blogid : 11280 postid : 53

बॉलिवुड कलाकारों के दुखद और हैरान कर देने वाले अंत

Posted On: 17 Jun, 2012 Others में

हिन्दी सिनेमा का सफरनामाभारतीय सिनेमा जगत की गौरवमयी गाथा

100 Years of Indian Cinema

150 Posts

69 Comments

ग्लैमर और शोहरत का पर्याय बन चुका बॉलिवुड अपने भीतर कई रहस्यों को भी छिपाए हुए है. ब्रेक-अप, अफेयर और लड़ाई-झगड़ों के अलावा बॉलिवुड सितारों से जुड़े कई ऐसे राज भी हैं जिसे समझ पाना किसी के लिए भी संभव नहीं है और यह राज है उनकी मौत का. हिन्दी सिने जगत में कई ऐसे सितारे हैं जिनकी मौत क्यों और कैसे हुई इस बात से कोई भी वाकिफ नहीं है. वहीं कुछ सितारे तो ऐसे भी रहे हैं जो सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचते ही अपने जीवन को ही अलविदा कह गए. निम्नलिखित कलाकारों का बॉलिवुड से जाना वाकई बेहद दुखद और हैरान कर देने वाला था.


parveeenपरवीन बाबी – इस ग्लैमरस अभिनेत्री का अंत वाकई बहुत दुखद रहा. अपने समय की प्रतिभाशाली और लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक परवीन बाबी अपने आखिरी समय में बिलकुल अकेली और तनहा रह गई थीं. जुहू, मुंबई में रहने वाली परवीन बाबी 20 जनवरी, 2005 को 55 वर्ष की उम्र में इस दुनियां से अलविदा कह गईं. लेकिन उनकी मौत का पता 5 दिन बाद चला. शराब और नशे की आदी परवीन बाबी की मौत एक हादसा थी या आत्महत्या किसी को इस बात की खबर नहीं हुई.


divyaदिव्या भारती – हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में मात्र 4 वर्ष बिताकर मौत को गले लगाने वाली क्यूट और बबली अभिनेत्री दिव्या भारती की मौत के पीछे की सच्चाई से भी कोई वाकिफ नहीं है. लोगों का मानना है कि 19 अप्रैल, 1993 के दिन दिव्या भारती ने अपनी बिल्डिंग के पांचवें माले से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली. लेकिन उन्होंने ऐसा क्यों और किसके कहने पर किया यह कोई नहीं जानता. कुछ का तो यह भी कहना है कि दिव्या भारती को किसी ने धक्का देकर मार डाला था.


smitaस्मिता पाटिल – स्मिता पाटिल जैसी प्रतिभावान और बेहतरीन अभिनेत्री की मौत बॉलिवुड के लिए किसी बड़े नुकसान से कम नहीं है. राज बब्बर से विवाह करने वाली स्मिता पाटिल का निधन 31 वर्ष की आयु में हुआ. अपने बच्चे को दुनियां में लाते समय स्मिता पाटिल ने दुनियां छोड़ दी. प्रतीक बब्बर जिनकी हाल ही में ‘एक दीवाना था’ फिल्म रिलीज हुई है, स्मिता पाटिल के ही बेटे हैं.


madhubalaमधुबाला – बॉलिवुड के सबसे खूबसूरत चेहरों में से एक मधुबाला या मुगल-ए-आजम की अनारकली की दास्तां भी बहुत अजीब और दुखदायी रही. जब तक फिल्मों में काम करती रहीं तब तक तो उनके चाहने वालों और बॉलिवुड ने उन्हें सर-आंखों पर रखा लेकिन जब उनके शरीर ने काम करना बंद कर दिया और वह बिस्तर से हिल भी नहीं पाती थीं तब सभी ने उनका साथ छोड़ दिया. अकेलेपन से जूझ रही मधुबाला ने 23 फरवरी, 1969 को 36 साल की उम्र में अपने प्राण त्याग दिए.


kumaमीना कुमारी – 31 मार्च 1972 को बॉलिवुड की सबसे लोकप्रिय ट्रैजेडी क्वीन मीना कुमारी की सांसे थम गईं. अकेलेपन की वजह से मीना कुमारी ने भी शराब और नशे से दोस्ती कर ली थी. बार-बार दिल टूटने और धोखा मिलने के कारण मीना कुमारी उदास रहने लगी थीं. मीना कुमारी का निधन उस समय हुआ जब उनकी सुपरहिट फिल्म पाकीजा सिनेमा हॉल में दर्शकों की भीड़ जुटा रही थी. उन्हें यह देखने का भी अवसर नहीं मिला कि उनके फैंस उन्हें कितना चाहते हैं.


priyaप्रिया राजवंश – वर्ष 2000 में प्रिया राजवंश का शव उनके बंगले में पाया गया. पहले तो समाचार पत्रों में यही खबर प्रकाशित की गई कि पति के निधन से आहत प्रिया ने आत्महत्या कर ली. लेकिन यह सच नहीं था क्योंकि जब उनकी मौत की तफ्तीश आगे बढ़ी तो यह सामने आया कि उनके सौतेले बेटों ने प्रॉपर्टी के चक्कर में उनकी हत्या कर दी थी.


नफीसा जोसफ – वर्ष 1997 में मिस इंडिया का ताज जीतने वाली नफीसा जोसफ की मौत की गुत्थी सुलझने में भी बहुत लंबा समय लग गया था. ताज जीतने के बाद उन्होंने कई ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी की लेकिन मात्र 26 वर्ष की उम्र में वर्ष 2004 में नफीसा का निधन हो गया. उनके करीबी लोगों का मानना है कि उनकी मृत्यु से एक दिन पहले ही उनके मंगेतर ने उनसे अपने सारे संबंध तोड़ लिए थे. शायद इसी वजह से उन्होंने आत्महत्या कर ली थी.


गुरु दत्त – दो बार आत्महत्या करने की कोशिश की लेकिन बच गए परंतु तीसरी बार उनकी मौत उनसे नजरें नहीं चुरा सकी और नींद की गोलियों का अत्याधिक सेवन करने के कारण गुरु दत्त का देहांत हो गया.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.33 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग