blogid : 1048 postid : 907

Education in New Zealand-शिक्षा के मामले में न्यूजीलैंड के क्या कहने

Posted On: 5 Dec, 2011 Others में

नई इबारत नई मंजिलJust another weblog

Career Blog

197 Posts

120 Comments

New Zealand universityन्यूजीलैंड में अध्ययन के दौरान आपको कई सुखद और चमत्कारिक अनुभव होंगे। यह देश है ही कुछ ऐसा। यहां के मैट्रोपोलिटन सिटी हों या फिर मध्यम और छोटे शहर सभी जगह आदर्श अतिथि भाव के दर्शन हो जाएंगे।


शिक्षा और आर्थिक विकास

शिक्षा से विकास होता है। इस कहावत को न्यूजीलैंड चरितार्थ कर रहा है। विश्व अर्थव्यवस्था में इसका महत्वपूर्ण योगदान है। न्यूजीलैंड निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है और इसमें योगदान दे रहे हैं वहां के शिक्षित युवा। वहां निरंतर हो रहे औद्योगिकीकरण (Industrialization) ने देश-विदेश के छात्रों को रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध कराए हैं।


कोर्सो की प्रचुरता

वहां के विश्वविद्यालयों में विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों (Educational Program) का संचालन किया जा रहा है। इंजीनियरिंग, आर्ट्स  मेडिकल आदि में कई तरह के कोर्स आपके लिए उपलब्ध हैं। ये कोर्स डिप्लोमा से लेकर डिग्री स्तर तक के हैं। बायोटेकनेलॉजी, फॉरेंसिक साइंस, फिल्म मेकिंग और मैरिन इंजीनियरिंग की शिक्षा के मामले में इसकी प्रगति सराहनीय है।


उच्चस्तरीय सुविधाएं

आज न्यूजीलैंड में शायद ही कोई ऐसा विश्वविद्यालय हो, जहां छात्रों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं (World Class Faculty) उपलब्ध न हों। वहां के विश्वविद्यालयों में शोधकार्य एवं व्यक्तित्व विकास के लिए छात्रों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।


एक सुरक्षित देश

न्यूजीलैंड एक सुरक्षित देश है। वहां के नागरिक यहां आने वाले सभी व्यक्तियों का न केवल सम्मान करते हैं, बल्कि उन्हें हर संभव मदद भी उपलब्ध कराते हैं। इस दृष्टि से आप इस देश का चयन करेंगे तो पाएंगे कि आप का निर्णय सही है।


शोध पर जोर

विश्व के कई शीर्ष शोधकर्ता न्यूजीलैंड में अपने शोधकार्यो को अंजाम दे रहे हैं। यहां से पढ़कर निकले छात्रों को नवीन शोधात्मक प्रवृत्ति का स्वामी माना जाता है। न्यूजीलैंड में शोधकार्यो के दौरान विद्यार्थियों के स्वतंत्र चिंतन को मान्यता दी जाती है।


आदर्श स्थान

उच्च शिक्षा के मामले में न्यूजीलैंड एक अग्रणीय देश है। वहां के कई 8200;विश्वविद्यालय शिक्षा की गुणवत्ता सूची में अच्छी पोजीशन पर हैं। न्यूजीलैंड की सरकार का प्रयास है कि आने वाले कुछ वर्षो में सभी शिक्षण संस्थानों (Educational Institution) को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बना दिया जाए।


अंग्रेजी है अहम

न्यूजीलैंड का एजूकेशन सिस्टम ब्रिटिश एजूकेशन सिस्टम की तरह ही है। अगर आप अध्ययन के लिए इस देश आना चाहते हैं तो आपको अपनी अंग्रेजी पर पकड़ को और भी मजबूत करना होगा। अच्छी अंग्रेजी के बिना यहां गुजारा मुश्किल है। अंग्रेजी के अभ्यास के लिए आप इंग्लिश फिल्मों और टेलीविजन प्रोग्राम्स से भी सहायता ले सकते हैं।


संपर्क हर छात्र से

वहां उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक छात्र सीधे अध्यापक के संपर्क में रहता है। छोटे-छोटे क्लासों में शिक्षा दी जाती है। इन क्लॉसों में छात्रों की संख्या भी अधिक नहीं रहती है। इसका लाभ यह होता है कि छात्र अपनी शिक्षा संबंधी समस्त समस्याओं का समाधान शिक्षक के साथ मिलकर आसानी से कर लेता है।


आने वाला खर्च

खर्चे के लिहाज से यह कहीं खर्चीला है और कहीं मुनासिफ। अगर आप यहां के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड का चयन अध्ययन के लिए करते हैं तो वहां रुकना, रहना, खाना, परिवहन, चिकित्सा आदि सभी बाकी शहरों की तुलना में अधिक खर्चीला है। विदेशी विद्यार्थी के रूप में अगर आप शिक्षण संस्थान के हॉस्टल में रुकने का निर्णय लेते हैं तो यह खर्चा काफी कम हो जाता है।


स्पेशल ट्रिप

न्यूजीलैंड की अधिकतर यूनिवर्सिटियां अपने शैक्षिक कार्यक्रम के दौरान ट्रिपों का आयोजन करती रहती हैं। इस तरह के यात्रा कार्यक्रमों से विदेशी छात्रों को वहां की कला संस्कृति को समझने और उसकी अच्छाइयों को सीखने के पर्याप्त अवसर उपलब्ध होते हैं।


स्कॉलरशिप एवं वीजा रिक्वायरमेंट

स्कॉलरशिप के मामले में न्यूजीलैंड धनी है। विद्यार्थी सरकारी स्कॉलरशिप, शिक्षण संस्थानों की निजी स्कॉलरशिप, विदेशी संस्थाओं की स्कॉलरशिप आदि का लाभ उठा सकते हैं। न्यूजीलैंड में स्टूडेंट वीजा अधिकांश मामलों में एक वर्ष के लिए दिया जाता है। जिसकी अवधि को आसान प्रक्रिया के द्वारा आगे बढ़वा भी लिया जाता है। स्टूडेंट वीजा का मुख्य उद्देश्य विदेशी विद्यार्थियों को पूर्ण कालिक अध्ययन की अनुमति देना है। स्टूडेंट वीजा निर्धारित नियमों के अंतर्गत विद्यार्थियों को पार्ट टाइम जॉब की अनुमति भी देता है।


प्रमुख शिक्षण संस्थान

auckland university of technology

lincoin university

massey university

university of auckland

university of canterbury

university of otago


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग