blogid : 7002 postid : 1390484

'बॉल टैंपरिंग' में फंसे हैं ये 5 कप्तान, किसी पर लगा जुर्माना तो किसी पर बैन

Posted On: 20 Jun, 2018 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

क्रिकेट को ‘जेंटलमेंस गेम’ कहा जाता है, लेकिन कुछ सालों में इसकी सिरत औरसूरत दोनों ही बदल गई है। स्लेजिंग से शुरू होता विवाद कई बार स्टेडियम के बाहर तक पहुंच जाता है। खिलाड़ी मैच जीतने के लिए आजकल किसी की हद को पार कर रहे हैं और इसका उदाहर णहै बॉल टैंपरिंग जिसके पेंच में ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी फंसे और उनके करियर पर बात आन पड़ी थी। लेकिन लगता है उनकी इस गलती है श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने कुछ सिखा नहीं, तभी तो वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कपड़े गए। खृफिलहाल खबर है कि उन्हें केवल एक टेस्ट के लिए बैन किया गया है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच कप्तानों के बारे में जिनको ‘बॉल टैंपरिंग’ का दोषी पाया गया और उनके खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने सख्त कदम भी उठाया।

 

 

1. माइकल अर्थटन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल अर्थटन को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान बॉल टैंपरिंग करते पकड़ा गया था। माइकल अर्थटन ने अपनी जेब में रखी रेत को गेंद पर मला था और ऐसा करते उनको कैमरा पर पकड़ा गया था। इस मामले में उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि रेत उन्होंने अपनी हथेली को सुखाने के लिए रखा था। माइकल अर्थटन पर आईसीसी द्वारा 2000 पाउंड का जुर्माना लगाया गया था।

 

 

2. इंजमाम उल हक

साल 2006 में इंग्लैंड दौरे पर गई पाकिस्तानी टीम के कप्तान इंजमाम उल हक पर चार टेस्ट मैच का प्रतिबंध लगाया गया था। पाकिस्तान पर ओवल टेस्ट में अंपायर बिली डाक्ट्रोव और डेरेल हेयर ने गेंद से छेड़छाड़ के लिये पांच पेनल्टी रन का जुर्माना लगाया था। नाराज पाकिस्तानी टीम चौथे दिन चाय के बाद मैदान पर नहीं उतरी।

 

 

3. शाहिद आफरीदी

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट कप्तान शाहिद आफरीदी को मैच के दौरान गेंद को चबाते हुए देखा गया था। आफरादी ने गेंद को चबाकर उसके आकार को बदलने की कोशिश की थी। साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान उन्होंने बॉल टैंपरिंग करने पर दो मैचों के लिए बैन कर दिया था। इस घटना के बाद उन्होंने घटना पर माफी मांगते हुए शर्मिंदगी जाहिर की थी।

 

 

4. फाफ डु प्लेसिस

साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एडिलेड टेस्ट के दौरान दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस पर बॉल टैंपरिंग का दोषी पाया गया था। फाफ डु प्लेसिस को अपने मुंह से मिंट निकालकर बॉल पर लगाते देखा गया था। आईसीसी के सेक्‍शन 42 (3) का दोषी करार देते हुए उनपर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया था।

 

 

5. स्टीवन स्मिथ

 

 

दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए केपटाउन टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ और पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर के साथ बैनक्रॉफ्ट को बॉल टैंपरिंग का दोषी पाया गया। बैनक्रॉफ्ट को बॉल को एक पीले टेप से घिसते हुए कैमरे पर पकड़ा गया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ और डेविड वार्नर पर एक साल जबकि बैनक्रॉफ्ट पर सात महीने का प्रतबिंध लगाया।…Next

 

Read More:

सट्टेबाजी में फंसे अरबाज खान, इन सेलेब्स पर भी लग चुके हैं आरोप

सहवाग से रिकी पोटिंग तक, जानें IPL में कितनी फीस लेते हैं ये स्टार कोच

चोट और बिमारी के बाद इन क्रिकेटरों ने की मैदान पर वापसी, बनाए रिकार्ड्स

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग