blogid : 7002 postid : 1389435

विराट, सचिन समेत इन 8 दिग्‍गज खिलाड़ियों पर लगा है बॉल टैंपरिंग का आरोप

Posted On: 26 Mar, 2018 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से बॉल टैंपरिंग का मामला इन दिनों सुर्खियों में है। इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वार्नर की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के नियमों के तहत बेईमानी करने पर स्मिथ और वार्नर पर आजीवन प्रतिबंध लग सकता है। ऑस्ट्रेलिया स्पोर्ट्स कमिशन (एएससी) के दबाव के बाद ही स्मिथ को कप्तानी और वार्नर को उपकप्तानी से हटाया गया है। जांच के घेरे में पूरी तरह से स्मिथ और वार्नर ही हैं, क्योंकि यह साफ हो गया है कि भोजनकाल के वक्त नेतृत्व दल इसमें शामिल नहीं था। यह सिर्फ वरिष्ठ खिलाड़ियों की ही योजना थी। हालांकि, बॉल टैंपरिंग का यह पहला मामला नहीं है। ऐसे आरोप सचिन और कोहली जैसे दिग्‍गज खिलाड़ियों पर भी लग चुके हैं। आइये आपको बताते हैं कि अभी तक किन खिलाड़ियों पर ऐसे आरोप लग चुके हैं।

 

 

1- जॉन लेवर (वैसलीन कांड)

 

 

इंग्लैंड टीम 1976-77 में भारत के दौरे पर थी। भारत के तत्कालीन कप्तान बिशन सिंह बेदी ने इंग्‍लैंड के जॉन लेवर पर आरोप लगाया था कि वे गेंद पर वैसलीन लगा रहे हैं, ताकि गेंद ज्यादा स्विंग हो। क्रिकेट इतिहास में इस घटना को ‘वैसलीन कांड’ के नाम से जाना जाता है। भारत को सीरीज में 1-3 से हार का सामना करना पड़ा। बॉल की जांच करने पर बेदी के आरोप सही पाए गए, लेकिन इस मामले को दबा दिया गया। जॉन ने इसके बाद 13 टेस्ट मैच और खेले, लेकिन कभी अपने भारत दौरे के प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए।

 

2- वकार यूनिस

 

 

पाकिस्तानी गेंदबाजों पर ऐसे आरोप लगते रहे हैं। इसमें वकार पर 1980 के दशक में बोतल के ढक्कन से गेंद खराब करने का आरोप भी शामिल है। वर्ष 2000 में पाकिस्तान के श्रीलंका दौरे के दौरान वकार यूनिस पहले गेंदबाज बने, जिन्हें टैंपरिंग के कारण सजा का सामना करना पड़ा। यूनिस गेंद की सिलाई के साथ छेड़छाड़ करते देखे गए थे। उन पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना और एक मैच का बैन लगाया गया।

 

3- शोएब अख्तर

 

 

मामला पाकिस्तान के 2002-03 के जिम्बाब्वे दौरे का है। अख्तर पर आरोप लगा था कि उन्होंने किसी नुकीली चीज से गेंद पर कट लगाया है। आरोप सही पाया गया और उन्हें कड़ी चेतावनी दी गई। अगले साल न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी अख्तर गेंद के साथ छेड़छाड़ करते नजर आए। नतीजतन उन पर दो मैच का बैन और मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया गया। 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में भी उन पर गेंद को जूते के खराब करने का आरोप लगा था।

 

4- सचिन तेंदुलकर

 

 

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पर भी यह आरोप लगा था। मामला 2011 में भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का है। मैच रेफरी माइक डेनिस ने टेस्‍ट मैच के दौरान तेंदुलकर पर गेंद से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था। मैच रेफरी ने कहा कि सचिन गेंद की सिलाई के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं। सचिन ने इस पर सफाई दी थी कि वह सिर्फ गीली बॉल साफ कर रहे थे। रेफरी ने सचिन पर एक टेस्ट मैच का बैन लगाया था। बैन के खिलाफ बीसीसीआई ने अपील की और आईसीसी ने इसे निरस्त कर दिया था।

 

5- राहुल द्रविड़

 

 

‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ पर भी बॉल टैंपरिंग का आरोप लग चुका है। भारतीय टीम 2005 में जिम्बाब्वे का दौरा कर रही थी। इस मामले की वजह से द्रविड़ पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगा।

 

6- विराट कोहली

 

 

2016 में इंग्‍लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्‍ट में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली पर बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा था। हालांकि, जांच के बाद वे इससे बरी हो गए और आरोप निराधार पाया गया।

 

7- फाफ डु प्लेसिस

 

 

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस पर भी बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा था। डु प्लेसिस पर नवंबर 2016 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होबार्ट में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच में बॉल से छेड़छाड़ का आरोप लगा। इस लेकर उन पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगा था।

 

8- कैमरन बैनक्राफ्ट

 

 

ताजा मामला केपटाउन टेस्ट का है। यहां ऑस्ट्रेलियाई टीम मेजबान साउथ अफ्रीका से पिछड़ती दिख रही थी, तब उसके खिलाड़ी कैमरन बैनक्राफ्ट ने बॉल पर टेप रगड़कर टैंपरिंग कर दी। यह वाकया कैमरे में कैद हो गया। बैनक्राफ्ट ने बताया कि यह उनकी टीम का गेम प्लान था। अब ऑस्ट्रेलिया की टीम विवादों में है…Next

 

Read More:

बॉलीवुड की वो 5 फिल्में, जो बताती हैं कि लुक बदलने में माहिर हैं आमिर

बॉलीवुड की इन 5 फ्लॉप फिल्मों में हॉलीवुड के ‘हिट’ कलाकारों ने किया है काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग