blogid : 7002 postid : 1385928

कोई डांसर तो कोई ट्रक ड्राइवर, संन्यास के बाद इन 5 क्रिकेटरों ने चुना ऐसा प्रोफेशन

Posted On: 20 Feb, 2018 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

800 Posts

126 Comments

क्रिकेट के मैदान पर आपने गेंदबाज और बल्लेबाज को देखा ही होगा, वो अपनी जान लगा देते हैं ताकि उनकी टीम जीत हासिल करे। लकिन एक वक्त ऐसा भी आता है जब वो क्रिकेट के मैदान को अलविदा कह देते हैं। ज्यादातर क्रिकेटर क्रिकेट से ही जुड़ा कोई प्रोफेशन जैसे अंपायरिंग, कमेंट्री, क्रिकेट कोचिंग आदि चुन लेते है और क्रिकेट के बाद भी क्रिकेट से जुड़े रहते है। जबकि कुछ क्रिकेटरों ने रिटायरमेंट के बाद अपने दूसरे शौक को बढ़ावा देते हुए अपने शौक को अपना प्रोफेशन बनाया, तो कुछ क्रिकेटरों को मजबूरी के कारण ऐसे काम करने पड़े जिनकी उन्होने कल्पना भी नहीं की होगी। आइए जानते है ऐसे कुछ खिलाड़ियों के बारे में जिन्होने क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद बिल्कुल अलग प्रोफेशन चुना।


cover


1.क्रिस क्रेन्स

क्रिकेट की सबसे ट्रैजिक घटनाओं में से एक है। अपने समय में दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर रहे क्रिस क्रेन्स आजकल न्यूजीलैंड में आपको ट्रक चलाते हुए दिखेंगे। जाहिर सी बात है कि उन्होने इस पेशे को मर्जी से नहीं चुना होगा। क्रिकेट से संन्यास लेते ही क्रेन्स को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ा क्रेन्स पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगाए गए। अपने समय में गेंद और बल्ले दोनो ने मैच जीताने वाले इस खिलाड़ी को बैंक ने दिवालिया घोषित कर दिया।


1411099213_chris-cairns


2.एंड्रयू फ्लिन्टॉफ

इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिन्टॉफ ने क्रिकेट से संन्यास के बाद प्रोफेशनल बॉक्सिंग में अपना हाथ आजमाया। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और बाउंसर के लिए क्रिकेट गलियारों में चर्चित रहे फ्लिन्टॉफ ने 30 नवंबर 2012 को अपने प्रो- बॉक्सिंग का पहला मैच खेला, मैनचेस्टर में हुए इस मुकाबले में फ्लिन्टॉफ ने बाउंसर की बजाय मुक्कों का प्रहार करते हुए अमेरिका के रिचर्ड डाउसन को प्वाइंट के आधार पर हराकर अपना पहला मैच जीता।

Andrew Flintoff


3.ब्रेट ली

क्रिकेट की दुनिया में रफ्तार के इस सौदागर को शुरू से ही गाने और एक्टिंग का शौक था। क्रिकेट के मैदान में अपने सेलीब्रेशन के लिए मशहूर ब्रेट ली ने क्रिकेट के बाद गिटार और एक्टिंग को अपना साथी बनाया। ब्रेट ली आजकल पूर्व मिस ऑस्ट्रेलिया जस्टिना कैंपबेल के साथ ‘गेटवे’ नामक ट्रेवल शो को होस्ट करते है। ब्रेट ली जल्द बॉलीवुड की फिल्म ‘अनइंडियन’ में एक्टिंग की, अपने भाई शेन ली के रॉक बैंड ‘सिक्स एंड आउट’ के गिटारिस्ट भी है इसके अलावा ब्रेट ली एक चैरिटी फाउंडेशन भी चलाते है। ब्रेट ली ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलते हुए टेस्ट में 310 विकेट और वनडे में 380 विकेट चटकाए।

lee


4. इमरान खान

क्रिकेट के महानतम ऑलराउंडरों की शुमार में शामिल पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान ने क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद एक राजनेता के रूप में अपना करियर शुरू किया। 1996 में इमरान खान ने पाकिस्तान में ‘तहरीक-ए-इंसाफ’ नाम की पार्टी की स्थापना की। अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को 1992 विश्व कप दिलाने वाले इमरान की एक राजनेता की छवि पुरी दुनिया के सामने उभर कर आई। 2012 में ग्लोबल पोस्ट ने इमरान खान को दुनिया के टॉप 9 लीडर की लिस्ट में तीसरा स्थान दिया। लगभग दो दशक के अपने क्रिकेट करियर के बाद इमरान खान को दुनिया अब एक राजनेता के रूप में जानती है।

Imran Khan


5. डैरेन गॉफ


Darren-Gough-and-dance-partner-Lilia-Kopylova


अपनी स्कीडी यार्कर के लिए मशहूर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज डैरेन गॉफ ने क्रिकेट के बाद एक डांसर के रूप में अपनी पहचान बनाई। अपने लगभग डेढ़ दशक के करियर में इंग्लैंड के लिए 229 टेस्ट विकेट और 235 वनडे विकेट लेने इस गेंदबाज ने 2005 में ‘स्ट्रीक्टली कम डांसिग’ का तीसरा सीजन जीतकर एक डांसर के रूप में अपनी पहचान बनाई।…Next


Read More:

कोई इंजीनियर तो कोई MBBS, इतने पढ़े लिखे हैं ये 6 भारतीय क्रिकेटर

दो विश्वकप जीत का हिस्सा रह चुके हैं श्रीसंत, जयपुर की राजकुमारी से की है शादी

अजहरुद्दीन ने डेब्यू मैच में लगाया था शतक, सलमान की गर्लफ्रेंड से की थी दूसरी शादी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग