blogid : 1048 postid : 1049

Career Counselling for Parents

Posted On: 6 Jul, 2012 Others में

नई इबारत नई मंजिलJust another weblog

Career Blog

197 Posts

120 Comments

Career Counselling for Parents

प्रिय Parents,

सबसे पहले तो आपके पुत्र/पत्री के स्कूल पास कर कॉलेज में प्रवेश पर बधाई। नम्बर उम्मीद के अनुसार आएं हों या विपरीत, कालेज में प्रवेश पा कर जीवन को अगले चरण पर ले जाना ही स्वयं में एक सफल अनुभव है। अब पीछे मुड कर देखने की अपेक्षा आने वाले समय की ओर सही निष्ठा एवं तैयारी से बढना आवश्यक है। पिछले सप्ताह ऐसी ही एक चिट्ठी मैंने आपके बच्चों के लिए लिखी थी। सोचा कुछ बातें आप से भी कर लूं-


-स्कूल के अनुशासित एंव सीमित दायरे से निकल कर आपका बच्चा अब खुले दायरे में प्रवेश कर रहा है। आपके संस्कार, विश्वास ंऔर सहयोग से आपका बच्चा अब धीरे-धीरे अपने बूते पर आगे बढता हुआ जीवन के लिए परिपक्व होगा। आपकी नजर बनाए रखना तो आवश्यक है लेकिन नियन्त्रण का समय अब लगभग निकल चुका है। अब तो बच्चों को स्वयं पर नियन्त्रण रखने का पाठ समझना जरूरी है जिसके लिए समझ, जानकारी तथा सहानुभूति Empathy] काम आएगी।


-आपने अपने समय पर कालेज में क्या किया होगा उसे कृपा अपने बच्चों से दूर ही रखिए। शायद वह Relevantनहीं है और आपके बच्चों की स्वीकृति भी न हो। हां, अगर आप अपने कुछ सबक बांटना चाहें तो अच्छी बात है।


-आप का बच्चा कॉलेज में सिर्फ डिग्री हासिल करने नहीं जा रहा है। कालेज उसे बहुमुखी विकास के अवसर भी दे सकता है। अपने बच्चों को प्रेरित कीजिए कि वह अधिक से अधिक Cultural, Social, Sporting, Public Speakingइत्यादि Activities में हिस्सा लें। भविष्य में यह सब अनुभव कॅरियर बनाने एवं उसमें आगे बढ़ने के लिए बहुत काम आएंगे।


-18 वर्ष की आयु में आपका बच्चा Major माना जाता है और भारत सकार उसे देश के नेता चुनने के लिए परिपक्व मानती है। माना की माता-पिता के लिए बच्चा-बच्चा ही रहता है परन्तु जितना जल्दी आप घर की विभिन्न जिम्मेवारियां भी अपने बच्चों के कन्धों पर डालेंगे उतना जल्दी लाभान्वित होंगे। कई ऐसे काम हैं जो आपके बच्चे बिना या कम निगरानी के सम्भाल सकते हैं जैसे : बैंक के कार्य, घर के बजट को सम्भालना, अपने Admissions के Papers का रख-रखाव, बुजुर्गो की देखभाल, आपकी गैरहाजिरी में घर की देखभाल इत्यादि।


-हो सकता है कि आप धन के मामले में कंजूसी न करते हुए बच्चों को काफी सुविधाएं देने में सक्षम हों लेकिन फिर भी अपने बच्चों को सीमित बजट में अपना निर्वाह करने की आदत डालिए।


-बच्चों संग नियमित समय अवश्य बिताइए। यह मोबाइल पर भी कर सकते हैं अगर बच्चा होस्टल में है। उनके अनुभवों को विस्तृत रूप से सुनते रहने से आपको संतोष एवं खुशी तो मिल ही सकती है और जरूरत पढने पर आप स्थिति को सम्भाल भी सकते हैं।


-आपके प्रयास बच्चों के भविष्य के लिए Investmentsहैं।


Career Counselling Online, cCareer Counselling Online, Free Online Career Counselling, career planning, professional Career counselors, career counselling tests, Career Test, Career advice, Career Suggestions, Career Counselling for Parents, career caunselling for students

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग