blogid : 7002 postid : 658

अराजकता की मारी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम

Posted On: 1 Jul, 2013 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1176 Posts

126 Comments

किसी भी खेल में यदि खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं तो इसके पीछे उनके अपने देश के राजनैतिक और आर्थिक हालात को हम सही ठहरा सकते हैं. जहां पर न केवल स्थायी सरकार रहती है बल्कि खेल और खिलाड़ी के विकास के लिए भी निरंतर काम होते रहते हैं. वहीं जब टीम और खिलाड़ियों का प्रदर्शन लगातार गिरता जाता है तो कहीं न कहीं उस देश की अराजकता और भ्रष्टाचार को हम जिम्मेदार ठहराते हैं. आज अगर जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीम अपनी बुरी स्थिति में है तो इसके लिए दोषी वहां की अराजक सरकार है. कुछ इसी तरह की स्थिति अब पाकिस्तान में भी बन चुकी है जिसका असर खिलाड़ियों पर देखने को मिल रहा है.


mishbaपाकिस्तानी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान मिसबाह उल हक पिछले कई दिनों से काफी निराश चल रहे हैं. वजह उनकी टीम का लगातार खराब प्रदर्शन. उनकी नाराजगी हाल ही में एक बार फिर देखने को मिली जब आईसीसी ने पाकिस्तान को 2023 तक किसी भी टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं मिलने की घोषणा की. वह इसके लिए देश में बढ़ते आतंकवाद को जिम्मेदार मानते हैं. मिसबाह ने हाल में टीम के लचर प्रदर्शन के लिए भी आतंकवाद से प्रभावित देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं होने को जिम्मेदार ठहराया.


मिसबाह ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि टीम को बहुत नुकसान हुआ है, क्योंकि पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली जा रही है और मेरे लिए यह निराशाजनक खबर है कि यहां 2023 तक कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं होगा. आपको बता दें श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर 2009 में पाकिस्तान के एक स्टेडियम के पास अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला किया था जिसमें कम से कम छह क्रिकेटर घायल हो गए और पांच पुलिसकर्मी मारे गए. जिसके बाद से पाकिस्तान किसी अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी नहीं कर पाया है.


मिसबाह के दुख को समझा जा सकता है. पाकिस्तानी टीम में कभी भी प्रतिभा की कमी नहीं देखी गई. क्रिकेट के जानकार मानते हैं कि पाकिस्तान में शुरू से ही अराजकता की स्थिति रही है. भ्रष्टाचार और आतंकवाद उसके रग-रग में बस चुका है इसके बावजूद भी पाकिस्तान के पास क्रिकेट में एक विश्वकप का खिताब है. इसके पास हमेशा से ही घातक गेंदबाजों की लंबी फेहरिस्त रही है जो टीम की ताकत समझी जाती है. अगर जल्द से जल्द पाकिस्तान में हालात सामान्य नहीं हुए तो वह दिन दूर नहीं जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पाकिस्तान का नाम गुम हो जाएगा.


Tags: pakistan cricket team , misbah ul haq, misbah ul haq in hindi, pakistan captain, pakistan captain cricket, 2023 cricket world cup, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पाकिस्तान कप्तान.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग