकि दोस्त तो आमिर के ही हैं. सलमान ने ग्वालियर के सिंधिया स्कूल के बाद बांद्रा (मुंबई) के सेंट स्टैनलौस हाई स्कूल तक ही पढ़ाई की और बांद्रा के नेशनल कॉलेज में एडमीशन लेने के बाद 11वीं की परीक्षा ही नहीं दी. यानी यह कहा जा सकता है कि सलमान सिर्फ 10वीं ही पास हैं.

Read:छुप-छुप कर प्यार करना कोई इनसे सीखे


अक्षय से लेकर अभिषेक तक का यही हाल

बॉलीवुड में अक्षय से लेकर अभिषेक तक का पढ़ाई के मामले में बुरा हाल हैं. अक्षय ने मुंबई के डॉन बॉस्को स्कूल की पढ़ाई के बाद खालसा कॉलेज में एडमीशन तो लिया, लेकिन उनकी रुचि पढ़ाई की बजाय स्पोर्ट्स में थी. कॉलेज की पढ़ाई अधूरी छोड़कर वे मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकॉक चले गए.

जहां पिता अमिताभ बच्चन डबल मेजर हैं, वहीं पुत्र अभिषेक बच्चन ग्रेजुएट भी नहीं हैं. मॉडर्न स्कूल (दिल्ली), बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल (मुंबई) और एग्लोन कॉलेज (स्विट्जरलैंड) से पढ़ाई के बाद उन्होंने बोस्टन यूनिवर्सिटी में दाखिला जरूर लिया था, लेकिन ग्रेजुएशन की पढ़ाई अधूरी छोड़कर हीरो बनने के लिए मुंबई लौट आए थे.


बिल्लो रानी भी कम नहीं

बिल्लो रानी को उनके हॉट फिगर के लिए जाना जाता है पर उन्होंने भी बॉलीवुड की परंपरा को निभाया और बस, कॉमर्स साइड से 12वीं ही पास की. वे चार्टर्ड एकाउंटेंट बनना चाहती थीं, पर तभी मॉडलिंग के लिए ऑफर मिलने लगे और उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. बॉलीवुड का यही चलन है अब देखना यह है कि कब तक यह परंपरा निभाई जाएगी.

Read:कामयाब होने के लिए कुछ भी चलेगा

कुछ समय बाद फिल्मों में दिखाई नहीं दूंगी


Tags:Salman Khan, Karishma Kapoor, Aamir Khan, Akshay Kumar, Parineeti Chopra, Ranbir Kapoor, Bipasa Basu, Bollywood Fashion, बॉलीवुड मस्ती, बॉलीवुड और मस्ती

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग