blogid : 7002 postid : 1393070

सलमान की एक्स गर्लफ्रेंड से मोहम्मद अजहरुद्दीन ने की थी दूसरी शादी, बेहतरीन रहा था क्रिकेट कॅरियर

Posted On: 8 Feb, 2019 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1171 Posts

126 Comments

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक मोहम्मद अजहरुद्दीन आज 55 साल के हो गए हैं। मोहम्मद अजहरुद्दीन की गिनती दुनिया के सबसे कलात्मक बल्लेबाजों में होती थी। क्रिकेट के कई रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम दर्ज हैं। अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1960 को हैदराबाद में हुआ था। क्रिकेटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले अजहरुद्दीन सांसद तक का सफर पूरा कर चुके हैं। हालांकि उनका सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। चलिए अजह की जिंदगी के अहम पड़ावों पर एक नजर डालते हैं।

 

 

हैदराबाद में बीता बचपन

अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1963 को हैदराबाद में रहने वाले मो. अजीजुद्दीन और यूसुफ सुल्ताना के घर हुआ था। उनकी स्कूलिंग हैदराबाद के ऑलसेंट्स स्कूल से हुई। वहीं कॉलेज लेवल की पढ़ाई उन्होंने उस्मानिया यूनिवर्सिटी के निजाम कॉलेज से की। अजहर कॉमर्स विषय में ग्रेजुएट हैं।

 

Mohammad Azharuddin

 

सेंचुरी से डेब्‍यु और फिर हैट्रिक

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के एक मात्र क्रिकेटर हैं जिन्‍होंने 1984 में कोलकाता से अपना डेब्‍यु किया और उस मैच में शतक के साथ शुरूआत की। इस मैच में उन्‍होंने 110 रन बनाये। इसके बात सीरीज के अगले दो मैचों चेन्‍नई में 105 और कानपुर में 122 रन के साथ सेंचुरी की हैट्रिक लगा  दी। ये कमाल करने वाले वो अकेले खिलाड़ी हैं। मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने अपने पहले और आखिरी दोनों टेस्‍ट में शतक बनाये हैं।

 

DMCricket2490

 

सबसे तेज एक दिवसीय शातक

अजहरुद्दीन ने 1988 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 65 गेंदो में 108 रन बना कर एकदिवसीय मैच में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया। अजहर का कोलकाता के ईडन गार्डन क्रिकेट ग्राउंड से एक प्‍यार भरा खास रिश्‍ता रहा है। इस मैदान पर शतक के साथ अपने करियर का डेब्‍यु करने के साथ उन्‍होंने कुल आठ टेस्‍ट मैच खेले और कुल 860 रन बनाये। केवल एक बार वे यहां 50 से कम रना बना पाये वरना हमेशा ही इस मैदान पर उनका बल्‍ला जम कर बोला है।

 

mohammed-azharuddin-m

 

सबसे सफल कप्‍तान

अजहर भारत के सफल कप्‍तानों में शामिल रहे हैं। वे भारतीय टेस्‍ट व एक दिवसीय टीम के 1990 से 99 तक कप्‍तान रहे। उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने कुल 47 टेस्‍ट मैच खेले जिसमें 14 मैच में जीत और 14 मैचों में हार मिली। जबकि अजहर की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने 174 वनडे मैच खेले, जिसमें 90 मैचों में जीत और 76 मैचों में हार मिली। उनके रिकॉर्ड को पहले सौरव गांगुली और बाद में महेंद्र सिंह धोनी ने तोड़ा।

 

mohammed-azharuddin-

 

शानदार बल्‍लेबाज

अजहर को बेहतरीन बल्‍लेबाज के रूप में जाना जाता है। उन्‍होंने 99 टेस्‍ट मैच और 334 वनडे मैच खेले हैं। टेस्‍ट मैच में अजहर ने 22 शतक और 21 अर्धशतक के साथ 6,216 रन बनाये हैं, वहीं 334 वनडे में उन्‍होंने 7 शतक और 58 अर्धशतक के साथ 9,378 रन बनाये।

 

azahar

 

कई पुरस्‍कार दिए गए

अजहर को कई पुरस्‍कारों से नवाजा गया है 1985 में उन्‍हें बेस्‍ट इंडियन क्रिकेटर का पुरस्‍कार मिला। इसके बाद 1986 में उन्‍हें अर्जुन अवॉर्ड और 1988 में पद्म श्री से सम्‍मानित किया गया। 1991 में अजहर विजडन क्रिकेटर ऑफ दी इयर के लिए भी चुने गये।

 

Azharuddin

 

मैच फिक्सिंग ने खराब किया करियर

साल 2000 में अजहर का नाम मैच फिक्सिंग में सामने आया उनपर लाइफ टाइम के लिए बैन लगा दिया गया। हालांकि साल 2012 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने उन पर लगे आजीवन प्रतिबंध को खारिज कर दिया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। अजहर का क्रिकेट कॅरियरइससे काफी पहले खत्म हो चुका था।

 

 

राजनीति में अजहर

मोहम्मद अजहर ने क्रिकेट के अलावा राजनीति में भी हाथ आजमाया। साल 2009 में उन्होंने कांग्रेस जॉइन की और मुरादाबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। 2018 में उन्हें तेलंगाना कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था।

 

 

नौरीन से हुई थी पहली शादी

अजय की पहली नौरीन से हुआ थी, उस वक्त नौरीन महज शादी 16 साल की थी। इस शादी से अजहर को दो बच्चे भी हुए थे, बेटे का नाम मो असदुद्दीन है, वहीं छोटे बेटे का नाम मोअयाजुद्दीन था। अजहर के छोटे बेटे अयाजुद्दीन की मौत साल 2011 में एक रोड एक्सीडेंट में हो गई।

 

azar wife

 

सलमान की गर्लफ्रेंड से की दूसरी शादी

 

azharr

 

अजय के साथ आने से पहले संगीता का अफेयर सलमान के साथ था, दोनों शादी भी करने वाले थे लेकिन ये रिश्ता टूटा गया। इस दौरान अजहर और संगीता की मुलाकात हुई औऱ दोनों करीब आए। उस दौरान अजहर शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे। संगीता बिजलानी और अजहर की शादी 1996 में हुई, लेकिन ये रिश्ता भी खराब मोड़ पर खत्म हुआ और दोनों ने 2010 में तलाक ले लिया।…Next

 

Read More:

न्यूजीलैंड पुलिस ने टीम इंडिया को लेकर जारी की ‘मजेदार चेतावनी’, अपने देश के खिलाड़ियों की जमकर की खिंचाई

इन मैदानों में लाइव क्रिकेट मैच देखते हुए ले सकते हैं स्विमिंग पूल का मजा, लगा सकते हैं डुबकी

कभी मैदान में घुसी कार तो कभी आई मधुमक्खी, इन अजीब कारणों से रोकने पड़े थे मैच

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग