blogid : 11280 postid : 234

वेश्याओं की नजाकत

Posted On: 6 Nov, 2012 Others में

हिन्दी सिनेमा का सफरनामाभारतीय सिनेमा जगत की गौरवमयी गाथा

100 Years of Indian Cinema

150 Posts

69 Comments

वेश्याओं ने भी अपनी अदाओं से दिलों को लूटा है या दिलों को आवारा बनाकर छोड़ा है. कहते हैं कि जब एक वेश्या नजाकत से बात करती है तो वो नजाकत सीधे दिल पर वार करती है. ऐसी ही कुछ अदा हिन्दी सिनेमा में दिखती है जब उमराव जान, चमेली, चांदनीबार जैसी फिल्मों में रेखा, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर और तब्बू जैसी अभिनेत्रियों ने अपनी अदाओं से हजारों दर्शकों को अपना कायल बना दिया. बदलते समय के साथ हिन्दी सिनेमा में वेश्या के किरदारों की अदाएं भी बदली हैं जैसे उमराव जान में रेखा ने जिस नजाकत से काम किया वो नजाकत चमेली या फिर चांदनीबार जैसी फिल्मों में देखने को नहीं मिलती है.

Read:बॉलिवुड को फ्लर्ट करना किसने सिखाया??


आंखों में उतर जाने दो

रेखा की पहचान आज उमराव जान की उस अभिनेत्री के तौर पर है जिसे देखने के लिए दर्शक सिनेमा घर में लड़ाई तक कर जाते थे. रेखा की खूबसूरती के अलावा जिस चीज की चर्चा सबसे ज्यादा हुई वह थी उनकी सेक्स अपील. बेहद बोल्ड और शानदार दिखने वाली रेखा की अदाकारी का एक अहम हिस्सा था उनकी आंखों से बोलने की अदा. कजरारी आंखों के कातिलाना वार से रेखा ने ना सिर्फ बड़े पर्दे पर बल्कि रियल लाइफ में कई लोगों को घायल किया है. उमराव जान में रेखा ने जिस अदा से काम किया था शायद ही आज उस अदा से कोई और अभिनेत्री काम कर पाएगी.

Read:सितारों की अधूरी प्रेम कहानियां !!!

ऐश्वर्या राय की नजाकत

rekha profileबदलते हुए समय के साथ-साथ भले ही वेश्या के किरदारों में बड़े पर्दे पर बड़ा बदलाव देखा गया हो पर ऐश्वर्या राय ने जिस अदा और नजाकत से उमराव जान में काम किया था वो भी काबिले तारीफ है. यह सच है कि रेखा की नजाकत और अभिनय के स्तर तक कोई भी अभिनेत्री पहुंच नहीं सकती है पर ऐश्वर्या राय ने उमराव जान में रेखा के अभिनय स्तर को छूने की कोशिश की थी.


चमेली और चांदनीबार की मशहूर कहानी

जब-जब किसी अभिनेत्री ने बड़े पर्दे पर वेश्या के किरदार को निभाया है तब-तब उस अभिनेत्री को कामयाबी की मंजिल मिली है. बस शर्त यह है कि वो वेश्या के किरदार को करते समय अदा और नजाकत को अभिनय में शामिल कर पाए. चमेली और चांदनीबार जैसी फिल्मों में करीना और तब्बू ने ऐसी नजाकत दिखाई थी कि यह फिल्में उनके फिल्मी कॅरियर की सीढ़ी बन गई थीं. यदि आज भी करीना कपूर और तब्बू की हिट फिल्मों की तारीफ की जाए तो पहला नाम चमेली और चांदनीबार जैसी फिल्मों का आएगा.


बॉलीवुड में आंखों से जाम पिलाने वाली अदाकाराओं की कमी नहीं है पर साथ ही यह भी सच है कि बहुत कम ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो आंखों से घायल कर देती हैं. बॉलीवुड में हमेशा से नए चेहरों को मौका दिया जाता है और उम्मीद है कि भविष्य में ऐसी अदाकाराएं नजर आएंगी जो दर्शकों को अपनी आंखों से जाम पिलाकर बड़े पर्दे जैसे मयखाने तक शराबियों को खींच लाएंगी.

Read:बॉलिवुड के सबसे रोमांटिक परिवार के कुछ रोमांटिक सीक्रे

बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ को बनाने में इनका भी हाथ


Tags: bollywood, bollywood secrets, bollywood actresses, Rekha, Aishwarya Rai Bachchan, Kareena Kapoor, Umrao Jaan, Umrav Jan, bollywood hit movies

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग