blogid : 7002 postid : 879956

सरफराज खान से जुड़े ये तथ्य नहीं जानते होंगे आप

Posted On: 4 May, 2015 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

869 Posts

126 Comments

क्रिकेट जगत में उभरता हुआ सितारा सरफराज खान ने एक बार फिर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. सामान्य परिवार में जन्में सरफराज खान मुंबई के रहने वाले हैं. आईपीएल के इस सत्र में सरफराज खान ने अपनी करिश्माई बल्लेबाजी से सबका मन मोह लिया है. आईपीएल के इस सत्र से पहले मीडिया और क्रिकेट जगत की नज़रों मेंं सरफराज खान तब आए जब वह महज 12 वर्ष के थे. तब उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था. नीचे ऐसे ही कई दिलचस्प बाते हैं जो सरफराज खान से जुड़ी हैं.



25

सरफराज खान का जन्म 27 अक्टूबर 1997 को मुंबई में हुआ. सरफराज आईपीएल के इस सत्र में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. आईपीएल की नीलामी में सरफराज के लिए 50 लाख की बोली लगाई गई थी. सरफराज 17 साल 185 दिन के हैं, परन्तु आईपीएल में जब अपने से दोगुनी उम्र के खिलाड़ी ( वॉटसन और फॉकनर)  की बॉल पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की तो क्रिकेट समर्थक सरफराज खान की चर्चा करने से खुद को रोक नहीं सके. मात्र 17 साल की उम्र में आईपीएल में अपना पर्दापण करने वाले सरफराज खान ने आतिशी खेल से सबको चौंका दिया था. सरफराज ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धुआंधार 21 गेंदों में 45 रन बनाए थे. सरफराज की पारी से आरसीबी के कप्तान विराट कोहली भी काफी खुश दिखाई दिए और पारी पूरे होने के बाद उन्होंने सरफराज को नमस्ते भी किया.


sarfaraz-kohli.02


Read:इस नेत्रहीन की फर्राटेदार क्रिकेट कमेंट्री हैरान कर देगी आपको


बचपन से ही क्रिकेट की दीवानगी सरफराज के सर चढ़कर बोलती थी. सरफराज खान को बचपन से ही घर में क्रिकेट का मौहाल मिला. इनके पिता नौशाद खान जाने-माने क्रिकेट कोच हैं. अपने बेटे को एक क्रिकेटर बनाने का सपना वह शुरू से ही देखते थे. इसके लिए उन्होंने सरफराज खान की नियमित स्कूली शिक्षा भी रोक दी थी और घर में एक शिक्षक का प्रबंध करा दिया था. सरफराज के पिता अपनी मोटरसाइकिल से रोजाना अपने घर से आजाद मैदान तक अपने दोनों बेटों (सरफराज और मुशीर) को अभ्यास के लिए ले जाते थे.


image781

सरफराज अपने पिछले दिनों को याद करते हुए कहते हैं कि मेरे पिता 2010 में एक्सीडेंट के चलते बुरी तरह जख्मी हो गए थे. उनके दाएं हाथ के कंधे पर फ्रेक्चर हो गया था, जिसका ऑपरेशन होना है. मैं उनके लिए चितिंत रहता हूं. सरफराज आगे कहते हैं कि वे कुछ पैसे और जमाकर अपने पिता को सबसे पहले एक शानदार कार गिफ्ट करेंगे.


Read:इस क्रिकेट खिलाड़ी ने अभिनेत्री की अंतरंग तस्वीरें लीक करने की धमकी दी


इससे पहले सरफराज तब चर्चा में आए जब 2009 में इन्होंने अंडर 16 मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. 12 वर्ष की उम्र में 439 रन बनाकर उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था. सरफराज खान ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2014 में डेब्यू किया. उन्होंने अभी तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. लेकिन आईपीएल में रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर की तरफ से शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रिकेट जगत को यह संदेश तो जरूर दे दिया है कि वह जल्द ही अंतरराष्ट्रीय मैच धमाकेदार इंट्री करने वाले हैंNext…


Read more:

अद्भुत रिकॉर्ड: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 1 गेंद पर बनाये 286 रन

मैदान के बाद अब ट्विटर पर हुए वहाब और वॉटसन आमने-सामने

शारीरिक कमियों के बावजूद ये क्रिकेटर बने दुनिया के महान खिलाड़ी




Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग