blogid : 11280 postid : 136

Saira Banu: राजेन्द्र कुमार चुरा ले गए थे दिल

Posted On: 23 Aug, 2012 Others में

हिन्दी सिनेमा का सफरनामाभारतीय सिनेमा जगत की गौरवमयी गाथा

100 Years of Indian Cinema

150 Posts

69 Comments

Saira BanuSaira Banu Profile in Hindi

बॉलिवुड में जब भी बात बेहद सुंदर अभिनेत्रियों की होती है तो जो नाम सबसे जल्दी आंखों के सामने आते हैं उनमें से एक हैं सायरा बानो (Saira banu). बीते जमाने की इस खूबसूसरत अदाकारा को लोग उनकी सुंदरता और बेमिसाल अभिनय के लिए याद करते हैं. आज सायरा बानो का जन्मदिन है.


Saira banu and Dilip Kumar

सिर्फ 16 साल की उम्र से ही बॉलिवुड में प्रवेश करने वाली इस अभिनेत्री ने अपने कॅरियर में कई बेमिसाल फिल्में की हैं. अपनी फिल्मों और सुन्दरता के साथ ही सायरा बानो (Saira banu) का नाम अकसर लोग उनके अफेयर के लिए भी लेते हैं. कभी राजेन्द्र कुमार पर दिल लुटाने वाली सायरा बानो (Saira banu) ने शादी अपने से दोगुनी उम्र वाले दिलीप कुमार से की. दिलीप कुमार और सायरा बानो की जोड़ी को आज भी लोग बॉलिवुड की परफेक्ट जोड़ी मानते हैं.


Read: Saira Banu Profile in Hindi


Saira Banu and Rajendra Kumar Saira Banu and Rajendra Kumar LOVE AFFAIR: राजेन्द्र कुमार ने चुराया था दिल
फिल्मों में आने के बाद सायरा बानो का दिल राजेन्द्र कुमार पर आ गया था. उस समय राजेन्द्र कुमार तीन बच्चों के पिता थे. जब यह बात सायरा बानों की मां नसीम को पता चली तो उन्हें अपनी बेटी की नादानी पर बेहद गुस्सा आया. उन्होंने सायरा बानो को राजेन्द्र कुमार से दूर रहने की सलाह दी. उसी दौरान दिलीप कुमार सायरा बानो के घर के पास शिफ्ट हुए थे. सायरा बानो का दिलीप कुमार के घर आना जाना था. राजेन्द्र कुमार के बारे में दिलीप कुमार ने सायरा बानो को यह भी समझाया था कि अगर वह राजेन्द्र कुमार से शादी कर लेती हैं तो वह सिर्फ सौतन बन कर रह जाएंगी. इस सलाह के जवाब में सायरा बानो ने दिलीप कुमार के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया.

साल 1966 में उन्होंने 25 वर्ष की उम्र में 44 साल की उम्र वाले बॉलीवुड सुपर स्टार दिलीप कुमार से विवाह किया.


Read: Bollywood’s Jubilee Kumar


Saira Banu Profile

सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त, 1944 को हुआ था. उनकी मां अभिनेत्री नसीम बानो अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही हैं. उनका अधिकतर बचपन लंदन में बीता जहां से पढ़ाई खत्म करके वह भारत लौट आईं. स्कूल से ही उन्हें अभिनय से लगाव था और स्कूल में भी उन्हें अभिनय के लिए कई पदक मिले थे.


Saira Banu’s hit Movies

17 साल की उम्र में ही सायरा बानो ने बॉलिवुड में अपने कॅरियर की शुरुआत कर दी. 1961 में वह शम्मी कपूर के साथ फिल्म ‘जंगली’ में पहली बार पर्दे पर नजर आईं. फिल्म बहुत हिट रही और इसने सायरा बानो को भी बॉलिवुड में अच्छी शुरुआत दी. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया. इसके बाद सायरा बानो ने कई हिट फिल्मों में काम किया. 60 और 70 के दशक में सायरा बानो एक सफल अभिनेत्री की तरह बॉलिवुड में जगह बना चुकी थीं.

साल 1968 की फिल्म ‘पड़ोसन’ ने उन्हें दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया. इस एक फिल्म ने उनके कॅरियर के लिए टर्निंग-प्वॉइंट का काम किया. इसके बाद उन्होंने ‘गोपी’, ‘सगीना’, ‘बैराग’ जैसी हिट फिल्मों में दिलीप कुमार के साथ काम किया. ‘शागिर्द’, ‘दीवाना’, ‘चैताली’ (Chaitali) जैसी फिल्मों में सायरा बानो का अभिनय बहुत अच्छा रहा. सायरा बानो की आखिरी फिल्म थी “फैसला” जो साल 1988 में प्रदर्शित हुई.


Read: Bumika Chawla Profile: भूमिका चावला की जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें


Post your comment on: सायरा बानो की कौन सी फिल्म आपकी पसंदीदा है?


Tag: Saira Banu, Saira Banu’s profile, saira banu and rajendra kumar love affair, Dilip Kumar , Bollywood masala, Saira Banu-Dilip Kumar love story, Saira Banu, Madhubala and Dilip Kumar

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग